बीकानेर व बठिंडा में कारगिल विजय दिवस पर कार्यक्रम

बीकानेर , \ जयपुर। 23 जुलाई। 25वें कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में ‘रणबांकुरा डिवीजन’ द्वारा ‘अपने सशस्त्र बलों को जानें’ विषय पर एक शस्त्र प्रदर्शनी का आयोजन बीकानेर में 23 जुलाई 2024 को किया गया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस कार्यक्रम का उद्घाटन मेजर जनरल ए.के. पुंडीर, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, रणबांकुरा डिवीजन द्वारा किया गया। डी सी, बीकानेर एसपी, बीकानेर, राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति सहित स्कूली बच्चों, कॉलेज के युवाओं, एनसीसी कैडेटों, निवासियों और अनेक सरकारी अधिकारी उपस्थित रहे । कार्यक्रम की शुरुआत में युद्ध लड़ने वाले सैनिकों की वीरता और साहस को प्रदर्शित करने के लिए कारगिल युद्ध पर वृत्तचित्र दिखाया गया।

pop ronak

इस आयोजन को बीकानेर और आसपास के क्षेत्रों के निवासियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। स्कूली बच्चे और युवा प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध हो गए, क्योंकि उन्हें हथियारों और उपकरणों की कार्यप्रणाली और संचालन को देखने का अवसर मिला और वे उन सैनिकों के साथ बातचीत भी कर सके जिन्होंने उनकी जिज्ञासा को संतुष्ट क कार्यक्रम के दौरान अग्निवीर योजना के माध्यम से भारतीय सेना में शामिल होने पर एक विस्तृत अभिविन्यास भी किया गया। भारतीय सेना की महिला अधिकारियों ने भी उपस्थित लोगों, विशेषकर बच्चों के साथ बातचीत की और भारतीय सेना में महिलाओं के नेतृत्व और भूमिका पर अनुभव साझा किए।

CHHAJER GRAPHIS

कारगिल विजय दिवस हमारी मातृभूमि की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में हमारे सैनिकों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान की एक गंभीर याद है। विजय दिवस शस्त्र दर्शन ने आगंतुकों और क्षेत्र के युवाओं के मन पर एक अमिट छाप छोड़ी और उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया।
===============

भारतीय सेना बठिंडा में कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती मनाएगी

जयपुर , 23 जुलाई। भारतीय सेना 25 जुलाई, 2024 को बठिंडा सैन्य स्टेशन में भव्य समारोह के साथ कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती मनाएगी । इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय सैनिकों की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करना है , जिन्होंने 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान बहादुरी से लड़ाई लड़ी और जीती थी।

यह कार्यक्रम बठिंडा और उसके आस-पास के क्षेत्रों के सभी नागरिक के लिए प्रदर्शित किया जायेगा जिसमें भारतीय सेना की ताकत और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न उन्नत उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा। उपस्थित नागरिकों को लड़ाकू हथियारों, बख्तरबंद टैंकों, तोपखाने की तोपें, बंदूकों, वायु रक्षा प्रणालियों और अत्याधुनिक राडार की एक श्रृंखला को देखने का अनूठा अवसर मिलेगा। यह प्रदर्शनी हमारे सशस्त्र बलों की क्षमताओं और तैयारियों की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए आयोजित की जा रही है।

बठिंडा के विभिन्न स्कूलों के बच्चें भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिससे उन्हें हमारे सैनिकों के समर्पण और बलिदान के बारे में जानकारी मिलेगी । प्रतिष्ठित सैन्य अधिकारी और वीर सैनिक भी अपने अनुभवों को साझा करने के लिए उपस्थित रहेंगे, जिसका उद्देश्य युवाओं को सैन्य प्रौद्योगिकी और हमारे वीर सैनिकों की वीरता के बारे में जानकारी प्रदान करके प्रेरित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *