शंका स्लो पोइजन का डंका’ कार्यशाला का आयोजन

khamat khamana
  • संदेह व्यक्ति को खोखला बना देता – साध्वी डॉ गवेषणाश्री

चेन्नई ,9 अगस्त। (स्वरुप चन्द दांती ) आचार्य श्री महाश्रमणजी की सुशिष्या साध्वी श्री डॉ गवेषणाश्रीजी के सान्निध्य में ‘शंका स्लो पोइजन का डंका’ कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को जैन तेरापंथ नगर, माधावरम् के तीर्थंकर समवसरण में हुआ।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

साध्वी डॉ गवेषणाश्रीजी ने कहा कि शंका, संशय, सन्देह सभी पर्यायवाची शब्द है। शंका तत्व के प्रति, साधना के प्रति, मंत्र जाप, परिवार, समाज के प्रति भी हो सकती है। श्रीमद्‌भगवद्‌गीता में कहा गया कि संशयात्मा विनश्यति। संशयशील आदमी की आत्मा नष्ट हो जाती है।

pop ronak

रात को सोता हुआ मन में शंका करें छत गिर गई तो, बाहर बाइक में जाये और मन में आये एक्सीडेंट हो जाये तो? यो दिमाग में शंका बनाये रखने से जीना भी मुश्किल हो जाता है। यह संदेह धीरे-धीरे जहर का काम कर लेती है, अंदर से व्यक्ति को खोखला बना देती है।

CHHAJER GRAPHIS

साध्वी मयंकप्रभाजी ने कहा कि जहर को अमृत में बदलना है तो छोटी-छोटी बातों में न उलझे, उन्हें अपनी विचारों की गंदगी का माध्यम न बनाये। सम्यक्त्व के पांच दूषण बताये गये है, उनमें प्रथम है- शंका। सम्यक्त्व को मिथ्यात्व में बदलने में सबसे बड़ा कारण भी शंका है। तीसरे गुणस्थान में आयुष्य का बंधन नहीं होता उसका कारण भी शंका है।

साध्वी दक्षप्रभाजी ने सुमधुर गितिका प्रस्तुत की। साध्वी मेरुप्रभाजी ने कुशलता पूर्वक कार्यक्रम का संचालन किया। श्रीमती सज्जन रांका ने आज 33 की तपस्या का प्रत्याख्यान किया l ट्रस्ट बोर्ड द्वारा तपस्वी का अभिनन्दन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *