3 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, तापमान गिरा

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • जयपुर में सुबह हुई रिमझिम बरसात, राजस्थान में अब भी मानसून की रफ्तार सुस्त

बीकानेर , 24 जुलाई। राजस्थान में आज भी अधिकतर हिस्सों में बारिश का अलर्ट है। इनमें सवाई माधोपुर में अतिभारी बारिश और दौसा-टोंक में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जयपुर में भी बुधवार की शुरुआत रिमझिम बारिश के साथ हुई। शहर के कई हिस्सों में करीब आधे घंटे तक रुक-रुककर बारिश हुई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

इससे पहले मंगलवार को राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में मंगलवार को कुछ जगहों पर अच्छी बारिश हुई। अलवर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर के एरिया में एक से दो इंच तक पानी बरसा। पश्चिमी राजस्थान के चूरू, जैसलमेर, जोधपुर के एरिया में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई।

बारिश होने से पश्चिमी राजस्थान के शहरों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राजस्थान में मानसून की अब तक की स्थिति देखे तो पूरे प्रदेश में सामान्य से 2 फीसदी कम बारिश हुई है। राज्य में एक जून से 23 जुलाई तक औसत बरसात 167.4MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 163.3MM बारिश हुई है।

पिछले 24 घंटे में गंगापुर सिटी में 34, अलवर के थानागाजी में 19, किशनगढ़ बास में 22, अजमेर के सेवर में 14MM बरसात दर्ज हुई।

हल्की बारिश से राहत, हवा भी चली

जयपुर में देर रात से घने बादल छाए हुए थे। सुबह हुई हल्की बारिश से लोगों को उमस व गर्मी से राहत मिली है। साथ ही चल रही हवा ने भी मौसम को खुशनुमा कर दिया है। सुबह करीब 6.30 बजे शुरू हुई रिमझिम बारिश का दौरा रुक-रुककर करीब 7.15 बजे तक जारी रहा। जयपुर में बीते करीब एक सप्ताह से तेज बारिश नहीं हुई है। इस कारण मानसून सीजन में अब तक जयपुर में सामान्य से करीब 2 फीसदी बारिश कम हुई है।

4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, गंगानगर के एरिया में मंगलवार को हुई हल्की बारिश और पश्चिमी हवाओं का प्रभाव कम होने से तापमान में कमी हुई। चूरू में कल दिन का अधिकतम तापमान 4.7 डिग्री गिरकर 37.7 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 3.3 डिग्री गिरकर 37.7 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 2.4 डिग्री गिरकर 39.6 डिग्री सेल्सियस और कोटा में 3.5 डिग्री तापमान गिरकर 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *