त्योहारी सीजन में चलेंगी करीबन तीन हजार ट्रेन, अधिकांश यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम की ओर

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर । उत्तर रेलवे अन्य जोनल रेलवे के सहयोग से त्योहार सीजन के दौरान अगले महीने, 30 नवम्बर तक 2,950 से अधिक त्योहार स्पेशल ट्रेनें चला रही है जिसमें 83 फीसद पूर्वी भारत की ओर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम आदि राज्यों के लिए चलाई जाएंगी।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

पिछले साल 1,082 स्पेशल ट्रेन चलाई गई थीं। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने कहा, भीड़ को कम करने के लिए अनारक्षित विशेष ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इस दौरान विभिन्न ट्रेनों में कुल 52 अतिरिक्त कोच भी लगाएंगे जो 2740 चक्कर लगाएंगे और 2.06 लाख से अधिक यात्रियों को सुविधा प्रदान करेंगे। भीड़ के दौरान फुट ओवर ब्रिज, निकास, प्लेटफार्मों, बुकिंग कार्यालयों और अन्य क्षेत्रों में भीड़ को प्रबंधित करने के लिए टिकट चेकिंग स्टाफ और आरपीएफ कर्मियों की तैनाती बढ़ाई गई है।

pop ronak

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। पेयजल व्यवस्था, प्रतीक्षालय सुविधाएं सुधारी जा रही हैं और शहर के लिए निर्धारित टिकट काउंटर बनाने की भी योजना बनाई गई है। प्लेटफार्म पर भोजन, नाश्ता के लिए पर्याप्त काउंटर हैं वहीं आपातकालीन स्थिति में यात्रियों को प्राथमिक उपचार के लिए रेलवे डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

CHHAJER GRAPHIS

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *