ट्रेन के रिजर्व कोच में नहीं चलेगा ऑफलाइन वेटिंग टिकट

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

रेलवे बोर्ड के निर्देश, केवल जनरल कोच में ही कर सकते हैं यात्रा

L.C.Baid Childrens Hospiatl

नयी दिल्ली , 30 जून। अगर आप वेटिंग टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। रेलवे बोर्ड के आईजी/मुख्यालय सर्वप्रिया मयंक ने उत्तर पश्चिम रेलवे के आईजी ज्योति कुमार सतीजा सहित सभी जोनल रेलवेज को ट्रेनों में निरंतर चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रिजर्व कोच में खिड़की से लिया वेटिंग टिकट भी मान्य नहीं है। वेटिंग टिकट वाले यात्री को रिजर्व कोच में बिना टिकट ही माना जाएगा।

mona industries bikaner

इन्हें रोकने के लिए ट्रेनों में लगातार जांच अभियान चलाएं। इसमें आरपीएफ और कॉमर्शियल विभाग के साथ जीआरपी को भी शामिल करें।

वेटिंग वाले यात्री ट्रेन गुजरने के आधे घंटे पहले तक काउंटर से टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। दरअसल, रेल मदद ऐप पर 10 दिन में 13 हजार यात्रियों ने शिकायत की थी कि रिजर्व कोच में अनधिकृत यात्रियों के चढ़ने के कारण कंफर्म टिकट होने के बाद भी सीट नहीं मिलती।

8 रूट की 55 ट्रेनों में चलाया चेकिंग अभियान, बेटिकट व वेटिंग वाले यात्रियों पर ​जुर्माना

रेलवे के सीनियर पीआरआई राकेश ने बताया कि प्रिंसिपल सीसीएम नरसिंह की अनुशंसा पर डीआरएम विकास पुरवार ने सीनियर डीसीएम (को) केके मीना और सीनियर डीसीएम (जी) बीसीएस चौधरी को चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए।

जयपुर-फुलेरा, फुलेरा-अजमेर, जयपुर-रेवाड़ी, जयपुर-सवाई माधोपुर, जयपुर-रिंगस, फुलेरा-रेवाड़ी, रींगस-सीकर-चूरू-झुंझुनूं रूट की ट्रेनों में सरप्राइज टिकट चेकिंग अभियान चलाया।

करीब 55 ट्रेनों में 4616 बेटिकट व वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को पकड़ा गया। इनसे 21.66 लाख जुर्माना वसूला गया। सूत्रों के अनुसार जयपुर सहित चारों मंडलों में इस तरह का अभियान जारी रहेगा।

काउंटर टिकट भी ई-टिकट की ही तरह, वेटिंग टिकट से रिजर्व कोच में यात्रा पर जुर्माना

रेलवे के रिजर्वेशन एक्सपर्ट अजय कश्मीरी बताते हैं कि नियमानुसार ई-टिकट की तरह ही स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर से लिया गया टिकट वेटिंग में होने पर ट्रेन में यात्रा के लिए मान्य नहीं हाेता, लेकिन काउंटर से लिए गए वेटिंग टिकट पर जनरल कोच में यात्रा के लिए अलग से जनरल टिकट नहीं लेना होगा।

वेटिंग टिकट से रिजर्व कोच में यात्रा करने पर टीटीई जुर्माना वसूल सकता है। ई-टिकट का पैसा सीधे खाते में आ जाता है, जबकि काउंटर से लिए टिकट के रिफंड के लिए वापस काउंटर पर जाना होगा।

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *