गांधी जीऔर शास्त्री जी जीवन के मार्गदर्शक

  • युगपुरुष के रूप में सदेव पूजनीय

बीकानेर, 2 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर आज बीकानेर शहर देहात जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा गांधी जी की प्रतिमा स्थल गांधी पार्क में स्मरण सभा और विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

विचार गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के यशपाल गहलोत ने दोनों ही महापुरुषों स्मरण करते हुए कहा कि महात्मा गांधी और शास्त्री जी का जीवन हमे हमारे जीवन को कैसे संतुलित करना है, यह सिखलता है।

pop ronak

महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांत को आज पूरा विश्व अनुसरण कर रहा है मजबूत अंग्रेजी दासता से भारत जैसे टुकड़ों में बंटे हुए देश को ना सिर्फ मुक्त करवाया बल्कि उस वक्त फैले वैमनस्य को सबसे पहले सर्व धर्म समभाव का अनुसरण करते एक माला के मोती के रूप में पिरोने का कार्य किया श्री लाल बहादुर शास्त्री देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने जय जवान और जय किसान का नारा देते हुए हरित क्रांति की तरफ कदम उठाए दोनो ही महापुरुषों का जीवन बहुत ही संघर्ष भरा और इस देश को आजादी के बाद में एक नए रूप में पिरोने वाला रहा है। इन दोनों महापुरुषों का जीवन आज भी प्रेरणास्पद है और युगपुरुष के रूप में सदेव पूजनीय रहेगा युवाओ को इनके जीवन को पढ़कर देश सेवा के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।

CHHAJER GRAPHIS

प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म और उसी दिन लाल बहादुर शास्त्री का जन्म एक बहुत ही सुखद संयोग है दोनों ही व्यक्ति देश में अहिंसा के मार्ग पर चलने वाले रहे हैं हमे उनके जीवन दर्शन को अधिकतम लोगो के समक्ष ले जाना होगा ताकि नई पीढ़ी इनको समझ सके।

प्रदेश कांग्रेस महसचिव जिया उर रहमान आरिफ ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की छवि का अनुसरण करते हुए आज सबको पुनः टुकड़ों में बंट रहे भारत को जोड़ने का कार्य करना है आज माहौल विपरीत है लेकिन सबको साधते हुए हमे मजबूत और ताकतवर भारत बनाना है।

ब्लॉक अध्यक्ष आनंद सिंह सोढाऔर शहजाद भुट्टा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने हमेशा अपना जीवन गांधीवादी विचारधारा से व्यतीत करते हुए अपने प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल में किसानों के लिए और देश के आम लोगों के लिए एक ऐसे सूत्र का संकल्प किया कि वे सभी मिलकर इस देश की विकास के भागीदार बन सके।

जिला संगठन महासचिव प्रहलाद सिंह मार्शल ने कहा की आदर्शवादी और नैतिक मूल्य में विश्वास रखने वाले व्यक्तित्व के धनी लाल बहादुर शास्त्री रहे है इसलिए आज के इस पावन दिन पर हम सबको यह संकल्प लेना है कि हम सब सत्य के साथ चलते हुए देश को बांटने वाली ताकतों को उखाड़ फेंकना है।

संचालन शहर जिला संगठन महासचिव नितिन वत्सस ने किया

जिला प्रवक्ता विकास तंवर ने बताया की अंत मे सभी उपस्थित जनों ने जय जगत जय जगत और “वैष्णव जन ते तैने कहिये, रघुपति राघव राजा राम भजन गाकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

देहात कांग्रेस प्रवक्ता पूनमचंद भांभू ने बताया की श्रद्धांजलि सभा को उपाध्यक्ष श्रीलाल व्यास, सांगीलाल वर्मा,हरिप्रकाश वाल्मिकी अंबाराम इनखीया,पट्टू जोशी, महासचिव डॉ.पी.के.सरीन, राहुल जादूसंगत, मनोज किराडू, तोलाराम सियाग,करणीसिंह राजपुरोहित, इकबाल मलवान, महिला कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती शर्मिला पंचारिया, हबीबा चौधरी, एडवोकेट जितेंद्र नायक, आशा देवी स्वामी, मुमताज शेख, सीता रामावत,अकरम सममा, हाजिर खान, बीरजाराम भील, मनोज कुमार व्यास,पूनमचंद नायक, फुसराम नायक, रमेश कुमार नागल, विकास चौधरी, महिपाल सारस्वत, मुकेश जोशी, प्रवक्ता अनिल सारडा, अभिषेक पंवार, मनीष गौड़ सहित कांग्रेस जन ने संबोधित करते हुए इनके जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *