स्वास्थ्य, प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण साइकिल रैली का आयोजन

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • साइकलिंग एवं तैराकी सर्वश्रेष्ठ व्यायाम : डॉ मेहता

बीकानेर , 22 जून। राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र, बीकानेर एवं गुप्ता हेल्थ सीटी के तत्वावधान में आज प्रातः 5.30 बजे भ्रमण पथ, मेजर पूरण सिंह सर्किल से राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र तक 7 किमी की साइकिल रैली का आयोजन किया गया ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

साइकिल रैली की समापन सभा अश्व अनुसंधान केंद्र के हर्बल गार्डन में रखी गई जिसको संबोधित करते हुई केंद्र प्रभागाध्यक्ष डॉ एस सी मेहता ने कहा की साइकलिंग एवं तैराकी ऐसे व्यायाम हैं जिसके दौरान शरीर का कोई भी अंग शिथिल नहीं रह सकता चाहे आपका मस्तिष्क हो, आंख , कान, नाक, हाथ, पैर, हृदय, लंग्स या कोई और अंग । इस प्रकार यह दोनों मानव के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम हैं । उन्होंने आगे कहा की साइकिलिंग न केवल आपको स्वस्थ रखती है बल्कि यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने एवं पेट्रोल -डीजल पर अपनी निर्भरता कम करने का कार्य भी करती है । उन्होंने इसे प्रकृति एवं पर्यावरण से जोड़ते हुए बताया की जब हम अश्व अनुसंधान केंद्र जैसे प्राकृतिक परिसर में अभी साइकिल चला रहे थे एवं जिस आनंद की अनुभूति हमको हो रही थी, क्या वह अद्भुत एवं अतुलनीय नहीं थी ।

mona industries bikaner

इस अवसर पर मुख्य अतिथि गुप्ता हेल्थ सीटी के सुरेश गुप्ता ने कहा की, पूरे दिन आप औरों के लिए जिए परंतु उसमें से दो घंटे अपने लिए निकालें एवं उसे शरीर को स्वस्थ रखने एवं प्रकृति व पर्यावरण को सुरक्षित एवं संवर्धित करने में लगाएं । उन्होंने नियमित व्यायाम पर जोर दिया एवं सकारात्मक ऊर्जा पैदा कर स्वस्थ रहने की बात कही।

अश्व अनुसंधान केंद्र में हुए कार्यक्रम का संयोजन डॉ जितेन्द्र सिंह ने किया एवं उन्होंने अश्वों की प्रकृति के बारे में विशिष्ठ जानकारियाँ प्रतिभागियों को दी । शहर के बीस साइकिल प्रमियों ने यह 7 किलोमीटर की यात्रा की एवं परिचर्चा में उपने विचार रखे । उन्होंने अश्व पर्यटन एवं घुड़ दौड़ के आयोजन के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की ।

इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने घुड़ सवारी का आनंद लिया एवं अश्व संग्रहालय का अवलोकन कर अश्वों के बारे में जानकारी भी प्राप्त की । उन्होंने बीकानेर में ऐसे हरित परिसर को पहली बार देखा एवं हृदय से प्रसंशा की । रैली में केंद्र के सत्यनारायण पासवान एवं गोपाल ने परिसर को हरा -भरा रखने में अभी तक हुए प्रयासों को विगतवार तरीके से रखा । स्वास्थ्य, प्रकृति एवं पर्यावरण के संरक्षण के प्रति नियमित रूप से कार्यक्रम करने के संकल्प के साथ आज की रैली का समापन हुआ ।

 

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *