सोमवार को पूरे देश में डॉक्टरों की हड़ताल, स्वास्थ्य सेवाएं रहेंगी प्रभावित

khamat khamana

नई दिल्ली , कोलकाता में एक डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के विरोध में सोमवार 12 अगस्त को पूरे देश में डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे। सभी अस्पतालों में वैकल्पिक स्वास्थ्य सेवाएं स्थगित रहेंगी। इससे सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ सकती है।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

हालांकि, हड़ताल से आपातकालीन सेवाओं को बाहर रखा गया है।

pop ronak

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन इंडिया (FORDA) ने रविवार को देश के स्वास्थ्य मंत्री के नाम एक पत्र जारी कर कहा कि रेजिडेंट डॉक्टरों के साथ इतिहास में पहली बार इतनी जघन्य वारदात हुई है। इसे किसी भी तरह स्वीकार नहीं किया जा सकता। संगठन के अनुसार, यह मामला केवल कोलकाता के डॉक्टरों तक सीमित नहीं है। पूरे देश के डॉक्टर उनके साथ खड़े हैं।

CHHAJER GRAPHIS

संगठन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता देने के साथ दोषी को कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। फोर्डा ने यह भी अपील की है कि केंद्र-राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करें कि हड़ताल के दौरान डॉक्टरों के साथ किसी तरह की असभ्यता नहीं की जाए।

महिला पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए यौन उत्पीड़न और हत्या के मामले में आरोपी गुनाह कबूल कर चुका है

Kolkata Doctor Murder Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में महिला पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए यौन उत्पीड़न और हत्या के मामले में आरोपी गुनाह कबूल कर चुका है. आरोपी को सियालदाह अदालत में पेश किया गया, जहां उसे भारतीय न्याय संहिता के तहत अलग-अलग मामलों से जुड़ी धाराओं के तहत 23 अगस्त, 2024 तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. पूछताछ के दौरान अधिकारियों ने सभी संदिग्धों के मोबाइल फोन जब्त किए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने आरोपी के मोबाइल फोन से अश्लील वीडियो बरामद किया. आरोपी से ब्लूटूथ हेडफोन भी बरामद किया गया, जिसे अहम सबूत माना जा रहा है. आरोपी को अस्पताल में आसानी से एंट्री मिल गई थी, क्योंकि उसे सिविक वॉलंटियर के तौर पर रखा गया था. सिविक वॉलंटियर ऐसे कर्मचारी होते हैं, जो पुलिस की सहायता करते हैं.

कोलकाता के हॉस्पिटल में इस हाल में मिली थी डॉक्टर

आरोपी को शुक्रवार (9 अगस्त 2024) सुबह करीब चार बजे ईयरफोन लगाकर अस्पताल में घुसते देखा गया था. हालांकि, जब वह परिसर से बाहर निकला तो उसके पास ईयरफोन नहीं था. शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि महिला का यौन उत्पीड़न किया गया था और फिर गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी गई. पीड़िता की दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था. उसके चेहरे, नाखून, पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाएं हाथ और होठों पर चोट के निशान थे. सूत्रों ने बताया, “महिला डॉक्टर का शव आपातकालीन बिल्डिंग के सेमिनार रूम में उसके साथियों को मिला, जिन्होंने हमें इसकी सूचना दी.”

IMA ने दिया अल्टीमेटम तो बंगाल CM ने बताई निजी क्षति

डॉक्टर के रेप और हत्या से जुड़े केस में आरजी कर मेडिकल कॉलेज सहित अलग-अलग सरकारी अस्पतालों के कई डॉक्टर्स और छात्रों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया और धरना भी दिया. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने शनिवार (10 अगस्त 2024) को इससे पहले बयान जारी कर मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग की थी और 48 घंटे के भीतर मांगें पूरी न होने पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी थी.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना को व्यक्तिगत क्षति बताते हुए आरोपियों के लिए मृत्युदंड की मांग करने की कसम खाई थी. सीपीआई (एम) के कार्यकर्ताओं ने भी हत्या मामले में न्याय की मांग को लेकर कोलकाता में एक रैली निकाली थी. पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए दिल्ली एम्स की ओर से आज यानी 11 अगस्त 2024 को कैंडल मार्च निकाला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *