PM Modi Shapath Grahan: शिवराज, जयशंकर, अमित शाह… मोदी सरकार में ये सांसद बनेंगे मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

     नयी दिल्ली , 9 जून। नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही मोदी सरकार के स्वरूप और इसमें शामिल मंत्रियों को लेकर चर्चा का दौर जारी है. यहां उन सांसदों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल होने के लिए कॉल गई है…

L.C.Baid Childrens Hospiatl

नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही मोदी सरकार के स्वरूप और इसमें शामिल मंत्रियों को लेकर चर्चा का दौर जारी है. पीएम मोदी ने रविवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने संभावित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों से चाय-नाश्ते पर मुलाकात की. इस बैठक में ज्यादातर ऐसे नेता शामिल हुए, जिन्हें कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना है.

mona industries bikaner

मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल होने वाले अधिकांश सांसदों को पहले ही फोन आने शुरू हो गए हैं. सूत्रों के अनुसार, मंत्रिपरिषद की सूची में एक दर्जन से अधिक भाजपा सांसदों के नाम हैं और एक दर्जन से अधिक सहयोगी दलों के हैं. सूत्रों के अनुसार, लखनऊ लोकसभा सीट से जीतने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह के केंद्रीय रक्षा मंत्री बने रहने की संभावना है. वहीं अमित शाह के पास ही गृह मंत्रालय का जिम्मा रह सकता है.

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि पवन कल्याण की जन सेना एनडीए सरकार का हिस्सा नहीं होगी. भगवा पार्टी एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल के लिए नए चेहरों का चयन कर सकती है, क्योंकि उसके करीब 20 पूर्व मंत्री लोकसभा चुनाव हार गए हैं और राज्यसभा के लिए नई रिक्तियां जल्द ही उपलब्ध नहीं होंगी. सूत्रों ने बताया कि पिछली कैबिनेट के 10 मंत्रियों को फिर से शामिल किया जाएगा. इसमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, एस जयशंकर, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी और अश्विनी वैष्णव केंद्रीय मंत्री बने रहेंगे, जबकि अनुराग ठाकुर को हटाया जा सकता है.

यहां उन सांसदों की सूची दी गई है, जिन्हें मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल होने के लिए कॉल गई है…

सांसद पार्टी
राजनाथ सिंह बीजेपी
नितिन गडकरी बीजेपी
अर्जुन राम मेघवाल बीजेपी
चिराग पासवान एलजेपी
एचडी कुमारास्वामी जेडीएस
सर्वानंद सोलोवाल बीजेपी
प्रह्लाद जोशी बीजेपी
शिवराज सिंह चौहान बीजेपी
चंद्रशेखर पेमासनी टीडीपी
राम मोहन नायडू टीडीपी
रामनाथ ठाकुर जेडीयू
ललन सिंह जेडीयू
प्रताप राव जाधव जेडीयू
के. अन्नामलाई बीजेपी
अमित शाह बीजेपी
ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी
एमएल खट्टर बीजेपी
चंद्रशेखर चौधरी आजसू
जयंत चौधरी आरएलडी
मनसुख मंडाविया बीजेपी
अश्विनी वैष्णव बीजेपी
पीयूष गोयल बीजेपी
किरेन रिजिजू बीजेपी
रक्षा खडसे बीजेपी
कमलजीत सेहरावत बीजेपी
राव इंद्रजीत सिंह बीजेपी
रामदाव आठवले आरपीआई
जीतनराम मांझी हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा
गिरिराज सिंह बीजेपी
बंदी संजय बीजेपी
सुरेश गोपी बीजेपी
जी किशन रेड्डी बीजेपी
शोभा करांदलाजे बीजेपी
हर्ष महलोत्रा बीजेपी
एस जयशंकर बीजेपी

सूत्रों ने बताया कि अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, निर्मला सीतारमण और मनसुख मांडविया जैसे वरिष्ठ नेताओं की जगह नयी सरकार में पक्की मानी जा रही है. सूत्रों ने बताया कि शिवसेना के प्रतापराव जाधव, भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राव इंद्रजीत सिंह, नित्यानंद राय, भगीरथ चौधरी और हर्ष मल्होत्रा को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद जितिन प्रसाद और महाराष्ट्र से रक्षा खडसे के भी नयी सरकार का हिस्सा होने की संभावना है. खडसे ने मीडिया से पुष्टि की कि उन्हें सरकार का हिस्सा बनने के लिए फोन आया है. एक सूत्र ने बताया कि सीतारमण, सर्बानंद सोनोवाल और किरण रिजिजू भी शपथ लेंगे.

तेलंगाना से निर्वाचित संजय कुमार और जी किशन रेड्डी को मोदी के आवास के लिए एक साथ रवाना होते देखा गया और उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि उन्हें मंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है. मंत्रिपरिषद के गठन में भाजपा को लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में हुए नुकसान को भी ध्यान में रखना होगा क्योंकि इन दोनों ही राज्यों में भाजपा का प्रदर्शन अपेक्षा के विपरीत रहा है.

 

 

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *