दामोदर तंवर को श्रीमती कमला रंगा सृजन सेवा सम्मान-2024 अर्पित हुआ

  • कला मर्मज्ञ दामोदर तंवर बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी है-शंकर तिवाड़ी
बीकानेर , 14 अक्टूबर। प्रज्ञालय संस्थान एवं श्रीमती कमला-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट द्वारा अपनी विभिन्न कलानुशासनों की प्रतिभाओं का सम्मान करने की समृद्ध सम्मान परंपरा के तहत नत्थूसर गेट बाहर स्थित लक्ष्मीनारायण रंगा सृजन-सदन में ख्यातनाम कला मर्मज्ञ दामोदर तंवर का भव्य सम्मान समारोह आयोजित हुआ। जिसमें उन्हें श्रीमती कमला रंगा सृजन सेवा सम्मान 2024 अर्पित किया गया। कार्यक्रम के संयोजक वरिष्ठ साहित्यकार कमल रंगा ने बताया कि यह सम्मान समारोह वरिष्ठ समाजसेवी एवं संस्कृतिकर्मी शंकरलाल तिवाड़ी की अध्यक्षता में संस्कृतिकर्मी एवं वित्तीय विशेषज्ञ भैरूरतन छंगाणी के विशिष्ट आतिथ्य के साथ वरिष्ठ साहित्यकार कमल रंगा एवं लोक कलाकार मदन गोपाल व्यास ‘जैरी’ के सानिध्य में हुआ।
भव्य सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए शंकरलाल तिवाड़ी ने बताया कि दामोदर तंवर बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी है, क्योंकि वे संगीत, नृत्य, गायन, वादन के साथ-साथ पाग-साफा, पगड़ी कला के भी विशेषज्ञ है। आपने बीकानेर का गौरव पूरे प्रदेश और देश में ऊंचा किया है। समारोह के विशिष्ट अतिथि भैरूरतन छंगाणी ने कहा कि दामोदर तंवर बीकानेर के लाडले सपूत और सांस्कृतिक दूत के रूप में प्रदेश और देश में बीकानेर की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा को नए आयाम देने में सफल हुए है।
अपना सानिध्य देते हुए कमल रंगा ने कहा कि दामोदर तंवर नगर की ऐसी प्रतिभा है, जिसके पास हमारे पारम्परिक एवं देशी और सम्पूर्ण भारतीय वादन और गायन परंपरा के इनस्ट्रूमेंट की एक सम्पूर्ण लाइब्रेरी है। रंगा ने आशा की कि यह सारा वैभव आम जनता के लिए सीखने-समझने के लिए हो इसके लिए राजकीय सहायता की जरूरत है। अपना सानिध्य देते हुए लोककलाकार मदन जैरी ने कहा कि दामोदर तंवर युवा पीढ़ी को इस कला से प्रशिक्षित कर रहे है। यह अपने आप में महत्वपूर्ण है।
दामोदर तंवर को सम्मान स्वरूप माला, अर्पणा, शॉल, साफा, प्रतीक चिह्न एवं सम्मान-पत्र अतिथियों द्वारा अर्पित किया गया। अपने सम्मान के प्रति उत्तर में दामोदर तंवर ने कहा कि मेरे को अपने नगर की प्रतिष्ठित संस्थाओं से सम्मान मिलना महत्वपूर्ण है। जिसके लिए मैं उनका आभारी हूं, साथ ही यह सम्मान मुझे और अधिक करने की चुनौती देता है। प्रारंभ में सभी का स्वागत संस्था के सचिव राजेश रंगा ने करते हुए कहा कि संस्था एवं ट्रस्ट द्वारा ऐसी प्रतिभाओं का सम्मान कर हम गौरव का अनुभव तो करते ही हैं, और ऐसी प्रतिभाऒं  का सम्मान करना समाज का दायित्व भी है।
कार्यक्रम का सफल संचालन हनुमान आचार्य ने करते हुए दामोदर तंवर के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला एवं कार्यक्रम प्रभारी आशानन्द कल्ला ने उनके जीवन के कई अनछुए प्रसंग साझा किए। इस भव्य सम्मान समारोह में गोपाल थानवी, घनु तांत्रिक, आशीष रंगा, भवानी सिंह, तोलाराम सारण, कार्तिक मोदी, अख्तर अली, अशोक शर्मा, सुनील व्यास, नवनीत व्यास, घनश्याम ओझा, प्रवीण ठाकुर, रवीन्द्र व्यास सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी सहभागिता निभाई। सभी का आभार रविन्द्र व्यास ने ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *