चुनाव की घोषणा 13 राज्यों की 47 विधानसभा-सीटों पर वोटिंग 13 नवंबर को सभी नतीजे 23 नवम्बर को

  • उत्तराखंड की केदारनाथ सीट पर 20 नवंबर को मतदाननई दिल्ली , 15 अक्टूबर । चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र-झारखंड के साथ 14 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया। केरल की वायनाड लोकसभा सीट के साथ 13 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट और उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी। सभी के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।महाराष्ट्र में एक झारखंड में दो चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे। महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।बहरहाल, मुख्य चुनाव आयुक्त ने सबसे पहले जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव सही ढंग से होने के लिए वहां के मतदाताओं को बधाई दी।

    उन्होंने कहा, “सबसे पहले मैं हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को मतदान में उनकी सशक्त भागीदारी के लिए बधाई देना चाहता हूं। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र के उत्सव को ऐतिहासिक बना दिया। उन्होंने बड़ी संख्या में भाग लिया, अपने मताधिकार का अच्छे से इस्तेमाल किया और लोकतंत्र की मजबूत नींव रखी। इन चुनावों में जो जज्बा दिखा, उसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकसभा चुनाव में जो नींव रखी, विधानसभा चुनाव में उस पर एक मजबूत इमारत देखने को मिली। इस जनादेश ने नई उम्मीदें जगाई हैं। अब इस लोकतांत्रिक यात्रा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर के लोगों की है।”

    indication
    L.C.Baid Childrens Hospiatl

    48 विधानसभा सीटों में से सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 9 सीटें हैं। हालांकि, मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव नहीं होगा। दरअसल, 2022 विधानसभा में सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने जीत हासिल की थी। इसके बाद भाजपा प्रत्याशी बाबा गोरखनाथ ने उनके चुनावी हलफनामें में गड़बड़ी का आरोप लगाया था।

    pop ronak

    इसे लेकर उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर अवधेश प्रसाद का चुनाव रद्द करने की मांग भी की थी। मामले में अभी फैसला नहीं आया है इसलिए मिल्कीपुर में उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है।

    CHHAJER GRAPHIS

    इसके अलावा राजस्थान की 7, पश्चिम बंगाल की 6, असम की 5, बिहार और पंजाब की 4-4, कर्नाटक की 3, केरल, मध्य प्रदेश और सिक्किम की 2-2, गुजरात, उत्तराखंड, मेघालय और छत्तीसगढ़ की 1-1 विधानसभा सीट उपचुनाव होगा।

    क्यों खाली हुई सीटें ? जहां उपचुनाव होंगे

    42 सांसद बने, 3 का निधन 48 विधानसभा सीटों में से 42 के विधायक सांसद बने हैं। इनमें सबसे ज्यादा कांग्रेस के 11, भाजपा के 9, सपा- टीएमसी के 5-5 और अन्य दलों के 12 विधायक शामिल हैं। बाकी 6 में से तीन सीटें निधन से खाली हुईं। सपा विधायक के जेल जाने से, सिक्किम में 2 के इस्तीफे और मध्य प्रदेश में एक विधायक के पार्टी बदलने से सीट खाली हुई। केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे और महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट कांग्रेस सांसद के निधन से खाली हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *