गंगाशहर तेरापंथ निर्देशिका का हुआ लोकार्पण

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

गंगाशहर , 25 मई । (शांति निकेतन) श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा, गंगाशहर द्वारा सेवाकेंद्र व्यवस्थापिका साध्वी श्री चरितार्थ प्रभा जी व साध्वी श्री प्रांजल प्रभा जी के सान्निध्य में गंगाशहर तेरापंथ निर्देशिका का लोकार्पण समारोह शांति निकेतन में आयोजित किया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl
सेवाकेंद्र व्यवस्थापिका साध्वी श्री चरितार्थ प्रभा जी व साध्वी श्री प्रांजल प्रभा जी

समारोह को संबोधित करते हुए साध्वी श्री चरितार्थ प्रभा जी ने कहा कि गंगाशहर धर्म संघ का विशिष्ट क्षेत्र है। तेरापंथी सभा के कार्यकर्ताओं की अच्छी टीम है। जिस कार्य का चिंतन कर लेते हैं, वह पूर्ण होता है। गुरुदेव के आशीर्वाद से निर्देशिका का यह महत्वपूर्ण कार्य आज पूर्ण हुआ है। निर्देशिका धार्मिक दृष्टि के साथ-साथ सामाजिक दृष्टि से भी बहुत उपयोगी है। संकल्प शक्ति, गुरु भक्ति और टीम भावना की लगन के साथ इस कार्य को संपन्न किया है। साध्वी श्री जी ने कहा कि गंगाशहर का तेरापंथ समाज सब दृष्टि से सक्षम है। यहां पर महाप्रज्ञ अलंकरण , साध्वी प्रमुखा चयन व युवाचार्य मनोनयन समारोह जैसे आयोजन हुए हैं तथा महाप्रतापी आचार्य तुलसी की पुण्य भूमि बनने का सौभाग्य गंगाशहर को मिला है। गंगाशहर क्षेत्र का इतिहास स्वर्णिम पृष्ठों से परिपूर्ण है तथा यह नए-नए पृष्ठ अंकित करें, ऐसी शुभकामना है।

mona industries bikaner

निर्देशिका की प्रथम प्रति तेरापंथी महासभा के संरक्षक जैन लूणकरण छाजेड़ व तेरापंथी सभा के अध्यक्ष अमरचंद सोनी ने साध्वी श्री चरितार्थ प्रभा जी व साध्वी श्री प्रांजल प्रभा जी को निवेदित की। तत्पश्चात लोकार्पण में उपाध्यक्ष जतन लाल छाजेड़, नवरतन बोथरा, मंत्री रतनलाल छलाणी, सहमंत्री पवन छाजेड़, कोषाध्यक्ष जतन लाल संचेती, संगठन मंत्री मांगीलाल लुणिया, पियूष लुणिया, देवेन्द्र डागा , कमल भंसाली, शांतिलाल पुगलिया , रोहित बैद ,ऋषभ लालाणी, जीतेन्द्र रांका व धनपत भंसाली सहितअनेक कार्यकारिणी सदस्यों की उपस्थिति रही।

जैन श्वेतांबर तेरापंथी महासभा के संरक्षक जैन लूणकरण छाजेड़

जैन श्वेतांबर तेरापंथी महासभा के संरक्षक जैन लूणकरण छाजेड़ ने निर्देशिका प्रकाशन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह गंगाशहर तेरापंथ समाज की चिरप्रतीक्षित इच्छा व आवश्यकता की पूर्ति आज हुई है जिसके लिए अध्यक्ष व पूरी टीम को बधाईयां। उन्होंने सभा के कार्यकर्ताओं की टीम भावना तथा निस्वार्थ कार्य शैली की सराहना की। उन्होंने कहा तेरापंथ समाज की गंगाशहर में यह प्रथम अवसर है कि समाज की डायरेक्टरी का प्रकाशन हुआ है।छाजेड़ ने कहा कि तेरापंथी सभा के कार्यकर्ताओं में नाम , पद व श्रेय लेने की आकांक्षा किसी को नहीं है यह सफलता का सबसे बड़ा मन्त्र है।

तेरापंथी सभा अध्यक्ष अमरचंद सोनी

तेरापंथी सभा अध्यक्ष अमरचंद सोनी ने आचार्य श्री महाश्रमण द्वारा प्राप्त सन्देश वाचन करके कहा कि आज यह जो क्षण आया है वह गुरुकृपा से समय समय पर यह पधारी चरित्रात्माओं के आशीर्वाद से ही संभव हुआ है। सोनी ने निर्देशिका प्रकाशन में मिले सहयोग हेतु सभी कार्यकर्ताओं, संस्थाओं व आर्थिक सहयोग कर्ताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा की अध्यक्ष की शपथ लेते समय यह संकल्प लिया था की गंगाशहर की डायरेक्टरी का प्रकाशन करेंगे। यह संकल्प सक्षम टीम के चलते पूरा हुआ है। मुझे आज पूरा आत्मतोष है। तेरापंथ महिला मंडल अध्यक्ष संजू लालाणी, तेरापंथ युवक परिषद अध्यक्ष अरुण नाहटा ने शुभकामनाएं व बधाई दी।

तेरापंथी सभा के मंत्री रतनलाल छलाणी

तेरापंथी सभा के मंत्री रतनलाल छलाणी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया की निर्देशिका में समाज के 1628 परिवारों का सदस्यों के नाम, शिक्षा व व्यापार सहित सभी जानकारियां प्रकाशित किये गए है। लगभग 400 पेज की निर्देशिका में गंगाशहर का इतिहास, साधु-साध्वी चातुर्मास आदि से संबंधित तथ्य दिए गए हैं। डायरेक्टरी के डिजिटल संस्करण का लोकार्पण छापर चातुर्मास के समय आचार्यश्री महाश्रमण जी के सान्निध्य में किया गया था । उन्होंने कहा कि अब भी कोई भी व्यक्ति अपने परिवार की एन्ट्री ऑनलाइन अपडेट कर सकता है। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर पहुंचकर गंगाशहर के प्रत्येक परिवार में निर्देशिका दी जाएगी। समारोह में समाज के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित हुए। सभी जनो ने तेरापंथी सभा की टीम को साधुवाद देते हुए निर्देशिका प्रकाशन के कार्य की मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की।

 

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *