जिला अस्पताल में पहली बार हुए बच्चेदानी के जटिल ऑपरेशन

khamat khamana
  • स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. मोनिका रंगा और टीम ने किए ऑपरेशन

बीकानेर, 31 जुलाई। एसडीएम राजकीय जिला अस्पताल में बुधवार को पहली बार वेजाइनल हिस्ट्रिक्टोमी के जटिल ऑपरेशन स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं सहायक आचार्य डॉ. मोनिका रंगा एवं टीम द्वारा सफलतापूर्वक किया गया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

डॉ. मोनिका रंगा ने बताया कि कृष्णा देवी (60 वर्ष) और चंद्रा देवी (65 वर्ष) पिछले तीन साल से यूटेराइन प्रोलेप्स से पीडित थे। इस कारण लगातार पैरों मे दर्द और घाव व इंफेक्शन की शिकायत रहती थी। पिछले महीने इन मरीजों ने अस्पताल के स्त्री रोग आउटडोर मे संपर्क किया तो इन्हें ऑपरेशन की सलाह दी गई और मरीजों को प्रोत्साहित किया गया।

pop ronak

गौरतलब है कि वेजाइना के रास्ते बच्चेदानी को बाहर निकालना एक जटिल ऑपरेशन होता है। जिला अस्पताल में यह इस प्रकार का जटिल ऑपरेशन पहली बार किया गया है।

CHHAJER GRAPHIS

जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ सुनील हर्ष ने बताया कि पिछले छह महीने से अस्पताल की व्यवस्थाओं में निरंतर सुधार किया जा रहा है और मरीजों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इससे अस्पताल में स्त्रीरोग विभाग में होने वाले मेजर ऑपरेशन और सिजेरियन ऑपरेशन की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और मरीजों को शहर के बीचोंबीच अस्पताल में ही सुविधाओं का लाभ हो रहा है।

प्रिंसिपल डॉ गुंजन सोनी ने ऑपरेशन करने वाली पूरी टीम को सफल ऑपरेशन के लिए बधाइयां दी हैं और अस्पताल मे मरीजों की सुविधाओं के विस्तार के लिए निरंतर सहयोग करने का विश्वास दिलाया है।

ऑपरेशन में डॉ राजश्री चालिया, डॉ प्रवीण पेंशिया, नर्सिंग ऑफिसर सुशीला, सुदेश, रुपा, सुमन आदि का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *