हरिभाऊ किसनराव बागडे राजस्थान, गुलाब चन्द कटारिया पंजाब के होंगे राज्यपाल, जानें किन राज्यों के राज्यपाल बदले गए

khamat khamana
  • अखबार बेचने से लेकर महाराष्ट्र स्पीकर तक, अब बने राजस्थान के राज्यपाल, जानें कौन हैं हरिभाऊ किसनराव बागडे

नए दिल्ली , 28 जुलाई। केंद्र सरकार ने 10 राज्यों के राज्यपाल बदल दिए हैं। राष्ट्रपति भवन ने शनिवार देर रात राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड समेत 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के नए प्रशासक की लिस्ट जारी की।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम का गवर्नर बनाया गया है। असम के गवर्नर गुलाब चंद कटारिया पंजाब के राज्यपाल के अलावा चंडीगढ़ के प्रशासक का जिम्मा संभालेंगे।

pop ronak

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर रहे हरिभाऊ बागडे़ राजस्थान, पूर्व केंद्रीय मंत्री और 8 बार के सांसद रहे संतोष गंगवार झारखंड, असम से पूर्व सांसद रमन डेका छत्तीसगढ़ के गवर्नर बनाए गए हैं।
9 राज्यों में नए राज्यपाल और पुडुचेरी में नए उपराज्यपाल की नियुक्ति हुई है। महाराष्ट्र विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

CHHAJER GRAPHIS

उन्हें राजस्थान का राज्यपाल बनाए जाने पर उनकी चर्चा शुरू हो गई है। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर हरिभाई किसनराव बागड़े कौन हैं? आपको बता दें कि हरिभाऊ आरएसएस से बीजेपी में आए। हरिभाउ किसनराव बागडे का जन्म 17 अगस्त 1945 को महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में हुआ था। वह फुलंबरी शहर में एक मराठा परिवार में जन्में और भारतीय राजनेता बने। उनकी पढ़ाई औरंगाबद के सरस्वती भवन शाला पिपरिराजा से हुई। वह महज कक्षा 10 तक पढ़े हैं।

13 साल की उम्र में RSS जॉइन की
हरिभाऊ किसनराव 13 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए थे। हरिभाऊ पहली बार 1985 में औरंगाबाद पूर्वी सीट से महाराष्ट्र विधानसभा के लिए बीजेपी से चुने गए। वह फुलंबरी विधानसभा सीट से पांच बार विधायक बने। फुलंबरी विधानसभा औरंगाबाद जिले में ही आती है। वह लोगों में इतने लोकप्रिय हैं कि उन्हें नाना के नाम से पुकारा जाता है।

घर-घर बेचे अखबार
हरिभाऊ का जन्म बहुत गरीबी में बीता। उनके पिता एक मामूली किसान हुआ करते थे। परिवार का हाथ बंटाने के लिए उन्होंने कई साल तक औरंगाबाद के फुलंबरी में ही घर-घर अखबार बेचे। उन्हें खेती-किसानी से इतना प्यार है कि उनके घर का नाम ही कृषि योग है।

बीजेपी की पहली सरकार में बने विधानसभा अध्यक्ष
हरिभाऊ ने फूलंबरी निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के कल्याण काले के खिलाफ 2014 का विधायक चुनाव जीता था। 2019 का विधानसभा चुनाव भी उसी निर्वाचन क्षेत्र से जीते। जब बीजेपी ने ने 2014 में महाराष्ट्र में अपनी पहली सरकार बनाई तो तो उन्हें महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह महाराष्ट्र सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं।

कलराज मिश्र राजस्थान, बिस्वभूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़, रमेश बैस महाराष्ट्र, बनवारीलाल पुरोहित पंजाब-चंडीगढ़, अनुसुइया उइके मणिपुर और फागू चौहान मेघालय को हटाया गया है।

जबकि सीपी राधाकृष्णन, गुलाब चंद कटारिया और लक्ष्मण प्रसाद आचार्य तीन राज्यपालों को दूसरे राज्यों का जिम्मा देकर रिपीट किया गया है.

गवर्नर/ उपराज्यपाल राज्य/केंद्र शासित प्रदेश पहले
हरिभाऊ किसनराव बागड़े राजस्थान कलराज मिश्र
रामेन डेका छत्तीसगढ़ बिस्वभूषण हरिचंदन
संतोष गंगवार झारखंड सीपी राधाकृष्णन
सीपी राधाकृष्णन महाराष्ट्र रमेश बैस
गुलाब चंद कटारिया पंजाब बनवारीलाल पुरोहित
चंडीगढ़ (केंद्र शासित प्रदेश)
लक्ष्मण प्रसाद आचार्य असम गुलाब चंद कटारिया
मणिपुर अनुसुइया उइके
जिष्णुदेव वर्मा तेलंगाना सीपी राधाकृष्णन
ओम प्रकाश माथुर सिक्किम लक्ष्मण प्रसाद आचार्य
सीएच विजयशंकर मेघालय फागू चौहान

महाराष्ट्र-झारखंड में इसी साल होंगे विधानसभा चुनाव
जिन 8 राज्यों में राज्यपाल बदले गए हैं उनमें से 2 महाराष्ट्र-झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इनके अलावा हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं। जम्मू कश्मीर के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर से पहले चुनाव करवाने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *