सरकार आमजन की समस्याओं के लिए गंभीर, त्वरित निस्तारण करें अधिकारी- सत्यानी

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

चूरू, 15 जून। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशानुसार जिला कलक्टर पुष्पा सत्यानी ने शुक्रवार रात्रि जिले के सालासर में रात्रि चौपाल का आयोजन कर आमजन के अभाव अभियोग सुने और समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

सालासर के राजकीय दामोदर लाल सरावगी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित रात्रि चौपाल में उपस्थित आमजन ने सालासर में अवैध पार्किंग के कारण यातायात की समस्या बताई, जिस पर जिला कलक्टर ने कहा कि प्रस्ताव लेकर पार्किंग की जगह चिन्हित करें और अवैध पार्किंग पर कार्रवाई करें। मंदिर व बाजार इलाके में भीड़-भाड़ होने के कारण ट्रैफिक पुलिस नियंत्रण करे तथा सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करें।

mona industries bikaner

वार्ड नंबर 2 व 9 के लोगों ने बिजली, पानी आपूर्ति की समस्या रखी, जिस पर जिला कलक्टर ने पीएचईडी व डिस्कॉम के अधिकारियों को समुचित आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आमजन द्वारा साफ-सफाई, पेयजल व बिजली आपूर्ति, अतिक्रमण, कचरा प्रबंधन आदि के संबंध में परिवाद प्राप्त हुए, जिन पर जिला कलक्टर सत्यानी ने संबंधित अधिकारियों को समय सीमा निर्धारित कर शिकायतों के निस्तारण की बात कही।

उन्होंने उपस्थित लोगों से संवाद करते हुए कहा कि प्रशासन आमजन की शिकायतों के निस्तारण को लेकर बहुत संवेदनशील है। इसलिए आमजन अपनी शिकायतों को रखें व निस्तारण में प्रशासन का भी यथाआवश्यक सहयोग करें।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि सरकार आमजन की समस्याओं के प्रति गंभीर है। अधिकारी आमजन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें तथा आमजन को संतुष्ट करें। इसके लिए अपनी टीम व संसाधनों का सुनियोजित प्रबंधन करें। अधिकारी किसी भी माध्यम से शिकायत मिलने पर व्यक्तिगत रूचि लेकर समस्याओं का निस्तारण करें।

सुजानगढ़ तहसीलदार सुभाष स्वामी ने चौपाल का संचालन करते हुए व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

इस दौरान नायब तहसीलदार ताराचंद मेहरा, डॉ महेन्द्र गंगावत, एसीबीईओ मंजू पंवार, सुजानगढ़ बीसीएमओ डॉ राजेश, ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी बाबूलाल, सुजानगढ़ सीडीपीओ गौरव चौधरी, सहायक विकास अधिकारी कमलकांत बेदी, तनु, रामावतार सैनी, पटवारी बाबूलाल राव, हरितिक सांखला, जितेन्द्र सिंह शेखावत, हरलाल सिंह, राजेश बेरवाल, डॉ सतीश शर्मा, हेमलता शर्मा, डॉ विकास कुमार, भंवरलाल, विनोद कुमार, गीता, रेखा सहित अन्य मौजूद रहे।

 

अधिकारियों को बैठक में दिए निर्देश, गौशाला व सीएचसी व गेनाणी का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर सत्यानी ने रात्रि विश्राम के बाद शनिवार सवेरे सालासर के आईटी सेंटर में सभी अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे संबंधित शिकायतों के बारे में विचार-विमर्श करते हुए निस्तारण के लिए टाइमलाइन निर्धारित की और निस्तारण के बाद रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा संबंधित अधिकारी रात्रि चौपाल में प्राप्त प्रकरणों को एक सप्ताह में निस्तारित करते हुए रिपोर्ट करें।

बैठक के दौरान बरसात के पानी के भराव की समस्या पर सीईओ मोहनलाल खटनावलिया ने कहा कि बरसात के पानी के प्रबंधन के लिए खंभाती कुएं बनवाकर जल प्रबंधन किया जाएगा ताकि पानी की निकासी भी हो तथा बरसाती पानी व्यर्थ बहकर भी नहीं जाए।

इसी क्रम में जिला कलक्टर ने श्रीबालाजी गौशाला के सामने बने आरआरसी सेंटर का निरीक्षण किया तथा कचरा प्रबंधन व्यवस्था देखी। आरआरसी सेंटर की दीवार क्षतिग्रस्त पाए जाने पर जिला कलक्टर ने यथाशीघ्र मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला कलक्टर ने श्री बालाजी गौशाला समिति व सालासर सीएचसी का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं।

सीएचसी में व्यवस्थाओं के दौरान उन्होंने आपातकालीन सेवाओं, उपलब्ध दवाओं, ओपीडी, जांच, मरीजों को बेड, कूलर, पंखें, चिकित्सकीय परामर्श, महिला वार्ड, पुरुष वार्ड, दवा वितरण केन्द्र, पंजीकरण काउंटर आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सीएचसी में भर्ती मरीजों से कुशलक्षेम पूछते हुए अस्पताल की व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। उपस्थित मरीजों व उनके परिजनों ने संतोषजनक व्यवस्थाएं बताई। इसी क्रम में जिला कलक्टर सत्यानी ने सीएचसी में विशेषज्ञ चिकित्सक लगाए जाने के लिए राज्य स्तर पर प्रस्ताव भिजवाने की बात कही। डॉ महेन्द्र गंगावत ने व्यवस्थाओं से अवगत करवाया।

इसके बाद श्रीबालाजी गौशाला के निरीक्षण के दौरान उन्होंने हाइड्रोपोनिक तकनीक से हरा चारा तैयार करने के प्लांट व गोबर गैस प्लांट का अवलोकन किया तथा संधारित गोवंश की संख्या, पेयजल व बिजली आपूर्ति, सफाई व्यवस्था, गोवंश के लिए चिकित्सा सुविधा, टैगशुदा व बिना टैगशुदा गोवंश, सरकारी अनुदान सहित बिन्दुओं की जानकारी ली तथा गौशाला में गोबरधन योजना में बन रहे गोबर गैस संयंत्र को शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिए। गौशाला संचालक रविशंकर पुजारी ने व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस दौरान सुजानगढ़ एडीएम मंगलाराम पूनिया, सीईओ मोहनलाल खटनावलिया, सुजानगढ़ तहसीलदार सुभाष स्वामी, बीडीओ भागीरथ व्यास भी उनके साथ रहे।

 

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *