पूर्व सांसद महाराजा डॉ. करणी सिंह की पुण्यतिथि पर भावभीना स्मरण

khamat khamana
  • श्रद्धांजलि सभा के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए ई- रिक्शा एवं नेत्र रोगियों हेतु काले चश्मे किए गए भेंट

बीकानेर, 6 सितम्बर। पूर्व सांसद और अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज महाराजा डाॅ. करणी सिंह जी की 36वीं पुण्यतिथि पर समाजसेवी संस्था वीर सावरकर पर्यावरण सेवा समिति द्वारा शुक्रवार को राजकीय डाॅ. करणी सिंह स्टेडियम परिसर में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में महाराजा डॉ. करणी सिंह जी को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए उनके विराट व्यक्तित्व और कृतित्व का पुण्य स्मरण किया गया ।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

श्रद्धांजलि सभा में मुख्य अतिथि के रूप में श्री लालेश्वर महादेव मंदिर शिवबाड़ी के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानन्द जी महाराज, मुख्य वक्ता के रूप मोटिवेशनल स्पीकर डाॅ. चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली और वक्ता के रूप में अखिलेश प्रताप सिंह उपस्थित रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने की ।

pop ronak

इस अवसर पर बीकानेर पूर्व क्षेत्र की विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी द्वारा महारानी पदमा कुमारी जी की स्मृति में वीर सावरकर पर्यावरण सेवा समिति को पौधारोपण और अन्य सेवा कार्यों हेतु एक नए ई-रिक्शा की चाबी तथा पीबीएम चिकित्सालय में नेत्र रोगियों हेतु 2000 काले चश्मे कार्यक्रम अध्यक्ष डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य को सुपुर्द किए गए ।

CHHAJER GRAPHIS

श्रद्धांजलि सभा में मुख्य अतिथि स्वामी विमर्शानंद जी महाराज और अन्य गणमान्यजनों द्वारा महाराजा डॉ. करणी सिंह जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर उनके विराट व्यक्तित्व और कृतित्व को याद किया गया।

वरिष्ठ शिक्षाविद और राजकीय डूंगर महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डाॅ. दिग्विजय सिंह शेखावत ने समिति की ओर से गत वर्षो में किए गए सेवा कार्याें की जानकारी प्रदान करते हुए अवगत करवाया कि समिति गत 05 वर्षो से पर्यावरण एवं अन्य सेवा कार्य संपादित कर रही है जिसके अंतर्गत डाॅ. करणीसिंह राजकीय स्टेडियम परिसर एवं आस-पास के क्षेत्र में 525 वृक्ष लगाए जा चुके हैं जिनको नियमित पानी व रख-रखाव का कार्य निरन्तर जारी है ।
हाल ही में डाॅ. करणी सिंह सर्किल से लालगढ पैलेस मार्ग पर ट्री गार्ड सहित 36 गुलमोहर के वृक्ष लगाये जा चुके हैं और शेष कार्य प्रक्रियाधीन है ।

मुख्य अतिथि स्वामी विमर्शानन्द जी महाराज ने आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करते हुए छोट-छोटे विषयों पर सामूहिक विचार विमर्श करने तथा आध्यात्मिक कार्यों एवं भारतीय संस्कृति से जुडाव बनाए रखने हेतु युवक-युवतियों को आगे बढने का आह्वान किया तथा समिति के कार्यों की सराहना करते हुए इस प्रकार की जन सेवा को निरन्तर जारी रखने की अपील की ।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मोटिवेशनल स्पीकर डाॅ. चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली ने सभी को महाराजा डाॅ. करणीसिंह जी की महान जीवनी से अवगत करवाते हुए उनके जीवन काल में बीकानेर की जनता ओर राष्ट्रहित में उनके द्वारा दिए गए योगदान पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के वक्ता समाजसेवी अखिलेश प्रताप सिंह ने डाॅ. करणी सिंह द्वारा निशानेबाजी में ओलंपिक खेलों तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में हासिल की गई उपलब्धियों तथा टेनिस, गोल्फ और क्रिकेट खेलों में उनकी भागीदारी की विस्तृत जानकारी दी ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष भाजपा नेता डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने नर सेवा और सामाजिक सरोकारों के कार्यों को ईश्वरीय सेवा के समान बताते हुए समिति की ओर से सेवा कार्यो की निरन्तरता बनाए रखने का आह्वान किया ।

इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी मनोहर सिंह राजपुरोहित एवं तथा तीरंदाजी प्रशिक्षक रामनिवास चौधरी को समिति की ओर से उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

समिति संयोजक एड. समुन्द्र सिंह राठौड़ एवं नरेन्द्र सिंह बीका ने सभी आगन्तुकों का आभार प्रकट किया ।

श्रद्धांजलि सभा का संयोजन पर्यावरण सेवा समिति के अध्यक्ष मदन मोदी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर विजय सिंह पड़िहार, मोहित राजपुरोहित, दुष्यंत सिंह चौहान, श्याम सिंह हाडला, भारती अरोड़ा, चांद शेखावत इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *