डी मार्ट में बेचा जा रहा सरस व वैदिक का नकली घी बरामद

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • मिलावट की शिकायत पर छापा मारा था; सप्लाई में चेन सिस्टम सक्रिय

जयपुर , 20 जून। जयपुर में फेमस सुपर मार्केट चेन डी मार्ट में नकली घी बेचा जा रहा है। फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम ने डी मार्ट स्टोर के गोदाम से सरस और प्रो वैदिक ब्रांड के नकली घी के पैकेट बरामद किए हैं। घी के ये पैकेट स्टोर में बेचने के लिए रखे थे। काफी पैकेट पहले ही बेचे जा चुके थे। टीम ने सरस का 40 लीटर और प्रो वैदिक ब्रांड का 450 लीटर घी जब्त किया है। नकली घी बरामद होने के बाद डिपार्टमेंट ने एक दूसरी टीम सप्लाई करने वाले डिस्ट्रीब्यूटर के ठिकाने पर भी भेजी।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया- हमें एक व्यक्ति ने डी मार्ट में बिकने वाले ब्रांड प्रो वैदिक घी में मिलावट होने की शिकायत की थी। इस पर टीम ने मालवीय नगर में अपेक्स सर्किल के पास स्थित स्टोर पर छापा मारा। प्रो वैदिक घी के सैंपल हमने लैब में भिजवा दिए।

mona industries bikaner

यहां हमें सरस समेत दूसरे ब्रांड के घी के पैकेट भी दिखे। सरस घी के कार्टन को जब खोला तो उसमें एक ही बैच नंबर और सीरीज के कई पैकेट मिले। शक होने पर हमने सरस डेयरी से मार्केटिंग टीम को बुलाया।

नकली घी कुकर खेड़ा से होता है सप्लाई
पंकज ओझा ने बताया- जयपुर सरस डेयरी की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने घी के बैच को देखते ही नकली बता दिया। हमने जब जांच की तो पता चला कि हर कार्टून में 25 फीसदी पैकेट नकली हैं। हर कार्टून में घी के 12 पैकेट हैं तो उसमें 3 से 4 पैकेट नकली घी के हैं। जो सरस ब्रांड की मिलती-जुलती पैकिंग में थे।

ओझा ने बताया- जब स्टोर के मैनेजर से बात की तो उन्होंने बताया कि ये घी उन्हें कुकर खेड़ा स्थित एक डिस्ट्रीब्यूटर सप्लाई करता है।

नकली घी के सप्लाई में चेन सिस्टम सक्रिय
फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त ने बताया- हमारी एक टीम कुकर खेड़ा स्थित डिस्ट्रीब्यूटर के यहां पहुंची। पूछताछ की तो पता चला कि वो ये घी किसी दूसरे सप्लायर से लेकर आते हैं। इसे देखते हुए हमने डिस्ट्रीब्यूटर के पास मौजूद घी की खेप की चेकिंग शुरू कर दी है। जिस दूसरे सप्लायर से घी आता है। उसका पता लेकर अब टीम वहां भी छापा मारने की तैयारी कर रही है।

पंकज ओझा ने बताया- हरियाणा के प्रो वैदिक ब्रांड का घी सरकारी लैब की जांच में प्रथम दृष्टया नकली और घटिया पाया गया। प्रो वैदिक ब्रांड का लगभग 450 लीटर घी सीज किया गया है। D मार्ट के एरिया सेल्स मैनेजर को उनके जयपुर के सारे स्टोर्स और वेयरहाउस में रखे प्रो वैदिक घी और सरस घी का स्टॉक बताने तथा अग्रिम आदेश तक विक्रय नहीं करने के लिए पाबंद किया है।

D मार्ट स्टोर से 40 लीटर नकली सरस घी भी सीज कर सरस डेयरी के हवाले किया गया है। ऐसा लगता है कि एक लंबा रैकेट इस पर काम कर रहा है। कार्रवाई कल भी जारी रहेगी।

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *