बाल श्रम की रोकथाम के लिए करें गंभीर प्रयास- सुराणा

  • जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने जिला स्तरीय बाल श्रम टास्क फोर्स, जिला स्तरीय बंधक श्रम सतर्कता समिति की बैठक में दिए निर्देश

चूरू, 24 अक्टूबर। जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने कहा है कि बाल श्रम किसी भी सभ्य समाज के माथे पर एक कलंक है। बाल श्रम की रोकथाम के लिए हम सभी को गंभीर प्रयास करने चाहिए।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

जिला कलक्टर गुरुवार को डीओआईटी वीसी कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय बाल श्रम टास्क फोर्स, जिला स्तरीय बंधक श्रम सतर्कता समिति एवं बीओसीडब्ल्यू टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर उपखंड अधिकारियों से कहा कि वे स्वयं अपने-अपने क्षेत्र में चल रहे ईंट-भट्टों एवं बाल श्रम की आशंका वाले कार्यस्थलों का आकस्मिक निरीक्षण करें और प्रभावी कार्रवाई करें, बाल श्रमिक पाए जाने पर उनका समुचित पुनर्वास करवाएं।

pop ronak

इस संबंध में प्राप्त होने वाली किसी की शिकायता को सेंसेटिवली डील करें क्योंकि यह किसी की जिंदगी का सवाल है। उन्होंने कहा कि बाल श्रम उन्मूलन के लिए जारी मानक संचालन प्रक्रिया का अध्ययन करें और उसके अनुरूप कार्रवाई अमल में लाएं। जिला कलक्टर ने जिले में ई श्रम पंजीयन की प्रगति पर चर्चा की और अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक श्रमिकों को इसमें पंजीकृत करवाएं ताकि उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ मिल सके। बैठक में श्रमिक कल्याण से संबंधित विभिन्न योजनाओं पर चर्चा कर उनमें अधिकाधिक प्रगति अर्जित करने के निर्देश प्रदान किए गए।

CHHAJER GRAPHIS

इस दौरान प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में अपेक्षित प्रगति अर्जित करने, नगर निकायों द्वारा उपकर संग्रहण एवं उपकर जमा कराने, उपखंड स्तरीय बंधक सतर्कता समिति गठित कर रिपोर्ट भिजवाने, उपखंड स्तरीय बंधक श्रम सर्वे, एक्सग्रेसिया मॉड्यूल पर प्राप्त आवेदनों के निस्तारण की स्थिति सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर निर्देश दिए गए।

इस दौरान श्रम निरीक्षक खेमचंद ने विभिन्न बिंदुओं में अर्जित प्रगति एवं की गई कार्रवाई से अवगत करवाया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ कृष्णा, एसडीएम बिजेंद्र सिंह, एडीपीआर कुमार अजय, कमिश्नर अभिलाषा सिंह, एडीईओ डॉ कमल शर्मा, सहायक उद्योग आयुक्त उजाला सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *