21 दिवसीय शीतकालीन प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह में बोले आईजी और एयरपोर्ट डायरेक्टर

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • श्री अन्न (मिलेट्स) उत्पादन करने वाले किसानों का भविष्य सुखद होना तय- ओमप्रकाश पासवान, आईजी, पुलिस
  • अब फूड डिलीवरी एप पर भी जल्द मिलने लगेंगे श्रीअन्न ( मिलेट्स) उत्पाद- सांवरमल सिंगारिया, डायरेक्टर, एयरपोर्ट

 

बीकानेर, 21 मार्च। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा प्रायोजित 21 दिवसीय शीतकालीन प्रशिक्षण शिविर का गुरुवार को समापन हो गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

”खाद्य सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए बाजरा आधारित पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना” विषय पर आयोजित प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह के मुख्य अतिथि आईजी ओमप्रकाश पासवान, विशिष्ट अतिथि एयरपोर्ट डायरेक्टर सांवरमल सिंगारिया थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति डॉ अरुण कुमार ने की।

mona industries bikaner

समारोह को संबोधित करते हुए आईजी ओमप्रकाश ने कहा कि अब समय आ गया है जब श्री अन्न और इससे बने उत्पादों की मार्केट में अधिक से अधिक खपत हो। जब एफसीआई गेहूं एवं अन्य फसलों के स्तर पर श्रीअन्न को खरीदना और उसका रखरखाव शुरू कर देगा, तब श्री अन्न उत्पादन करने वाले किसानों का भविष्य सुखद होना तय है। एयरपोर्ट डायरेक्टर सांवरमल सिंगारिया ने कहा कि मोटे अनाज को हम भूल चुके थे। लेकिन अब वक्त आ गया है कि श्री अन्न से बने उत्पाद जल्द ही आपको फूड डिलीवरी एप के जरिए भी उपलब्ध होने लगेंगे।

कुलपति डॉ अरुण कुमार ने कहा कि 21 दिवसीय शीतकालीन प्रशिक्षण में सभी प्रतिभागियों के लिए रहने और उनके ट्रेनिंग को लेकर बेहतरीन व्यवस्था की गई थी। उम्मीद है कि यहां से सीखने के बाद सभी प्रतिभागी उसका उपयोग संबंधित कॉलेज में करेंगे। इससे पूर्व कार्यक्रम सन्वयक एवं सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ विमला डुंकवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि पंजाब, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक समेत 11 राज्यों से आए कुल 25 प्रतिभागियो ने इस प्रशिक्षण में हिस्सा लिया।

सहायक आचार्य श्रीमती ममता सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती पूजन से हुई। तत्पश्चात अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया गया। मंच संचालन डॉ मंजू राठौड़ ने किया। कार्यक्रम में कृषि विश्वविद्यालय के सभी डीन एवं डायरेक्टर्स समेत बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स उपस्थित रहे।

 

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *