शेयर बाजार में भूचाल सेंसेक्स1,628 अंक टूटा, निफ्टी 21600 के नीचे हुआ , जाने क्यूँ आया भूचाल

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

मुंबई , 17 जनवरी। शेयर बाजार में आज यानी 17 जनवरी को बड़ी गिरावट देखने को मिली है। HDFC के नतीजों ने बाजार का मूड बिगाड़ा है। निफ्टी बैंक में 22 महीने की इंट्रा -डे गिरावट लेकर बंद हुआ। सेंसेक्स, निफ्टी 2% से ज्यादा गिरकर बंद हुआ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बैंकिंग, मेटल, रियल्टी सबसे ज्यादा फिसले। ऑटो, PSE, FMCG शेयरों में गिरावट रही। एनर्जी, इंफ्रा, फार्मा शेयरों में दबाव रहा।आईटी को छोड़कर सभी इंडेक्सलाल निशान में बंद हुए। बैंक इंडेक्स4 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वहीं ऑटो, मेटल, ऑयल एंड गैस , रियल्टी इंडेक्स1-2 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ। वहीं बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स1 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ।

mona industries bikaner

HDFC Bank, Tata Steel, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank और Hindalco Industries निफ्टी का टॉप लूजर रहा। वहीं HCL Technologies, SBI Life Insurance, Infosys, LTIMindtree और TCS निफ्टी का टप गेनर रहा।

आज के कारोबार में ऑटो और बैंकिंग शेयर्स में सबसे ज्यादा गिरावट रही। तिमाही नतीजों के बाद HDFC बैंक के शेयर 8% से ज्यादा टूटे हैं। कोटक बैंक भी करीब 4% नीचे बंद हुआ। वहीं टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मारुति सुजुकी में 1% से ज्यादा की गिरावट है।

आईटी को छोड़कर सभी इंडेक्सलाल निशान में बंद हुए। बैंक इंडेक्स4 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वहीं ऑटो, मेटल, ऑयल एंड गैस , रियल्टी इंडेक्स1-2 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ ।वहीं बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स1 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ।

भारतीय शेयर बाजार बुधवार (17 जनवरी) को भारी गिरावट के साथ खुले। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1,371.23 अंक गिरकर 71,757.54 अंक पर आ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 395.35 अंक टूटकर 21,636.95 पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स की कंपनियों में HDFC बैंक के दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद उसके शेयर में 6 प्रतिशत की गिरावट आई। इससे बैंकिंग शेयर आज दवाब में कारोबार कर रहे हैं। इसके अलावा भी बाजार में आज की गिरावट के पीछे कई कारण रहे। आइए एक-एक इन्हें जानते हैं।

HDFC बैंक जैसे बड़े शेयरों में गिरावट
शेयर बाजार में आज की गिरावट का सबसे प्रमुख कारण HDFC बैंक है। सेंसेक्स और निफ्टी में इस शेयर का भारी वेटेज है। बुधवार को HDFC बैंक के शेयर 6 फीसदी की गिरावट के साथ खुले। बैंक का दिसंबर तिमाही शुद्ध मुनाफा और नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) लगभग बाजार के अनुमानों के मुताबिक रहा लेकिन तिमाही आधार पर सपाट मार्जिन ने निवेशकों को निराश किया। सपाट मार्जिन से यह संदेश गया कि अतिरिक्त कैपिटल का बैंक को फायदा होता नहीं दिख रहा है।

बाजार में गिरावट के 4 कारण

  • बैंकिंग शेयरों में भारी बिकवाली का असर पूरे बाजार पर पड़ा है। इससे निफ्टी बैंक 2.5% से ज्यादा गिर गया।
  • बाजारों में तेज रैली के बाद लोग कुछ प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं। मिड और स्मॉल कैप ओवरवैल्यूड हो गए हैं।
  • कमजोर ग्लोबल संकेतों ने बाजार को नीचे खींचा है। डाओ जोंस में मंगलवार को 0.62% की गिरावट रही।
  • इजराइल-हमास युद्ध के बाद अब ईरान और पाकिस्तान में तनाव के कारण जियो टेंशन फिर बढ़ने लगी हैं।

 

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *