नागौरी तेलियान विकास समिति का कॅरियर काउंसलिंग एवं मोटिवेशनल सेमिनार कामयाबी के साथ सम्पन्न

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • मोटिवेशनल स्पीकर्स, विषय विशेषज्ञों एवं काउंसलर्स ने सैंकड़ों छात्र-छात्राओं को दिया प्रेरणादायी मार्गदर्शन।

बीकानेर, 23 जून। नागौरी तेलियान विकास समिति की तरफ से नागौरी तेलियान समाज के छात्र-छात्राओं के लिए कॅरियर काउंसलिंग शिविर एवं मोटिवेशनल सेमिनार का आयोजन आज महाराजा नरेंद्र सिंह ऑडिटोरियम श्री जुबिली नागरी भण्डार बीकानेर में किया गया। जिसमें लगभग एक दर्जन मोटिवेशनल स्पीकर, विषय विशेषज्ञ एवं काउंसलर्स ने समाज के सैकड़ों बच्चों को उनके बेहतर कॅरियर के लिए उचित मार्गदर्शन दिया।
कार्यक्रम समन्वयक क़ासिम बीकानेरी ने बताया कि कॅरियर काउंसलिंग एवं मोटिवेशनल सेमिनार में मुख्य अतिथि के तौर पर नागौर के एडिशनल एस.पी. नूर मोहम्मद मौजूद थे। आपने बच्चों का मोटिवेशन करते हुए कहा कि मां-बाप मुश्किलों के बावजूद बच्चों को पढ़ाते हैं । जीवन में चैलेन्ज आते हैं और उन चैलेंज का मुक़ाबला करना पड़ता है।असफलताएं एक चुनौती होती है। आपने बच्चों को साइबर क्राइम से सावधान रहने की नसीहत देते हुए कहा कि आपके अंदर कामयाब होने की सामर्थ्य है।
मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर अपनी बात रखते हुए राजकीय महाविद्यालय पूगल के एसोसिएट प्रोफ़ेसर एवं मोटिवेशनल स्पीकर मोहम्मद यूसुफ़ निर्बाण ने कहा कि बच्चों के कॅरियर निर्माण में उनके माता-पिता और अध्यापकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आपने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप जो कुछ बनोगे अपने बलबूते बनोगे,आपकी मेहनत से ही आपको सब कुछ हासिल होगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजकीय पीबीएम हॉस्पिटल बीकानेर की पूर्व स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शहनाज चन्दड़ ने नागौरी तेलियान समाज के छात्र-छात्राओं के मोटिवेशन के लिए बतौर मोटिवेशनल स्पीकर अपना प्रेरणादायी वक्तव्य पेश करते हुए कहा कि आपको पूरी दुनिया के लिए मोटिवेशन बनना है। हमें सिर्फ ख़ुद को कामयाब नहीं करना बल्कि सबको कामयाब करना है। कामयाब होने के लिए पढ़ने की प्रवृत्ति क़ायम करना बहुत ज़रूरी है इसलिए हमारे घर किताबों से भरे हुए होने चाहिए।

mona industries bikaner

आयोजन के लिए बनाई गई शूरा कमेटी के अमीर समाजसेवी शाइर वली मोहम्मद ग़ौरी ने बताया कि इस आयोजन में अनेक विषय विशेषज्ञ बतौर काउंसलर मौजूद थे। जिनमें पीबीएम चिकित्सालय के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉक्टर मोहम्मद यूनुस ख़िलजी ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को शिक्षा के ज़रिए आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हुई कहा कि पहले आप लोगों को अपनी रुचि का ध्यान होना चाहिए फिर सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करते हुए सही दिशा में प्रयास करने से कामयाबी आपके क़दम चूमेगी।

फ़ाउण्डर इंस्टिट्यूट के संचालक मोहम्मद सद्दीक़ ख़िलजी ने कहा कि छात्र-छात्राएं अपनी लगन एवं मेहनत के दम पर अपना एक अलग मक़ाम बना सकते हैं और हमारा फाउण्डर इंस्टीट्यूट शिक्षा के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने में बेहतरीन कार्य कर रहा है। रीज़निंग एक्सपर्ट मोहम्मद वसीम ख़िलजी झझू ने कहा कि कामयाब होने के लिए मेहनत करनी होगी और अनेक चीजों को छोड़ना होगा।

डाईट बीकानेर के उप प्राचार्य एवं अल्पसंख्यक अधिकारी कर्मचारी महासंघ बीकानेर के महासचिव मोहम्मद मुसा राठौड़ ने कामयाबी की परिभाषा बताते हुए कहा कि दुनिया और आख़िरत में कामयाब होना ही सच्ची कामयाबी है। आप सबको दीनी एवं दुनियावी दोनों क्षेत्रों में कामयाबी हासिल करनी ज़रूरी है।

राजस्थान नर्सेज यूनियन के प्रदेश प्रवक्ता एवं ज़िलाध्यक्ष मोहम्मद रमज़ान तंवर ने कहा कि संकल्प लेकर प्रयास किये जाएं तो कामयाबी ज़रूर हासिल होती है।आपके अंदर कामयाबी हासिल करने का जज़्बा होना चाहिए।रसायन शास्त्र विशेषज्ञ मोहम्मद शाहिद नागौरी ने आईएएस बनने की जानकारी देते हुए कहा कि कामयाबी प्राप्त करने के लिए नियमितता ज़रूरी है। लगातार की गई कोशिशें ही कामयाबी के द्वार खोलती हैं।

वसीम क़ादरी ने नागौरी तेलियान विकास समिति का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि समिति का यह प्रयास सराहनीय है। इस सेमिनार एवं शिविर से बच्चों को अपना कॅरियर चुनने में आसानी रहेगी और वे कामयाबी की तरफ आगे बढ़ सकेंगे।
इस अवसर पर सीबीएसई में उच्च प्राप्तांक प्राप्त करने वाली समाज की होनहार छात्रा आयशा राठौड़, मुफ़्ती अशफ़ाक़ ग़ौरी,अब्दुल मजीद खोखर,सय्यद रमज़ान अली और इल्मुद्दीन खिलजी दासौड़ी ने भी अपने विचार पेश करते हुए कहा कि आज के प्रोग्राम में शिरकत करने वाले छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने और अपना कॅरियर संवारने के लिए उचित मार्गदर्शन मिला है जो उनके शैक्षिक भविष्य को उज्जवल करने के काम आएगा। सेमिनार का प्रारंभ तिलावत क़ुरआन पाक से मुफ़्ती अशफ़ाक़ ग़ौरी ने किया। अंत में सभी मेहमानों को स्मृति चिन्ह भेंट करके और माल्यार्पण द्वारा स्वागत सम्मान किया गया।

आयोजन में नागौरी तेलियान समाज के अनेक नौजवान एवं वरिष्ठ सदस्य एवं समिति के सदस्य उपस्थित जिनमें एडवोकेट सय्यद मोहम्मद इशाक अली, हसन अली ग़ौरी,समाजसेवी सिकन्दर राठौड़, सय्यद आफ़ताब गोल्डी, सैय्यद ताहिर, एडवोकेट मक़बूल ख़ान,एडवोकेट सय्यद मोहम्मद फ़िरोज़,रिज़वान खन्ना, माजिद ख़ान ग़ौरी, इस्लामुद्दीन राठौड़,सय्यद साबिर गोल्डी, अब्दुल सलाम राठौड़, सय्यद मोहम्मद रफ़ीक़, महबूब नूरानी, मुश्ताक अहमद शम्मी,एड. सय्यद वाहिद अली, अब्दुल मलिक राठौड़, नागौरी तेलियान समाज भवन कमेटी के अध्यक्ष अनवर अली सय्यद, रईसुद्दीन राठौड़, हाफ़िज़ मोहम्मद यूसुफ़ एवं हुसैन ख़िलजी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

संचालन क़ासिम बीकानेरी ने किया जबकि आभार वली मोहम्मद ग़ौरी ने ज्ञापित करते हुए 25 अगस्त 2024 को प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित करने का ऐलान किया।

थार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHISshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *