विभाजन विभिषिका प्रदर्शनी का आयोजन: इतिहास को संजोने और शांति का संकल्प

khamat khamana

बीकानेर, 13 अगस्त। भारतीय स्टेट बैंक की पब्लिक पार्क शाखा में आज ऐतिहासिक महत्व वाली “विभाजन विभिषिका प्रदर्शनी” का शुभारम्भ किया गया। यह प्रदर्शनी दिंनाक 13 से 15 अगस्त तक पब्लिक पार्क शाखा में आयोजित की जा रही है । इस प्रदर्शनी में मुख्य अतिथि बीकानेर पश्चिम के विधायक, जेठानन्द व्यास एवम सहायक निदेशक जन संपर्क कार्यालय बीकानेर हरी शंकर आचार्य उपस्थित थे ।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व सहायक महाप्रबंधक राजेंद्र गोयल, राजेंद्र तुतलानी, अजीत खरबंदा, जिला अग्रणी बैंक के मुख्य प्रबंधक यदुनंदन नारायण व्यास , महेंद्र मीणा, शाखा प्रबन्धक पब्लिक पार्क, एवम कर्णपाल सिंह, संपर्क अधिकारी द्वारा पुष्प गुच्छ भेट कर विधायक जेठानन्द व्यास एवम सहायक निदेशक जन संपर्क कार्यालय बीकानेर हरी शंकर आचार्य का स्वागत किया गया।

pop ronak

विधायक जेठानन्द व्यास ने फीता काटकर विभाजन विभिषिका की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान, सहायक महाप्रबंधक राजेंद्र गोयल और अग्रणी जिला बैंक मुख्य प्रबन्धक श्री यदुनंदन नारायण व्यास ने अतिथियों को प्रदर्शनी का विस्तृत अवलोकन कराया, जिसमें विभाजन की त्रासदी और उसके दुष्परिणामों को दर्शाने वाली सामग्री शामिल थी।

CHHAJER GRAPHIS

इस अवसर पर विधायक जेठानंद व्यास ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा की इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य 1947 के विभाजन की विभीषिका को याद कर, उस पीड़ा को जीवंत रखना है, जिससे लाखों लोग प्रभावित हुए थे। उस समय हुई हिंसा, साम्प्रदायिक दंगों और मानवीय त्रासदियों को कभी न भूलने की याद दिलाने के लिए यह प्रदर्शनी एक प्रयास है। इसके माध्यम से हम शांति, सहिष्णुता, और भाईचारे के महत्व को उजागर करने और भविष्य में ऐसी त्रासदियों से बचने का संकल्प लेते हैं।

हरिशंकर आचार्य ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा की विभाजन विभिषिका दिवस, हमारे इतिहास के उन काले अध्यायों की याद दिलाता है, जिनसे हमने यह सीखा कि असहिष्णुता और हिंसा का रास्ता मानवता को केवल दुख और पीड़ा की ओर ले जाता है। इस दिन का आयोजन हमें यह स्मरण कराता है कि हमें शांति, सहिष्णुता, और मानवता की रक्षा के लिए हमेशा सजग रहना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ियाँ इन दुखद घटनाओं से शिक्षा लेकर एक बेहतर भविष्य की ओर अग्रसर हो सकें।

कार्यक्रम के दौरान, भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथियों का शॉल पहनाकर और प्रतिक चिह्न भेट कर सम्मान किया गया । इस समारोह में विभाजन विभिषिका के दौरान हुए मानवीय कष्टों को याद किया गया और उससे सीखी गई सीख को संजोने का संकल्प लिया गया।

भारतीय स्टेट बैंक अग्रणी जिला बैंक अधिकारी कृष्ण कुमार द्वारा कार्यक्रम के समापन पर उपस्थित सभी सम्मानित व्यक्तियों और जनसमूह का धन्यवाद ज्ञापित किया गया । कार्यक्रम का सञ्चालन कपिल पुरोहित ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *