महात्मा गांधी स्कूल एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली

khamat khamana
  • राज्य के 3737 स्कूल्स में एडमिशन के लिए 84 हजार स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

बीकानेर , 18 जून। महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में एडमिशन मिलने के बाद भी अगर स्टूडेंट्स या उनके अभिभावकों ने स्कूल में रिपोर्ट नहीं किया तो उस सीट पर अन्य स्टूडेंट को मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। विभाग ने आज लॉटरी निकाल दी है। एक जुलाई से नया सेशन शुरू होने वाला है, ऐसे प्रवेश प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी हो जाएगी।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने मंगलवार को महात्मा गांधी विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी निकाली। राज्य के 3 हजार 737 महात्मा गाँधी राजकीय अंग्रेज़ी माध्यम विद्यालयों के लिए प्रवेश के लिए 84 हजार 333 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। जिनका मंगलवार को पोर्टल पर ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से आवंटन कर दिया गया।

pop ronak

अब करना होगा स्कूल रिपोर्टिंग

CHHAJER GRAPHIS

माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी की ओर से जारी प्रवेश कार्यक्रम के मुताबिक 18 जून को लॉटरी निकलने के बाद 19 जून से 23 जून के बीच स्टूडेंट्स को संबंधित स्कूल में जाकर रिपोर्ट करना होगा। अगर कोई स्टूडेंट एडमिशन मिलने के बाद भी रिपोर्ट नहीं करेगा, तो उसकी सीट पर मेरिट के आधार पर अन्य स्टूडेंट को एडमिशन दे दिया जाएगा।

जैसे-जैसे स्टूडेंट्स रिपोर्ट करते जाएंगे, वैसे-वैसे स्कूल बोर्ड पर सूची चस्पा की जाएगी। ऐसे में एडमिशन नहीं पाने वाले स्टूडेंट्स के गार्जन को पता चल जाएगा कि इस स्कूल में सीट है या नहीं? अगर कहीं भी सीट खाली रहती है तो वहां मेरिट आधार पर एडमिशन मिलेगा। 24 जून से चार जुलाई के बीच स्टूडेंट्स को उन स्कूल्स में डॉक्यूमेंट जमा कराने होंगे, जिसमें एडमिशन लेना चाहता है। अगर डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराए जाते हैं तो एडमिशन निरस्त हो जाएगा। डॉक्यूमेंट नहीं देने वाले स्टूडेंट का नाम संबंधित स्कूल की ओर से शाला दर्पण से डिलीट कर दिया जाएगा।

पांच स्कूल का विकल्प

इस बार स्टूडेंट्स से प्रवेश के लिए एक ही फॉर्म लिया गया है। ऐसे स्टूडेंट्स ने पांच स्कूल का विकल्प दिया है। मेरिट के आधार पर इन पांच में से किसी एक स्कूल में एडमिशन ले सकता है। इन पांच स्कूल्स के अलावा किसी स्कूल में एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

भामाशाह का कोटा बरकरार

जिन महात्मा गांधी स्कूल के निर्माण व अन्य कार्यों के लिए भामाशाहों ने पचास लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च की है, उन्हें तमाम प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी प्रत्येक क्लास में दो-दो और पूरी स्कूल में अधिकतम दस स्टूडेंट्स के प्रवेश की छूट होगी।

सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी 18 जून को निकली । राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों एवं संचालित बाल वाटिका कक्षा में प्रवेश के लिए सरकारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 18 जून को लॉटरी हो गयी । 24 जून से लेकर 7 जुलाई तक विद्यार्थी और अभिभावकों को सभी दस्तावेज स्कूल में प्रस्तुत करने होंगे। ऐसा नहीं होने पर संस्था प्रधान संबंधित मॉड्यूल में विद्यार्थी के नाम के सामने प्रवेश या डिलीट भरेंगे। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा बीकानेर के निदेशक आशीष मोदी ने आदेश जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *