बीकानेर में मुख्यमंत्री व मंत्रियों के 9 समाचार

khamat khamana

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • मुख्यमंत्री अचानक पहुंचे हेयर सैलून, वेंडर श्री मालचंद मारु की हौसला अफजाई की
  • पीएम स्वनिधि योजना का मिला था लाभ

बीकानेर, 4 मार्च। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार देर रात बीकानेर की कृषि उपज मंडी के सामने स्थित  मालचंद मारू के हेयर सैलून में पहुंचकर उसकी हौसला अफजाई की।  मारू ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का ऋण प्राप्त किया था।
मालचंद मारू ने मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा को बताया कि उसने वर्ष 2010 में एक स्ट्रीट वेंडर के तौर पर हेयर सैलून खोली थी। वर्ष 2019 में उसने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर प्रारंभ पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण प्राप्त किया। कोरोना संक्रमण जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद सरकार द्वारा प्राप्त सहायता उसके लिए बड़ा संबल बनी थी। उन्होंने बताया कि पहले ऋण की सभी किश्तें समय पर चुका देने के कारण दूसरे चरण में उन्हें बीस हजार रुपए का ऋण मिला। जिससे उसकी दुकान और अधिक सुगमता से चल रही है। उसने पीएम स्वनिधि योजना की प्रसंशा की और कहा स्ट्रीट वेंडर्स के लिए यह योजना बेहद लाभदायक साबित हुई है। मालचंद ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत भी उसका पंजीकरण हो चुका है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उसे बधाई दी और ग्राहक की कुर्सी पर बैठक उसकी हौंसला अफजाई की। मुख्यमंत्री ने मालचंद के पिता से भी मुलाकात की ।इस दौरान केंद्रीय कानून मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।
———–

L.C.Baid Childrens Hospiatl

देश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से अपना योगदान दें प्रत्येक भारतवासी: देवनानी

भारतीय सिंधु सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत

बीकानेर, 4 मार्च। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रत्येक भारतवासी को देश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ अपना योगदान देना चाहिए। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने सोमवार को पवनपुरी कॉलोनी स्थित झूलेलाल मंदिर परिसर में भारतीय सिंधु सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश की अर्थवस्था को सशक्त करने में सिंधी समाज का महत्वपूर्ण योगदान है। युवा पीढ़ी भी इसे समझे और समाज की संस्कृति और संस्कारों को पल्लवित करने में सहयोग दें।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सिंधी भाषा विश्व की प्राचीनतम भाषाओं में है। यह संवाद का सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सिंधी भाषी को इस पर गर्व होना चाहिए। देवनानी ने कहा कि समाज के संपन्न लोग गरीब उत्थान जैसा पुनीत कार्य हाथ में लें। उन्होंने सिंधु समाज के संतों, शहीदों और महापुरुषों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बारे में बताया और कहा कि युवाओं को इनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

इससे पहले देवनानी ने भगवान झूलेलाल की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और पुष्प अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान विशेष लोक संगीत-भजन और भक्ति गीतों की प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम का संचालन श्री किशन सदारंगानी ने किया। कार्यक्रम में सिंधु सभा के संभाग संरक्षक श्याम अहूजा, पंचायत अध्यक्ष कमलेश सत्यानी, जिला अध्यक्ष विजय एलानी, सिंधु सभा महानगर अध्यक्ष भारतीय गोलानी, अनिल डेमला, टीकम परवानी सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।


शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री श्री दिलावर पहुंचे बीकानेर, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने किया स्वागत

बीकानेर, 4 मार्च। शिक्षा तथा पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर सोमवार प्रातः बीकानेर पहुंचे।

यहां सर्किट हाउस में खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास, विजय आचार्य, डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, उपमहापौर राजेंद्र पंवार, नंद किशोर सोलंकी, अखिलेश प्रताप सिंह, मोहन सुराणा , श्याम सुंदर चौधरी, अरुण जैन, नरेश नायक, देवेंद्र सारस्वत, जितेंद्र सिंह रायसर, भूपेंद्र शर्मा, नरसिंह सेवग, गोपाल आचार्य, मुरली व्यास, कुलदीप यादव, अशोक प्रजापत, कमल आचार्य, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त निदेशक (माशि) अशोक आसीजा, अतिरिक्त निदेशक (प्राशि) सुभाष महलावत, संयुक्त निदेशक डॉ. राजकुमार शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी आदि ने शिक्षा मंत्री का अभिनंदन किया।
———–
विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी ने करणी माता मंदिर में किए दर्शन

बीकानेर, 4 मार्च। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को देशनाेक स्थित करणी माता मंदिर में दर्शन किए और देश प्रदेश में खुशहाली की कामना की। इस दौरान श्री करणी मन्दिर निजी प्रन्यास के अध्यक्ष श्री बादल सिंह, उपाध्यक्ष श्री सीता दान, पार्षद श्री नथमल सुराणा, श्री विक्रमदान, मंडलीय चारण महासभा के अध्यक्ष श्री भंवरदान, और पूर्व प्रन्यास अध्यक्ष कैलाश दान ने विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी को करणी माता की तस्वीर भेंट की।
————
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष देवनानी पहुंचे बीकानेर

बीकानेर, 4 मार्च। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी सोमवार को बीकानेर पहुंचे।
यहां सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों एवं सिंधी समाज के कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर भव्य स्वागत किया। इस दौरान विजय आचार्य, अखिलेश प्रताप सिंह, श्याम सुंदर, मोहन सुराणा, डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, नरेश नायक, आनंद सिंह भाटी, हनुमान सिंह चावड़ा, सांगीलाल गहलोत, कमल आचार्य, भारती अरोड़ा, कपिल शर्मा, वेद व्यास, अजय खत्री, अंकित तंवर, दिलीप पुरी, अनिल तुलसियानी, कमल विधानी, अशोक हिंदुस्तानी, मनोज टिकयानी, रामकुमार व्यास, नेमीचंद तंवर एवं राजकुमार मूलचंदानी ने देवनानी का अभिनंदन किया।
————-
बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ बनाएं संस्कारवान -शिक्षा मंत्री

पंचायती राज विभाग के कार्यों में गुणवत्ता का रखें विशेष ध्यान, अन्यथा तय होगी संबंधित की जिम्मेदारी

शिक्षा और पंचायती राज मंत्री ने ली संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक

बीकानेर, 4 मार्च। शिक्षा और पंचायती राज विभाग मंत्री श्री मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षक बच्चों को शिक्षित बनाने के साथ संस्कारवान बनाएं। मेडिकल कॉलेज सभागार में सोमवार को संभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में शिक्षा और पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने यह बात कही।
राजकीय कार्यालयों में साफ-सफाई, कार्मिकों की समय पर उपस्थिति के विषय में निर्देश देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा प्रत्येक विभाग के अधिकारी अपने कार्यों को पूरी निष्ठा और लगन से संपादित करें। माह में एक बार विद्यालयों का स्टाफ मिलकर स्कूल परिसर की सफाई करें। उन्होंने कहा कि सकारात्मक वातावरण में ही विद्यार्थी अपना सर्वांगीण विकास कर सकेंगे। शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों के नियमित निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने कहा कि हमारी स्कूलों में मौजूद संसाधनों का कुशलतम उपयोग हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शिक्षक रोजाना अप-डाउन ना करें, यह स्वीकार नहीं किया जाएगा।अध्यापक स्वयं पढ़कर कक्षाओं में जाएं।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री दिलावर ने कहा कि जिले के 193 मॉडल गांवों में स्वच्छता कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जाए। सफाई एक नियमित प्रक्रिया है। इसे बनाए रखने के लिए संबंधित अधिकारी नियमित निरीक्षण करें और रिपोर्ट दें। विधायक निधि कोष के प्रस्तावों को समय पर वित्तीय स्वीकृति मिले, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य समय सीमा में पूरे हो, इस संबंध में विशेष मॉनिटरिंग की जाए।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि यदि कार्यों की गुणवत्ता में शिकायत पाई गई ,तो ग्राम सेवक से लेकर उच्च अधिकारी तक की जिम्मेदारी तय की जाएगी। किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार स्वीकार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त प्रयास किए जाएंगे। खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने ग्राम पंचायत की जमीन पर अतिक्रमण के संबंध में संबंधित अधिकारी के जिम्मेदारी तय करने, विद्यालयों में शिक्षक विद्यार्थी अनुपात कम करने की बात कही।

बीकानेर (पश्चिम) विधायक श्री जेठानंद व्यास ने सरकारी विद्यालयों को साफ-सुथरा रखने पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री ताराचंद सारस्वत ने ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर से कचरा संग्रहण और विद्यालयों के पुराने भवनों के जीणोद्धार पर बात रखी। नगर निगम मेयर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि उपलब्ध संसाधनों के आधार पर शहरी क्षेत्र में सफाई के बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने प्राइमरी शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने की दिशा में पायलट प्रोजेक्ट चलाने की बात कही।उन्होंने बताया कि संभाग के विभिन्न कार्यालयों में साफ सफाई के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।
जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने शिक्षा और पंचायती राज विभाग के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग किट्स स्कूलों तक पहुंचे और उपयोग में लिए जाएं।

सीईओ जिला परिषद सोहनलाल ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से पंचायती राज विभाग के विभिन्न कार्यों और प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक शिक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के संभाग स्तरीय अधिकारियों सहित अन्य संभाग स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
———–
शिक्षा मंत्री ने किया ‘समाधान कक्ष’ का उद्घाटन

बीकानेर, 4 मार्च। शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने सोमवार को शिक्षा निदेशालय में नवगठित ‘समाधान कक्ष’ का उद्घाटन किया। उन्होंने समाधान कक्ष की कार्यप्रणाली के बारे में जाना।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि निदेशालय में अन्य जिलों से आने वाले कार्मिकों के लिए समाधान कक्ष उपयोगी साबित होगा। अन्य जिलों के कार्मिक अपनी परिवेदना यहां दे सकेंगे, जिन पर समयबद्ध कार्यवाही हो सकेगी। समाधान कक्ष में परिवादी के प्रार्थना पत्र को ऑनलाइन करते हुए ई-डाक के माध्यम से संबंधित अधिकारी की एसएसओ आईडी में भिजवाया जाएगा, जिससे संबंधित कार्मिक की जवाबदेही तय होगी। इसके लिए परिवादी को ऑनलाइन टाॅकन नंबर भी दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अन्य जिलों के कार्मिकों को उनकी परिवेदना पर त्वरित कार्यवाही हो। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने निदेशालय परिसर में पौधारोपण किया। हैरिटेज हाॅल और मुख्य प्रशासनिक भवन का निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों से विभिन्न बिंदुओं पर आधारित फीडबैक लिया।

————-

श्रीअन्न और इनसे बने उत्पादों को खानपान की मुख्यधारा में लाने की जरूरत- देवनानी

विधानसभा अध्यक्ष ने स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम में की शिरकत

बीकानेर, 4 मार्च। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि श्रीअन्न (मिलेट्स) और इनसे बने उत्पादों को एक बार फिर खानपान की मुख्यधारा में लाने की जरूरत है। श्रीअन्न स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।
विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने सोमवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा प्रायोजित शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए यह बात कही।
विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास निदेशालय में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ‘मोटा खाओ, मोटा पहनो’ की कहावत को फिर से साकार करने की जरूरत है। उन्होंने चिंता जताते हुए कि उत्पादन बढ़ाने की होड़ में आज गेहूं आदि के उत्पादन में अत्यधिक रासायनिक उर्वरक और खाद का अंधाधुंध उपयोग किया जा रहा है। इससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। हसके मद्देनजर हमें श्रीअन्न की ओर अग्रसर होने की जरूरत है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कृषि वैज्ञानिकों का आह्वान करते हुए कहा कि वे प्रयोगशालाओं तक सीमित ना रहें। इनके अनुसंधान गांव के अंतिम छोर पर बैठे किसान और मजदूर की आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, तभी इनकी सार्थकता होगी।

खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि श्रीअन्न के सेवन से ब्लड प्रेशर और शूगर दोनों नियंत्रित रहते हैं। राज्य सरकार मोटे अनाज को विश्व के सभी देशों में निर्यात करने और इनका उत्पादन बढ़ाने के लिए कटिबद्ध है। इससे किसानों को भी आर्थिक संबल मिलेगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम संयोजक और सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. विमला डुकवाल ने बताया कि ‘खाद्य सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए बाजरा आधारित पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना’ विषय पर चल शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम में 11 राज्यों के 25 वैज्ञानिक हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स विभिन्न स्टार्टअप के जरिए श्रीअन्न को बढ़ावा देने में जुटे हैं।
अनुसंधान निदेशक डॉ. पी.एस. शेखावत ने श्रीअन्न के राज्य और देश में उत्पादन, वैरायटी व इनके गुणों के बारे में जानकारी दी। डॉ. प्रसन्नलता आर्य ने आभार जताया। वीडियो फिल्म के माध्यम से विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की जानकारी दी गई। मंच संचालन डाॅ. मंजू राठौड़ ने किया।

कार्यक्रम में छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. वीर सिंह, प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. सुभाष चंद्र, मानव संसाधन विकास निदेशालय के निदेशक डॉ. ए.के. शर्मा, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. पी.के. यादव, कृषि व्यवसाय एवं प्रबंधन संस्थान निदेशक डॉ. आई.पी. सिंह, भू-सदृश्यता एवं आय सृजन निदेशक डॉ. दाताराम, अतिरिक्त निदेशक अनुसंधान डॉ. पीसी गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस राठौड़, कृषि अभियांत्रिकी विभागाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र कुमार गौड़, आचार्य एवं विभागाध्यक्ष प्रसार शिक्षा गृह विज्ञान डॉ. नीना सरीन, प्रो. चेतन राम पुरोहित सहायक आचार्य डॉ. अरविंद झाझड़िया समेत अन्य विभागाध्यक्ष एवं शैक्षणिक स्टॉफ समेत शीतकालीन प्रशिक्षण में हिस्सा ले रहे वैज्ञानिक उपस्थित रहे।
——-

देवनानी ने एग्रो इनोवेटिव फूड्स यूनिट ‘’मरूशक्ति’’ का किया विजिट

बाजरा समेत अन्य श्रीअन्न( मिलेट्स) उत्पाद देखकर हुए ख़ासे प्रभावित

मरूशक्ति के बाजरा बिस्किट कम्पोजीशन को मिल चुका है फ़ेडरेशन ऑफ जर्मनी से पेटेंट

बीकानेर, 04 मार्च। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय परिसर में स्थित एग्रो इनोवेटिव फूड्स यूनिट ‘’मरूशक्ति’’ का विजिट किया। श्रीअन्न (मिलेट्स) से बने विभिन्न उत्पाद देखकर श्री देवनानी ख़ासे प्रभावित हुए और कहा कि दफ़्तरों में मैदे के बिस्किट की बजाय मिलेट्स प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की ज़रूरत है। मरूशक्ति प्रोजेक्ट की समन्वयक और सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ विमला डुंकवाल ने विधानसभा अध्यक्ष को बताया कि मरुशक्ति प्रोजेक्ट में बाजरा के बिस्किट, केक, खाखरा, मफ़िन, कुरकुरे आदि उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं।

श्रीमती डुंकवाल ने बताया कि बाजरा बिस्किट के कम्पोजीशन को तो वर्ष 2023 में फ़ेडरेशन ऑफ़ जर्मनी से पेटेंट भी मिल चुका है। मरुशक्ति यूनिट में बाजरा, चावल, रागी, सोयाबीन, मोठ से बना ग्लूटेन फ्री आटा समेत कई उत्पाद बेचे जा रहे हैं। इन उत्पादों के विक्रय को लेकर 2 आउटलेट भी यूनिवर्सिटी कैंपस में स्थापित किए गये हैं। साथ ही इन उत्पादों की ख़रीद को लेकर 2 निजी कंपनियों से भी एमओयू किया जा चुका है। विदित है कि पिछले दिनों ज़िला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने मरूशक्ति यूनिट विजिट के दौरान कलेक्ट्रेट स्टाफ़ को कलेक्ट्रेट मीटिंग के दौरान मरूशक्ति के मिलेट्स प्रोडक्ट को ही इस्तेमाल करने के निर्देश दिए थे।

देवनानी के निरीक्षण के दौरान अनुसंधान निदेशक डॉ पी एस शेखावत, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ वीर सिंह, प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ सुभाष चंद्र,कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ पीके यादव, भू सदृश्यता एवं आय सर्जन निदेशक डॉ दाताराम, अतिरिक्त निदेशक अनुसंधान डॉ पीसी गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ आरएस राठौड़, कृषि अभियांत्रिकी विभागाध्यक्ष डॉ जितेन्द्र कुमार गौड़, आचार्य एवं विभागाध्यक्ष प्रसार शिक्षा गृह विज्ञान डॉ नीना सरीन समेत अन्य स्टाफ़ मोजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *