राजस्थान के 24 जिलों में आज हीटवेव का अलर्ट:47 डिग्री के करीब तापमान

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • सीकर में हुई हल्की बारिश, जयपुर में बिजली कटौती से बेहाल

बीकानेर \ जयपुर , 19 मई। राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच आज सुबह सीकर के लोसल एरिया में बादल छाने के बाद तेज हवा चली और कई जगह हल्की बारिश हुई। जोधपुर के एरिया में भी आज सुबह कुछ जगह बादल रहे। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज 24 जिलों में तेज गर्मी के साथ दिन में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

प्रदेश में बने एंटी साइक्लोन के कारण बीकानेर में गर्मी पूरे शबाब पर है। एंटी साइक्लोन के कारण हवा में नमी लगातार कम होती जा रही है। इस कारण गर्मी लगातार बढ़ रही है। बीकानेर का तापमान 45.5 डिग्री रहा। बीकानेर के साथ-साथ चूरू और कोटा में भी दिन का तापमान 45.5 डिग्री रहा। हालांकि कृषि विवि के केंद्र पर अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री मापा गया।

mona industries bikaner

प्रदेश में सबसे गर्म 46.9 डिग्री बाड़मेर का तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी के ऐसे ही हालत अगले सप्ताह तक बने रहेंगे। अगर हवाओं की दिशा में बदलाव नहीं आया तो 5 जून तक प्रदेश प्रचंड गर्मी में झुलसेगा। मौसम विभाग की मानें तो एक सप्ताह तक एंटी साइक्लोन के कारण गर्मी अपना असर दिखाएगी। 23 और 24 को तो गर्मी के हालात इससे भी ज्यादा खराब होंगे।

इन दो दिनों में बीकानेर का तापमान 47 और 48 डिग्री के करीब पहुंचेगा। शनिवार को सुबह से ही सूर्यदेव की भृकुटी तन गई। सुबह सात बजे से ही धूप ने उग्र रूप धारण कर लिया। हालात यह थे कि सुबह 10 बजे के बाद एक पल भी धूप में खड़े रहना मुश्किल हो रहा था।

पारा 46 डिग्री से ऊपर पहुंचा

इससे पहले शनिवार को राजस्थान में तेज गर्मी रही। बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज हुआ। बाड़मेर के अलावा कल 7 अन्य स्थान पिलानी, जैसलमेर, फलोदी, गंगानगर, जालोर, फतेहपुर और करौली में भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज हुआ। कल देश में सबसे गर्म शहर बाड़मेर और उत्तर प्रदेश का कानपुर एरिया रहा।

जोधपुर, बीकानेर, चूरू, धौलपुर, कोटा, भरतपुर, हनुमानगढ़ में पारा 45 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अजमेर, सीकर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, सिरोही में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। इन शहरों में भी कई जगह बिजली की सप्लाई प्रभावित होने से लोग गर्मी से परेशान हो रहे है।

जयपुर में पारा 44 से ऊपर, शहर में जगह-जगह बिजली गुल

जयपुर में कल दिन इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज हुआ। तेज गर्मी को देखते हुए नगर निगम ग्रेटर और नगर निगम हेरिटेज प्रशासन ने सड़कों पर फॉग गन मशीन से पानी का छिड़काव करवाया। ताकि शहर में गर्मी से आमजन के साथ जीव-जंतुओं को राहत मिल सके।

वहीं शहर में कल जगह-जगह बिजली गुल रही। ट्रिपिंग के कारण कई इलाकों में एक से डेढ़ घंटे तक बिजली सप्लाई नहीं आई। प्रताप नगर एरिया में फीडर सिस्टम में खराबी आने से हर एक से दो घंटे में सप्लाई बंद हो गई। इधर गोपालपुरा, श्याम नगर, स्वेज फार्म, सिरसी रोड, झोटवाड़ा, कालवाड़, चारदीवारी समेत कई एरिया में बिजली गुल रही।

 

 

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *