रोजगार एवं स्वच्छता की दृष्टि से महानरेगा और एसबीएम अहम- धायल

khamat khamana

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

महात्मा गांधी नरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन कार्यों के सामाजिक अंकेक्षण के लिए आयोजित हुई ग्राम सभा

L.C.Baid Childrens Hospiatl

चूरू, 21 जुलाई। जिला कलेक्टर पुष्पा सत्यानी के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत हुए विभिन्न व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक कार्यों के सामाजिक अंकेक्षण के लिए जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया या।

इसी क्रम में, ग्राम पंचायत घांघू में सरपंच विमला देवी दर्जी की अध्यक्षता में आयोजित ग्राम सभा में एजेंडा के अनुसार समस्त कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण किया गया तथा ग्राम विकास से जुड़े अनेक प्रस्ताव पारित किए गए। इस दौरान ग्राम सभा प्रभारी पंचायत समिति के सहायक विकास अधिकारी सोहन लाल धायल ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन दोनों ही सरकार के महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम है।

महानरेगा ने जहां ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ आमजन के रोजगार की दृष्टि से बड़ा योगदान दिया है, वहीं महानरेगा से लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन ने स्वच्छता के क्षेत्रा में अभूतपूर्व काम किया है और जन-जन को स्वच्छता का महत्त्व बताया है। आज हर व्यक्ति की जबान पर स्वच्छता कार्यक्रम है, इसका कारण यही है कि सरकार की ओर से इसे अत्यंत महत्त्व दिया जा रहा है और आमजन ने भी सरकार के इस संदेश को ग्रहण किया है।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अलावा भी सरकार की समस्त योजनाओं को लेकर जागरुक बनें और यह सुनिश्चित करें कि न केवल पात्राता के अनुसार हमें इनका लाभ मिले, अपितु गांव का कोई भी अन्य पात्रा व्यक्ति भी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे।

सरपंच विमला देवी दर्जी ने ग्राम पंचायत में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से कहा कि मानसून के इस सीजन में अधिक से अधिक पौधे लगाएं ताकि हमारा पर्यावरण शुद्ध और सुरक्षित रह सके।

ग्राम सेवा सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष परमेश्वर लाल दर्जी ने कहा कि स्वच्छता जैसे विषय पर सरकार बहुत प्रयास कर रही है लेकिन इसमें आमजन की सहभागिता ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि गांव के लोगों ने गांव को साफ-सुथरा बनाने का सोच लिया है तो फिर कोई ताकत इसे खराब नहीं कर सकती है और यदि गांव के लोग इस संबंध में उदासीन या नकारात्मक हैं तो कोई भी व्यवस्था फिर शत-प्रतिशत सफल नहीं हो सकती।

ग्राम विकास अधिकारी विक्रम सिंह गुर्जर ने महानरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन में हुए विभिन्न कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता, शिक्षा जैसे विषयों पर ग्रामीणों की जागरुकता सराहनीय है।

इस दौरान लिपिक सत्यप्रकाश मीणा, समाजसेवी महावीर सिंह नेहरा, पंचायत सहायक राजवीर सिंह राठौड़, संजय कुमार, मुस्ताक खान, रामलाल प्रजापत, गोविंद प्रजापत, अमित दर्जी, अभय नेहरा, अजय जांगिड़, बीट प्रभारी राजेन्द्र सिंह, सामाजिक अंकेक्षण पर्यवेक्षक सहित अनेक ग्रामीणजन मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *