दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • हजारों योग साधकों ने सामूहिक योगाभ्यास कर दिया आरोग्यता और वसुधैव कुटुंबकम् का संदेश
  • रेलवे ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह

बीकानेर, 21 जून। दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिला मुख्यालय से लेकर गांव-गांव तक हजारों लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया और ‘आरोग्यता’ एवं ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का संदेश दिया। ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ थीम के साथ योग दिवस का जिला स्तरीय समारोह रेलवे ग्राउंड में आयोजित हुआ। इस दौरान योगसाधकों ने प्रोटोकॉल के हिसाब से सामूहिक योगाभ्यास किया। निर्धारित समय पर प्रातः 7 बजे संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने माननीय प्रधानमंत्री के योग संदेश का पठन किया। इसके बाद सामूहिक योगाभ्यास शुरू हुआ।
योग प्रशिक्षक ने ओंकार के उच्चारण और प्रार्थना, शिथिलीकरण के अभ्यास खड़े होकर और बैठकर किए जाने वाले आसनों का अभ्यास करवाया। प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग अधिकारी ने उदर और पीठ के बल बैठकर किए जाने वाले आसन करवाए। इस दौरान कपालभाति क्रिया का अभ्यास, नाड़ी शोधन, अनुलोम-विलोम, शीतली और भ्रामरी प्राणायाम और शांभवी मुद्रा में ध्यान करवाया।
महानिरीक्षक पुलिस ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने का आह्वान किया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया को फिर से योग का महत्व और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया है। आज विश्व भर में करोड़ों लोग योगाभ्यास करते हुए आरोग्यता का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की पहल पर इस बार योग दिवस समारोह को अधिक वृहद स्तर पर मनाया जा रहा है। अतिरिक्त जिला कलेक्टर नगर उम्मेद सिंह रतनू ने आभार जताया।

mona industries bikaner

इस दौरान शिवबाड़ी महंत स्वामी विमर्शानंद, ब्रह्म कुमारी से कमला बहन, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. घनश्याम रामावत, उपनिदेशक और कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. नंद लाल मीना, सहायक निदेशक डॉ. सुरेश कुमार सैनी, डॉ. नंद सिंह, डॉ. राजकुमार कुमावत, डॉ. सागर मल शर्मा, डॉ. हंसराज चौधरी, डॉ. राजकुमार सिंघारिया, आयुर्वेद कॉलेज प्राचार्य डॉ. पंकज मरोलिया, सीएमएचओ डॉ. राजेश गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी गजानंद सेवग आदि मौजूद रहे।
कार्यक्रम का समापन शांति पाठ और राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन गोमाराम जीनगर ने किया। इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री के संदेश का लाइव प्रसारण भी किया गया।

हर उम्र के लोगों में देखा गया उत्साह

योग समारोह के लिए बजे 6:15 बजे से लोगों का आना प्रारंभ हुआ। निर्धारित रूट से बसों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी, एनसीसी, स्काउट गाइड और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि पहुंचे। योग अभ्यास करने वाले लोगों में उत्साह देखने को मिला। योग प्रशिक्षक डॉ. संतोष सेशमा, दीपक शर्मा, यशोवर्धिनी पुरोहित, उमा, शिव कुमार शर्मा और देवेंद्र शर्मा द्वारा योगाभ्यास के दौरान आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय और प्रवीर योग अकादमी ने एडवांस योग परफॉर्मेंस की प्रस्तुति दी। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा रंगोली सजाई गई।
*****
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्रामीणों ने अमृत सरोवरों पर किया योगाभ्यास

बीकानेर, 21 जून। दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से शुक्रवार को अमृत सरोवरों पर ग्रामीण योग किया।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने बताया कि जिले में 129 अमृत सरोवर तैयार किये जा रहे हैं। इनका मुख्य उद्देश्य वर्षा जल का संरक्षण करते हुए प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ावा देना तथा आमजन को पर्यावरण व जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। योग दिवस के मद्देनजर अमृत सरोवरों पर प्राकृतिक आभास के साथ योगाभ्यास हेतु ज़िला प्रशासन द्वारा ग्रामीण जन को प्रेरित किया गया। ग्राम पंचायतों के गाँवो में आसन, प्राणायाम, ध्यान व योग का आयोजन हुआ। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर के माध्यम से जल संरक्षण की मुहिम को जन-जन तक पहुंचाते हुए यहां वृक्षारोपण भी किया गया है। इसके अतिरिक्त योग, प्राणायाम व अन्य गतिविधियों के लिए भ्रमण पथ का निर्माण भी किया गया है, जिससे आमजन अपने शरीर को स्वस्थ रख सके।
*****
योग और प्रणायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं प्रत्येक व्यक्ति

केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने रेलवे स्टेशन पर आयोजित योग दिवस समारोह में की शिरकत

बीकानेर, 21 जून। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार प्रातः रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने यहां योगाभ्यास किया और आमजन से योग और प्राणायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दस साल पहले योग दिवस मनाया जाना शुरू हुआ। दुनिया के 174 देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। आज दुनिया भर में यह उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग और प्राणायाम मनुष्य के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि बीकानेर की रेल फटकों की समस्या का जल्द ही समाधान करवाया जाएगा। इसके लिए रूपरेखा निर्धारित की जा चुकी है। उन्होंने स्टेशन परिसर में हुए चरणबद्ध विकास कार्यों के बारे में बताया और कहा कि आने वाले समय में यह स्टेशन ‘मॉडल’ स्टेशन के तौर पर विकसित होगा।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री आशीष कुमार ने आभार जताया तथा शाल और पुष्प कुछ भेंटकर केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने योग प्रशिक्षकों का सम्मान किया।

इस अवसर पर श्री डूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत, विश्वकर्मा कौशल विकास बोर्ड के अध्यक्ष रामगोपाल सुथार, महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित, उप महापौर राजेंद्र पंवार, पूर्व महापौर नारायण चोपड़ा, पूर्व विधायक बिहारी लाल बिश्नोई, चंपालाल गेदर, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, विजय आचार्य, शशिकांत शर्मा, महावीर रांका, मोहन सुराणा, नरेश नायक, हनुमान सिंह चावड़ा, पंकज अग्रवाल, आनंद सिंह भाटी, विजय उपाध्याय, किशन गोदारा, गुमान सिंह राजपुरोहित सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

==================

आदर्श विद्या मंदिर में भैया बहिनों ने किया योगाभ्यास
बीकानेर, 21 जून। रघुनाथसर कुआं स्थित भारतीय आदर्श विद्या मंदिर प्रांगण में विद्यालय में अध्ययनरत भैया बहिनों द्वारा अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया गया। प्राचार्य घनश्याम व्यास ने बताया कि बच्चों को योग के महत्त्व के बारे में बताया गया।
==================
योग दिवस पर भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ ने लगाया शिविर

बीकानेर, 21 जून। दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्व. पन्नालाल पुरोहित योग गुरु संस्थान एवं भारतीय जनता पार्टी (बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ) के संयुक्त तत्वावधान में अंतराराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को लाली बाई पार्क में योग शिविर आयोजित किया गया।

भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक महेश व्यास ने बताया कि शिविर में बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं सहित लगभग डेढ़ सौ लोगों की भागीदारी रही। इस दौरान उन्होंने योग और योग दिवस की महत्ता के बारे में बताया एवं कहा कि हमारे ऋषियों-मुनियों ने सदियों के अध्ययन के बाद हमें योग और प्रणायाम दिए हैं। हमें प्रतिदिन इनका अभ्यास करना चाहिए।

योग प्रशिक्षण योगाचार्य भुवनेश पुरोहित द्वारा दिया गया। पुरोहित ने संस्था द्वारा अब तक लगाए गए शिविरों की जानकारी दी और केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास करवाया।अंत में सभी प्रतिभागियों को मैडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
=====================
महिला पतंजलि योग समिति बीकानेर एवं भाजपा शिवबाड़ी मंडल प्रकोष्ठ योगए

बीकानेर , 21 जून। महिला पतंजलि योग समिति राजस्थान पूर्व की सोशल मीडिया प्रभारी, राज्य कार्यकारिणी सदस्य सुनिता गुर्जर के निर्देशन में आज 21 जून 2024 को 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को महिला पतंजलि योग समिति बीकानेर एवं भाजपा शिवबाड़ी मंडल प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित वृंदावन पार्क में भव्य रूप से मनाया गया।

पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, पार्षद संजय गुप्ता, महिला मोर्चा अध्यक्ष शिव बाड़ी मंडल मंजूषा भास्कर, नारी शक्ति वुमन पावर की अध्यक्ष मधु खत्री व सुमन द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । जिला प्रभारी उमा शर्मा द्वारा प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया जिसमें संवाद प्रभारी इंदु शर्मा, युवती प्रभारी सीता शर्मा, निप्रा मोदी ने मंच पर अग्रसर की भूमिका निभाई। जिसमें प्राणायाम से लेकर सभी कठिन आसन भी करवाये गये एवं आसन के सकारात्मक प्रभाव से सभी साधकों को अवगत करवाया तथा सभी को योग करने के लिए प्रेरित किया गया। आज का संदेश ” योग स्वयं और समाज के लिए ” से अवगत कराया एवं संकल्प दिलवाया । वरिष्ठ योग शिक्षिका कमला जी ने सभी का धन्यवाद दिया ।
===================

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *