लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने दक्षिण पश्चिमी कमांड की कमान संभाली

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर , 1 जुलाई। लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने 01 जुलाई 2024 को प्रेरणा स्थल में एक समारोह में श्रद्धांजलि अर्पित कर, जयपुर स्थित सप्त शक्ति कमांड की बागडोर संभाली।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के छात्र हैं। इन्होने दिसम्बर 1986 में 19 मद्रास में कमीशन लिया। 37 साल के अपने प्रतिष्ठित और शानदार सैन्य करियर में, उन्हें जम्मू कश्मीर और पश्चिमी मोर्चे पर कमांड और स्टाफ नियुक्तियों का गौरव प्राप्त हुआ है।

mona industries bikaner

जनरल ऑफिसर ने जम्मू कश्मीर में काउंटर इंसर्जेन्सी ऑपरेशन में अपनी बटालियन की कमान संभाली, नियंत्रण रेखा पर इन्फैंट्री ब्रिगेड, डेजर्ट स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इन्फैंट्री डिवीजन और जम्मू कश्मीर में काउंटर इंसर्जेन्सी ऑपरेशन में नियंत्रण रेखा पर तैनात कोर की कमान भी संभाली।

उनकी विभिन्न स्टाफ नियुक्तियों में जम्मू कश्मीर में काउंटर इंसर्जेन्सी ऑपरेशन में तैनात कोर में कर्नल जीएस (आईडब्ल्यू) और कमांड मुख्यालय में कर्नल जीएस (ऑप्स/एयर), बीजीएस (ऑप्स), एमजीजीएस (ऑप्स) और सीओएस शामिल हैं। उनकी अनुदेशात्मक नियुक्तियों में भारतीय सैन्य अकादमी में प्लाटून कमांडर और प्रशिक्षक सीएलसी और भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल (इम्ट्राट), भूटान में डीएस कोऑर्ड शामिल हैं। उनके अनुकरणीय नेतृत्व और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए, जनरल ऑफिसर को 2015 में युद्ध सेवा मैडल, 2019 में विशिष्ट सेवा मैडल और 2024 में अतिविशिष्ट सेवा मैडल से सम्मानित किया गया है।

जनरलऑफिसर 01 जनवरी 2021 से मद्रास रेजिमेंट के कर्नल ऑफ द रेजिमेंट हैं। वह 30 नवंबर 2022 तक एकीकृत रक्षा स्टाफ (नीति, योजना और बल विकास) के उपप्रमुख थे और उन्होंने 01 दिसंबर 2023 को आर्मी ट्रेनिंग कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला।

सेना कमांडर ने दक्षिण पश्चिमी कमांड की कमान संभालने पर, सभी रैंकों, वीर नारियों, वेटरन्स,डिफेन्स सिविलियन और उनके परिवारों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

 

थार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHISshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *