IND vs SL: भारतीय खिलाड़ियों ने क्यों बांधी है काली पट्टी? वजह कर देगी हैरान; जानें इसके पीछे का रहस्य

khamat khamana

India Playing with Black Band IND vs SL: कोलंबो , 2 अगस्त। भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच कोलंबो में खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम बाजू पर काला बैंड (पट्टी) बांध कर खेली, लेकिन इसका कारण क्या है?

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

दरअसल बीते बुधवार, 31 जुलाई के दिन पूर्व भारतीय क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) कैंसर से जंग हार गए थे. वे ब्लड कैंसर से पीड़ित थे और काफी समय से जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे थे. गायकवाड़ के सम्मान में भारतीय टीम ने हाथ पर काली पट्टी बांधी हुई है।

pop ronak

अंशुमन गायकवाड़ काफी समय से ब्लड कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे. उनका लंदन के किंग्स कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा था और इस बीच भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव के आग्रह पर BCCI और कई अन्य क्रिकेटरों ने भी गायकवाड़ के इलाज के लिए फंड दिया था. 31 जुलाई को अंशुमन गायकवाड़ ने वड़ोदरा में अंतिम सांस ली और पूरे क्रिकेट जगत ने उनके निधन की दुखद खबर पर संवेदना प्रकट की. BCCI ने X पर पोस्ट करते हुए यह जानकारी दी है कि टीम इंडिया ने भारत के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमन गायकवाड़ की याद में काली पट्टी बांधी हुई है।

CHHAJER GRAPHIS

विराट और रोहित ने की है वापसी

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम के विश्व विजेता बनने के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उसके बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा, श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में मैदान पर दिखाई दिए हैं. विराट और रोहित ने कोई आखिरी वनडे मैच पिछले साल वर्ल्ड कप फाइनल के रूप में खेला था, जहां भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

अंशुमन गायकवाड़ का शानदार करियर

बता दें कि अंशुमन गायकवाड़ 1970 और 1980 के दशक में भारत के लिए खेले थे. उन्होंने टीम इंडिया की ओर से 40 टेस्ट मैचों में 30 के औसत से 1,985 रन बनाए. इनमें 2 शतक और 10 फिफ्टी शामिल रहीं. इसके अलावा उन्होंने 15 वनडे मैचों में 269 रन भी बनाए. मगर उनके फर्स्ट-क्लास करियर के आंकड़े देख कोई भी चकरा जाए. 206 फर्स्ट-क्लास मुकाबलों में अंशुमन के नाम 12,136 रन रहे. इस शानदार करियर में उन्होंने 34 शतक और 47 अर्धशतक लगाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *