जिला स्तरीय वन महोत्सव में प्रभारी मंत्री ने किया पौधारोपण, बीकानेर में अनेक जगह हरियाली तीज के आयोजन हुए

khamat khamana

माइक्रो क्लाइमेट जोन के अनुसार लगाएं पौधे, संरक्षण का लें संकल्प- गजेन्द्र सिंह

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 7 अगस्त। 75वां जिला स्तरीय वन महोत्सव बुधवार को बीछवाल स्थित मरुधरा बायोलाॅजिकल पार्क में आयोजित हुआ। जिला प्रशासन एवं वन विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री  गजेन्द्र सिंह खींवसर सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने ‘एक पौधा मां के नाम’ लगाया।

pop ronak

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरूआत कर देश भर के लोगों से इसमें अधिक से अधिक भागीदारी का आह्वान किया। प्रधानमंत्री की यह अपील आज जन आंदोलन बन गई है और देश भर में अधिक से अधिक पौधारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ इनके संरक्षण का संकल्प लेना जरूरी है।

CHHAJER GRAPHIS

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री  भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में इस वर्ष सघन पौधारोपण किया जा रहा है। प्रदेश में सात करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य है। इसी श्रृंखला में हरियाली तीज के अवसर पर 1 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान में प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग हो और प्रदेश को हरा-भरा बनाएं।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि सरकार के सतत प्रयासों से आमजन में पौधारोपण के प्रति जागरुकता आई है। इससे बरसात में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश विशाल भू-भाग में फैला है। इसमें कई माइक्रो क्लाइमेट जोन हैं। इसके अनुसार ही पौधे लगाए जाएं, जिससे ये जीवित रह सकें। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज इस बात को भलीभांति जानते थे। उनके लगाए पौधे आज भी हमारे लिए उपयोगी हैं।

इससे पहले प्रभारी मंत्री ने पौधा लगाकर जिला स्तरीय वन महोत्सव की शुरूआत की। इस दौरान खाजूवाला विधायक डाॅ. विश्वनाथ मेघवाल, बीकानेर (पश्चिम) विधायक  जेठानंद व्यास, जिला प्रमुख मोडाराम, महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित, जिला प्रभारी सचिव  कृष्ण कुणाल, संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी, महानिरीक्षक पुलिस  ओमप्रकाश, जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि एवं पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम सहित अन्य अतिथियों ने भी पौधारोपण किया।

संभागीय मुख्य वन संरक्षक हनुमानाराम ने अतिथियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस स्थान को ‘मातृ वन’ के रूप में विकसित किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।

कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) डाॅ. दुलीचंद मीणा, अतिरिक्त कलक्टर (शहर) उम्मेद सिंह रतनू, उप वन संरक्षक एस. शरत बाबू, मोहन सुराणा, श्याम सुंदर चौधरी, श्याम सिंह हाडला, जितेन्द्र सिंह राजवी, भंवर जांगिड़, देवी लाल मेघवाल, अनिल पुरोहित, अनिल आचार्य सहित एनएसएस, एनसीसी, स्काउट गाइड, एमएस काॅलेज की छात्राएं, वन विभाग के कार्मिक सहित आमजन मौजूद रहे।
===========
गाढवाला में एक पेड़ मां के नाम एवं हरियालो राजस्थान अभियान

गाढवाला , 7 अगस्त। विद्यालय स्थानीय विद्यालय महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय मेघवालों की बस्ती गाढवाला में एक पेड़ मां के नाम एवं हरियालो राजस्थान अभियान के तहत विद्यालय स्टाफ, विद्यार्थी एवं एसडीएमसी सदस्य तथा गणमान्य नागरिकों द्वारा विद्यालय परिसर व आसपास वृक्षारोपण किया गया । सभी ने उत्साह के साथ फलदार, छायादार व फूलदार पौधे लगाकर वृक्षारोपण किया ।

जिसमें प्रधानाचार्य श्रीमती पुष्पा मेहता, एसडीएमसी सदस्य जगमाल राईका एवं अभिभावक रामेश्वर लाल कूकना, यूथ इको क्लब के प्रभारी श्रीमती किरण कंवर ने मार्गदर्शन करते हुए वृक्षों की मेहता पर प्रकाश डाला वृक्षारोपण के बाद एसडीएमसी की बैठक रखी गई जिसमें विद्यालय की उपलब्धियां एवं व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया गया तथा वर्तमान सत्र हेतु योजना निर्माण पर चर्चा की गई।
================
जयपुर जोधपुर बाईपास पर स्थित श्री नाथ वाटिका में पेड़ लगाए

बीकानेर , 7 अगस्त। हरियाली तीज के पावन अवसर पर बुधवार को जयपुर जोधपुर बाईपास पर स्थित श्री नाथ वाटिका में पेड़ लगाए गए । समाज सेवी श्याम सुंदर सोनी जी ने बताया 20 चंदन के पेड़ 5 मिया जाकी आम के पेड़ लगाए गए जिसकी सार संभाल वह स्वयं करेंगे । उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 300 शीशम और अलग अलग ( अंजीर, नींबू, कीनू ) के पेड़ लगाए गए ।
===============
हरियाली तीज पर पौधारोपण कार्यक्रम

बीकानेर , 7 अगस्त। हरियाली तीज क पावन पर्व पर परम श्रद्धेय गुरूदेव श्री शिव भगवान के सानिघ्य में श्री गुरू गणेश धोरा धाम भीनासर मेें पौधारोपण किया गया । साथ ही कई तरह के विशेष फूल व फलों क पौधे लगाये गय । इस अवसर पर सभी भक्तगण शामिल हुए और पौधारोपण का संकल्प भी लिया ।
राजकीय प्राथमिक संस्कृत विद्यालय, मंजू कॉलोनी के छात्र छात्राओं और उनके परिजनों सहित स्थानीय निवासी अर्जुन सिंह द्वारा प्रधानाध्यापिका श्रीमती संतोष शर्मा के निर्देशन में पौधारोपण किया गया । पौधारोपण के कार्य के अलावा पौधों को नियमित रूप से संभाल करने का का भी संकल्प करवाया गया ।

================

उष्ट्र चरागाह विकास व पर्यावरण संरक्षण हेतु किया पौधारोपण

बीकानेर 07 अगस्त, 2024 । भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र (एनआरसीसी), बीकानेर में पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता एवं जागरूकता लाने के प्रयोजनार्थ आज दिनांक को कृषि परिक्षेत्र एवं सामुदायिक भवन परिसर में पौधारोपण का कार्यक्रम रखा गया जिसमें केन्द्र के वैज्ञानिकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन किया।

इस अवसर पर केन्द्र के निदेशक डॉ.राजेश कुमार सावल ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रकृति प्रदत्त व्यवस्था काफी हद तक चरमरा गई है, फलतः वैश्विक तापवृद्धि (ग्लोबल वार्मिंग) आदि के कारण ऋतु चक्र में अत्यधिक अनिश्चितता देखी जा सकती है। अतः वृक्षों की बहुलता से बदलते परिवेश में पर्यावरणीय असंतुलन से उत्पन्न विभिन्न समस्याओं के प्रसार को काफी हद तक रोका जा सकता है । डॉ. सावल ने पौधारोपण के इस अवसर को ऊँट प्रजाति के संरक्षण हेतु चरागाह विकास से जोड़कर देखने की बात कहीं ।

केन्द्र की चरागाह एवं पशु आहार इकाई की प्रभारी डॉ. प्रियंका गौतम ने बताया कि पारिस्थितिकी तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव के ध्येय से केन्द्र में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें 40 जाल व 11 अशोक के पौधे लगाए गए। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष में 30 खेजड़ी, 70 नीम, 100 शहतूत एवं 20 बैर, 50 झरबेरी, 50 सहजन, 50 अरडू के पौधे भी लगाए गए। उन्होंने पौधारोपण के इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए केन्द्र परिवार का आभार व्यक्त किया ।
==============
राजकीय बालिका गृह एवं किशोर गृह में हुआ पौधारोपण
बीकानेर, 7 अगस्त। राज्य में सघन वृक्षारोपण करने के लिए ‘हरियालो राजस्थान’ (एक पेड़ मां के नाम) अभियान के तहत हरियाली तीज के अवसर पर बुधवार को बाल अधिकारिता विभाग के राजकीय बालिका गृह एवं राजकीय किशोर गृह में वृक्षारोपण किया गया।
राजकीय बालिका गृह अधीक्षक कविता स्वामी ने बताया कि इस अवसर पर वृक्षारोपण के साथ उनके संरक्षण की जिम्मेदारी की शपथ ली गई। इस दौरान बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जुगल किशोर व्यास, सदस्य सुनीता चौधरी, सदस्य जन्मेजय व्यास एवं छात्रावास अधीक्षक नीलम पंवार, सहायक प्रशासनिक अधिकारी सन्तोष कुमार मेहरा, पोन्नाम अब्रहाम, साहिना बानो एवं राजकीय बालिका गृह, राजकीय किशोर गृह एवं जिला बाल संरक्षण इकाई का स्टाफ मौजूद रहा।
—–
कृषि अधिकारियों ने किया सघन वृक्षारोपण
बीकानेर, 7 अगस्त। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान हरियालो राजस्थान (एक पेड़़ मां के नाम) के तहत कृषि भवन परिसर में बुधवार को कृषि विभाग की टीम ने विभाग के संयुक्त निदेशक कैलाश चौधरी के नेतृत्व में सघन वृक्षारोपण किया।
इस अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारियों तथा कार्मिकों ने वृक्षारोपण के साथ ही उतरोत्तर समुचित देखभाल की शपथ ली। विभाग द्वारा कृषि भवन परिसर में उद्यान, वन प्रजाति, फल प्रजाति के पौधे रोपित किए गए। इसके अतिरिक्त पूर्व में रोपित पौधों की देखभाल, खरपतवार हटाने, खाद देने व सिंचाई का कार्य भी किया गया। वृक्षारोपण कार्य में विभागीय अधिकारी भैराराम गोदारा, ओमप्रकाश तर्ड, धन्ना राम बेरड़, प्रेमकुमार, मुकेश गहलोत इत्यादि ने सक्रिय भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया।

=========

गुसाईसर गांव में ‘हरियालो राजस्थान एक पेड़ मां के नाम’ के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित
बीकानेर, 7 अगस्त। गुसाईसर गांव में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान ‘हरियालो राजस्थान’ (एक पेड़ मां के नाम) अभियान के तहत एक विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का आयोजन जिला अग्रणी बैंक, एसबीआई आरसेटी, और ग्राम पंचायत गुसाईसर के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। इस महत्वपूर्ण पहल में गांव के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने सक्रिय भागीदारी निभाई।
कार्यक्रम में सरपंच राम कैलाश गोदारा, मुख्य अतिथि एवं जिला अग्रणी बैंक के मुख्य प्रबंधक वाई. एन. व्यास और ग्राम पंचायत गुसाईसर के वरिष्ठ प्रतिनिधि जीतूसिंह उपस्थित रहे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि वाई एन व्यास ने पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, और वृक्षारोपण के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि कैसे एक पेड़ हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है और समाज को समृद्ध बना सकता है। उन्होंने महिलाओं के योगदान की भी सराहना की।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान गांव के नागरिकों ने भाग लिया। वहां मौजूद लोगों ने विभिन्न प्रकार के पौधे रोपित किए। इनमें औषधीय, फलदार, और छायादार वृक्ष जैसे नीम, बबूल, गुलमोहर, खेजड़ी, जामुन, सहजन, नींबू, अन्नार, कनेर, गुलाब, शीशम के कुल 550 से अधिक पौधों का वितरण कर उनका रोपण किया गया। ग्रामीणों ने गांव को हराभरा बनाने तथा पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान देने का संकल्प लिया। एसबीआई आरसेटी के निदेशक दिनेश कुमार जैन ने धन्यवाद ज्ञापित किया और इस पहल को निरंतरता प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में एसबीआई आरसेटी से कपिल पुरोहित, ओमप्रकाश, मेघसिंह, जेठाराम, देवकिशन उपस्थित रहे।

=============

प्रभारी मंत्री गजेंद्र सिंह ने पौधारोपण कर कन्या वाटिका का किया उद्घाटन

बीकानेर, 7 अगस्त। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने बुधवार को गंगाथिएटर के पास कन्या वाटिका में पौधारोपण कर इसका शुभारंभ किया। इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि पेड़-पौधे हमारे अस्तित्व से जुड़े हैं। यह हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग हैं। हमारे तीज-त्यौहारों के दौरान वृक्षों को पूजा जाता है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कन्या वाटिका जैसे नवाचारों से बेटियों को गर्व की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बेटियों को इस वाटिका का अवलोकन करवाया जाए।
उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के तहत हरियालो राजस्थान महोत्सव एवं एक पेड़ मां के नाम अभियान की थीम पर पौधे लगाने व देखरेख करने का संकल्प लेने को कहा, जिससे पौधा, वृक्ष का रूप ले सके।

संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं के तीज उत्सव मनाया
इसके बाद संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी, जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि व पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम ने भी बेटियों के नाम पर पौधारोपण किया। पौधारोपण के पश्चात संभागीय आयुक्त एवं जिला कलेक्टर ने महिलाओं के साथ सेल्फी प्वाइंट पर फोटो लेकर, मेहंदी लगवा व सावन के गीतों को सुनकर, झूला झूलते हुए तीज के त्यौहार का आनंद लिया।

समारोह में महिलाए पारंपरिक वेशभूषा एवं लहरिया परिधान पहन कर आई। कार्यक्रम में महिला शक्ति केंद्र स्टाफ, सखी वन स्टॉप सेंटर स्टाफ, ग्राम पंचायतों की साथिनो, गैर सरकारी संगठन की महिलाएं, सरकारी व निजी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों की छात्राओं ने पौधारोपण कर भागीदारी निभाई। महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने बताया कि कन्या वाटिका में बेटी के जन्मदिन सहित विभिन्न अवसरों को उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। महिला अधिकारिता से सतीश परिहार, सुमन छाजेड़ पर्यवेक्षक मंजू भाम्भू, ज्योति बिश्नोई, विमला बिश्नोई सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रही।
———-

सुजानदेसर गोचर भूमि में भारी संख्या में पौधारोपण हुआ

सुजानदेसर , 7 अगस्त। हरियालो राजस्थान राज्य सरकार का वृक्षारोपण का अभियंता उसी के तहत बीकानेर में सबसे अधिक संख्या में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आज सुजानदेसर गोचर भूमि में हुआ जिसमें नगर निगम नगर विकास न्यास वन विभाग तीनों की तरफ से हजारों की तादाद में वृक्षारोपण किया गया।

भागीरथ नंदिनी संस्था के अध्यक्ष मिलन गहलोत ने बताया कि नगर निगम के सभी अधिकारी वह महापौर वह कई पार्षद गण भी उपस्थित थे नगर विकास न्यास की तरफ से एक्शन वंदना शर्मा, रामजस पूनिया व कई अधिकारी गणों ने वृक्षारोपण किया। नगर विकास न्यास के ब्लॉक में राजकीय उच्च प्राथमिक भटृड स्कूल के बच्चों ने भी आकर के वृक्षारोपण किया। बांठिया गर्ल्स स्कूल की कन्याओं ने भी आकर के वृक्षारोपण किया तथा स्कूल के समस्त स्टाफ ने भी पौधे लगाए।
========

पौधरोपण दिवस पर बीकानेर सेवा योजना क़े पदाधिकारियों द्वारा पौधरोपण l

बीकानेर , 7अगस्त। पौधरोपण दिवस पर बीकानेर सेवा योजना क़े पदाधिकारियों द्वारा आज बीकानेर क़े अलग अलग स्थानों पर पौधरोपण कर पौधे को पेड बनने तक सरक्षण का संकल्प लिया गया l

बीकानेर सेवा योजना क़े अध्यक्ष राजकुमार व्यास और मूलाराम ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया तो बीकानेर सेवा योजना क़े सचिव जुगल किशोर ओझा और टीम ने सीसीबी बैंक, गंगानगर रोड पर पौधरोपण किया गया l वही राजकीय कन्या महाविद्याल मुरलीधर व्यास कॉलोनी में संस्था की सचिव राधा पुरोहित एवं टीम ने पौधरोपण किया lबीकानेर सेवा योजना क़े प्रवक्ता पवन राठी व रामकुमार ओझा ने बताया कि इससे पूर्व भी बीकानेर क़े अनेक सार्वजनिक स्थलों, सरकारी उपक्रमों में पौधरोपण किया जा चूका है जो वर्तमान में पेड का आकार ले चुके है l

======

हल्दीराम राबाउमावि, (अंग्रेजी माध्यम ) सूरसागर में आज हरियाली तीज पर “एक पेड़ मां के नाम” कार्यकम उत्साह के साथ मनाया

बीकानेर , 7 अगस्त। विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी , सत्यप्रकाश आचार्य और स्कूल प्रिंसिपल परमेश्वर स्वामी मय स्टॉफ के साथ -साथ छात्राओं और उनके माता – पिता आदि ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा एवं सरक्षण का सन्देश दिया।

पर्यावरण मित्र एवं सहयोगी के रूप में विद्यालय में रमेश कुमार अरोड़ा, सुरेश गुप्ता, डॉ. शंकर लाल गोदारा, डॉ. दिग्विजय सिंह. उमेद सिंह, रामेन्द्र शर्मा,रवि आचार्य और खंडेलवाल समाज ट्रस्ट के प्रतिनिधि ने विद्यालय में पौधे लगाने में अपनी अहम भूमिका की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *