मानसिक स्वास्थ्य व तनाव प्रबंधन कार्यशाला आयोजित

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 6 अक्टूबर। पी.बी.एम. अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशा मुक्ति विभाग द्वारा विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह तहत शुक्रवार को ईवा क्लासेज में मानसिक स्वास्थ्य व तनाव प्रबंधन के प्रति जागरूकता के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मानसिक रोग विभाग के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ० श्रीगोपाल गोयल ने बताया मानसिक तनाव की परिभाषा, लक्षण, परिणाम व मानसिक तनाव को सामाजिक, आर्थिक, वातावरणीय कारक प्रभावित कर सकते हैं। अगर आप या आपका कोई भी मित्र मानसिक तनाव से गुजर रहा है, तो आप अपने परिवारजनों, मित्रों व गुरुजनों से इस बारे में खुलकर बात आवश्यक करें, मनोचिकित्सक से सलाह अवश्य ले।
साइकोलोजिस्ट डॉ० अन्जु ठकराल ने बताया कि मानसिक बीमारी कोई पागलपन या कलंक नहीं है। सकारात्मक विचार भी अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इसके पश्चात योग निद्रा का भी प्रदर्शन किया।
विभाग के वरिष्ठ तकनीकी सहायक भूराराम मेघवाल ने बताया कि तनाव किसी के भी जीवन में कभी भी आ सकता है। इससे घबराना नहीं है, इसके समाधान के लिए माता-पिता, गुरूजन और पुस्तकों को जीवन में हमेशा साथ रखें।
कार्यक्रम में ईवा क्लासेज के संचालक डॉ. जालू राम, स्टॉफ दीपक परिहार, अमित सोनी तथा समस्त स्टॉफ व छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस कार्यशाला को मानसिक रोग विभाग से रेजिडेन्ट डॉक्टर डॉ. डिम्पल ओझा, नर्सिंग ऑफिसर अजीत आर्य, सोशल वर्कर रविन्द्र भाटी का सहयोग रहा। इस अवसर पर जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम इकाई के सी.आर.ए. विनोद कुमार पंचारिया, मानसिक रोग विभाग विभागाध्यक्ष डॉ. श्रीगोपाल आचार्य मौजूद रहे।

L.C.Baid Childrens Hospiatl
GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *