17 भाई-बहनों ने एक साथ रचाई शादी, पूरे राजस्थान में इस शादी ने मचा दिया धमाल, हर तरफ हो रहे चर्चे

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

 बीकानेर , 4 अप्रैल। सामूहिक विवाह में कई जोड़ों को एक साथ परिणय सूत्र में बंधते तो देखते रहते हैं, लेकिन संयुक्त परिवार में 17 चचेरे भाई-बहनों की एक साथ शादी का नजारा सचमुच अद्भुत रहा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

मंगलवार को नोखा क्षेत्र में ऐसा ही अनोखा दृश्य देखने को मिला। लालमदेसर छोटा में 12 दूल्हे बारात लेकर पहुंचे, तो उनकी खातिरदारी में पूरा गांव जुट गया। इससे पहले सोमवार-मंगलवार मध्य रात्रि पांच चचेरे भाई परिणय सूत्र में बंधे थे।

mona industries bikaner

असल में गांव के सुरजाराम गोदारा ने संयुक्त परिवार में किफायत की एक मिसाल कायम करने के लिए अपने 17 पोते-पोतियों का एक साथ विवाह रखा। इसके लिए शादी का निमंत्रण कार्ड भी एक ही छपाया गया। जिसमें पांच पौत्रों को आयुष्मान और 12 पौत्रियों को आयुष्मती के रूप में लिखाया गया। पांचों दूल्हों की एक ही समय में बारात रवानगी की गई। पोतियों को ब्याहने आने वाले बारातियों के स्वागत कार्यक्रम भी एक ही समय दर्ज किया गया। मंगलवार रात को एक-एक कर 12 बारातें गांव में पहुंचीं। सुरजाराम के घर शादी का बड़ा शामियाना लगाया गया। बारातों को रात में रोकने की व्यवस्था गांव में अलग-अलग जगह की गई।

पांच बेटों का परिवार एक साथ
आज जहां भाई-भाई की नहीं बनती, वहीं सुरजाराम गोदारा के पांच बेटे ओमप्रकाश, गोविन्द गोदारा, मानाराम, भागीरथ व भैराराम गोदारा आज भी संयुक्त परिवार के रूप में रहते हैं। इन पांचों की 17 संतान हैं। इनमें पांच लड़के और 12 लड़कियां हैं। सभी के बालिग होने पर परिवार ने अलग-अलग शादी के खर्च की जगह सामूहिक शादी कर विवाहों पर होने वाले खर्च को कम करने का संदेश देते हुए एक ही सावे पर शादियां की हैं। पांच लड़कों की शादी होने के बाद मंगलवार सुबह बारात वापस घर लौटी। रात को 12 जोड़ों के फेरे होने के बाद सभी 17 जोड़ों का आशीर्वाद समारोह हुआ।

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *