राजस्थान में 12 हजार KG से ज्यादा मिलावटी मसाले सीज

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • टैल्कम पाउडर से बना रहे जीरा पाउडर, बाड़मेर, अलवर, पाली और ब्यावर में कार्रवाई

बाड़मेर , 9 जून। राजस्थान में मसालों के नाम पर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। टैल्कम पाउडर से जीरा बनाया जा रहा है। खाद्य विभाग और स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई में बाड़मेर-अलवर समेत चार जिलों में 12 हजार किलो से ज्यादा गरम मसाला सीज किया गया है। इनमें कई नामी ब्रांड के मसाले भी हैं, जिनमें अधिक मात्रा में पेस्टिसाइड्स पाए गए हैं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हुई कार्रवाई में ब्रांडेड मसालों को सीज किया गया है। बाड़मेर से 30 लाख रुपए के एवरेस्ट और MDH मसाले, ब्यावर में 420 किलो जीरा पाउडर, अलवर में शीबा मसाला उद्योग से रायता मसाला के 100 ग्राम के 940 पैकेट जब्त किए। गरम मसाला और चना मसाला के 100 ग्राम के 880-880 पैकेट जब्त किए गए। पाली में 7420 किलो मसाले सीज किए।

mona industries bikaner

बड़ी कंपनियों के मसालों के सैंपल लिए गए थे
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बड़ी मसाला कंपनियों के सैंपल लिए गए थे। कुछ सैंपल अनसेफ पाए गए। इसके बाद असुरक्षित पाए गए मसालों को सीज किया गया, दूसरे बैच के सैंपल लिए गए। इस तरह 12 हजार किलो से अधिक मसाले सीज किए गए हैं।

71 सैंपल असुरक्षित मिले तो MDH, शीबा ताजा, एवरेस्ट, हमदर्द, रामदेव और अन्य ब्रांड के पावभाजी मसाला, सांभर मसाला, गरम मसाला, चाट मसाला, सब्जी मसाला, रायता मसाला, चना मसाला को सीज कर दिया गया।

एक महीने से चल रहा ‘शुद्ध आहार, मिलावट पर वार’ अभियान
फूड इंस्पेक्टर सुरेश शर्मा ने बताया- राजस्थान सरकार की ओर से ‘शुद्ध आहार, मिलावट पर वार’ अभियान चल रहा है। अभियान के तहत 8 मई से मसालों की शुद्धता जांच की कार्रवाई की जा रही है। इसमें एवरेस्ट, एमडीएच समेत देश की नामचीन कंपनियों के सैंपल फेल पाए गए।

राजस्थान में डिस्ट्रीब्यूशन की बड़ी इकाइयों से माल को बेचने पर रोक लगा दी गई है। माल को सीज किया जा रहा है। बाड़मेर कृषि मंडी में महेश एंटरप्राइजेज में एवरेस्ट और नेहरू नगर में एमडीएच मसालों पर कार्रवाई करते हुए काफी मात्रा में माल सीज किया गया है।

आगामी दिनों तक प्रतिबंध जारी रहेंगे। यह माल किसी को सप्लाई नहीं करने के लिए पाबंद किया गया है।

एवरेस्ट मसाले के 20 लाख रुपए और एमडीएच मसाले के 10 लाख रुपए से अधिक के माल को सीज किया गया है

फूड इंस्पेक्टर के मुताबिक एवरेस्ट मसाले के 20 लाख रुपए और एमडीएच मसाले के 10 लाख रुपए से अधिक के माल को सीज किया गया है। प्रदेशभर में मसालों की औसतन कीमत अभी आंकी नहीं गई है।
पाली से 7420 किलो मसाले किए सीज और सैंपल लिए
खाद्य सुरक्षा दल ने पाली क्षेत्राधिकार के सराधना रीको एरिया रायपुर में चल रही अरिहंत फूड प्रोडक्ट में मसाला मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा दल ने 5450 KG मिर्ची पाउडर, 750 KG हल्दी पाउडर और 750 KG धनिया पाउडर जब्त किया।

एक फैक्ट्री से मिलावटी घी के शक में 180 लीटर श्री अरिहंत ब्रांड का घी जब्त कर सैंपल लिया और जांच के लिए लैब भिजवाया।

ब्यावर में टैल्कम पाउडर से बन रहा था जीरा पाउडर
ब्यावर में खाद्य सुरक्षा टीम ने 420 किलो जीरा पाउडर जब्त किया। टीम भी हैरान रह गई जब पता चला कि जीरा बनाने के लिए टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल किया जा रहा था। मैसर्स किरण इंडस्ट्रीज का निरीक्षण कर टीम ने टैल्कम पाउडर मिलाकर तैयार किए गए 420 किलो जीरा पाउडर को जब्त कर लिया गया। नमूने को प्रयोगशाला में भिजवाया गया है।

अलवर में गरम मसाला और चना मसाला पर कार्रवाई
अलवर में ईटारणा रोड स्थित मसाला निर्माण एवं विक्रय इकाई शीबा मसाला उद्योग से रायता मसाला के 100 ग्राम के 940 पैकेट जब्त किए गए। तिलक मार्केट स्थित एमडीएच मसाले के थोक विक्रेता लक्ष्मी एजेंसीज से गरम मसाला और चना मसाला के 100 ग्राम के 880-880 पैकेट जब्त किए गए।

इसी तरह एवरेस्ट मसाले के थोक विक्रेता जगदम्बा एंटरप्राइजेज तेज मंडी से मीट मसाला और छोले मसाला का नमूना जांच के लिए लिया गया है।

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *