असंयमित दिनचर्या के कारण होती हैं हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • चालीस दिवसीय बीपी जांच एवं सलाह शिविर सम्पन्न

बीकानेर, 28 जून। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग, इंडियन सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन, इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी और हैल्थ रिसर्च सेंटर के संयुक्त तत्वावधान् में चालीस दिनों तक चले निःशुल्क ब्लड प्रेशर जांच तथा सलाह शिविर का शुक्रवार को समापन हुआ। इस दौरान लगभग सात हजार लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

अंतिम दिन महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में शिविर आयोजित हुआ। इसमें सौ से अधिक लोगों के ब्लड प्रेशर की जांच की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित थे। उन्होंने कहा कि जानकारी और जागरुकता के अभाव तथा असंयमित दिनचर्या के कारण हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या हमारे सामने आती है। इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण हार्ट अटैक और लकवे जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना बन जाती है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए संयमित दिनचर्या अपनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि चारों संस्थाओं द्वारा लगाए गए शिविर इस दिशा में सकारात्मक साबित होंगे।

mona industries bikaner

इंडियन सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन के फैलो और वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बीके गुप्ता ने बताया कि संस्था द्वारा दुनिया के 90 देशों में पिछले आठ वर्षों से बीपी से जुड़े आकड़े लिए जा रहे हैं। जो कि हाई ब्लड प्रेशर से संबंधित अध्ययन में मदद देंगे। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा पिछले तीन सालों से ऐसे शिविर लगातार आयोजित किए जा रहे हैं। जिले ने सोसायटी को सबसे व्यवस्थित डाटा दिए हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में भी पीबीएम अस्पताल के मेडिसिन विंग में नियमित शिविर हुए। इस दौरान मरीजों के साथ उनके परिजनों के ब्लड प्रेशर की जांच भी की गई।

इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट वाइस चेयरमेन विजय खत्री ने बताया कि इस दौरान न्यायालय परिसर, पुलिस लाइन, वरिष्ठ जन भ्रमण पथ, केन्द्रीय कारागृह सहित अन्य स्थानों पर भी शिविरों का आयोजन हुआ। उन्होंने बताया कि इस अभियान का अगला चरण जल्दी ही शुरू किया जाएगा।

इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के जिला चेयरमेन राजेन्द्र जेाशी ने कहा कि सोसायटी द्वारा अंगदान और रक्तदान के प्रति जागरुकता, नशा मुक्ति सहित सामाजिक सरोकारों से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संयमित दिनचर्या अपनाकर और नशे से दूर रहकर अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पूरे अभियान में सहयोग करने वाले 47 लोगों को प्रमाण पत्र दिए गए। डॉ. धर्मेश ने सोसायटी की गतिविधियों के बारे में बताया।

सोसायटी के जिला वाइस चेयरमेन डॉ. तनवीर मालावत ने आभार जताया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव हरि सिंह मीणा, वित्त नियंत्रक अरविंद बिश्नोई सहित अन्य कार्मिक मौजूद रहे। अतिरिक्त कुल सचिव डॉ. बिठ्ठल बिस्सा ने आभार जताया।

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *