महेश नवमी पर्व की व्यवस्थाओं पर मण्डल की हुई सभा

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 1 जून। मोहता मरूनायक चौक स्थित श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल कार्यालय में मण्डल के सभी कार्यकारिणी सदस्यों व अन्य गणमान्य समाज बन्धुओं की सभा रखी गई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

मण्डल के उपमंत्री पवन कुमार राठी ने बताया कि आज की सभा की अध्यक्षता श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल के अध्यक्ष सत्यनारायण राठी ने की। आज की बैठक का मुख्य एजेण्डा आगामी दिनांक 15 जून 2024 शनिवार को माहेश्वरी समाज के उत्पत्ति दिवस ‘‘महेश नवमी’’ पर्व को भव्य एवं यादगार बनाने की व्यवस्थाओं पर विचार विमर्श किया।

mona industries bikaner

मण्डल के मंत्री सुशील करनाणी ने सभा सम्बन्धी विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सर्वप्रथम अध्यक्ष महोदय उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया तथा समस्त सदस्यों से कार्यक्रम विशेषकर शोभायात्रा को भव्य बनाने के लिए सुझाव मांगे। उपस्थित सभी सदस्यों ने अपने-अपने विचार सभा में रखे।

अध्यक्ष राठी ने सभी सदस्यों को विचारों से सहमत होते हुए मण्डल की कार्यकारिणी सदस्यों व अन्य उपस्थित समाज बन्धुओं को अपनी ओर से जिम्मेदारियां सौंपते हुए निर्देश दिये कि शोभायात्रा में अधिकाधिक माहेश्वरी बन्धुओं की उपस्थिति हेतु अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाये। व्यक्तिगत रूप से डोर-टू-डोर सम्पर्क करते हुए सोशल मीडिया से भी प्रचार करें। मण्डल उपाध्यक्ष किशन चाण्डक ने मीडिया को बताया कि एक दिवसीय आयोजित महेश नवमी पर्व का कार्यक्रम सदैव की भांति रहेगा।

प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, वे इस प्रकार होंगेः-

प्रातः 8 बजे स्थानीय मोहता मरूनायक चैक स्थित मण्डल कार्यालय में भगवान शिव परिवार की पूजा-अर्चना एवं आरती की जायेगी। प्रातः 9 बजे मोहता मरूनायक मंदिर में कलम-दवात व तराजू की पूजा की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रातः 10 बजे विश्वकर्मा गेट के बाहर स्थित बिन्नाणी बगेची में सदैव की भांति भगवान शिव का विशेष अभिषेक व आरती का कार्यक्रम होगा।

श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल की उपाध्यक्षा श्रीमती कामिनी कल्याणी ने शोभायात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इस बार भी माहेश्वरी समाज के उत्पत्ति दिवस महेश नवमी पर्व पर सचेतन झांकियों सहित शोभायात्रा का आयोजन शाम 6 बजे डागा चैक महेश भवन से होगा जो कि सदैव की भांति विभिन्न माहेश्वरी मौहल्लों जैसे- महेश भवन, डागा चैक, बिन्नाणी चैक, तेलीवाड़ा, मोहता चैक, मूंधड़ा चैक, दम्माणी चैक, गोपीनाथ भवन, बी.के. स्कूल, जस्सूसर गेट होते हुए श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर माहेश्वरी सदन पहुंचेगी।

शोभायात्रा के पश्चात् रात्रि 8 बजे से 10 बजे तक पूगल रोड़ स्थित माखण भोग में स्थानीय बीकानेर माहेश्वरी महिला समिति के निर्देशन में माहेश्वरीसमाज के होनहार सांस्कृतिक प्रतिभाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जायेगी और इस अवसर पर सामूहिक महाप्रसाद का आयोजन होगा।

श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल प्रचार मंत्री शिवप्रसाद राठी के अनुसार बैठक के अन्त में मण्डल अध्यक्ष राठी ने जहां एक ओर उपस्थित समाज बन्धुओं से शोभायात्रा में अधिकाधिक उपस्थित हेतु सम्पर्क के लिए पुनः निवेदन किया, वही शोभायात्रा में पुरुषों से संभव हो सके तो सफेद कुर्ता-पायजामा अथवा कुर्ता-धोती पहनकर आने का विशेष आग्रह किया। उन्होंने बताया कि यह ड्रेस कोड हमारे समाज की अलग पहचान रखता है तथा इस दिन मण्डल अध्यक्ष ने माहेश्वरी बन्धुओं से अपने प्रतिष्ठान पूर्णतया अथवा आधे दिन बन्द रखने की अपील की।

 

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *