राजस्थान में कल से प्री-मानसून की बारिश शुरू होगी

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • अगले तीन दिन 6 जिलों में असर रहेगा
  • आज 11 जिलों में बरसात-ओले गिरने का अलर्ट

जयपुर , 9 मई। राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के 6 जिलों (उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़​​​​​​) में अगले तीन दिन (12 जून) तक लगातार आंधी-बारिश का मौसम रहेगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

मौसम विशेषज्ञों का भी कहना है कि राजस्थान में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है, उसका प्रभाव आज लगभग खत्म हो जाएगा। आज इसके असर से 11 जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है। मौसम केन्द्र जयपुर ने चार दिन तक आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

mona industries bikaner

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- मानसून अब महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुका है। इसके साथ आने वाली नमी वाली हवा का अब प्रभाव मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में कल से धीरे-धीरे बढ़ना शुरू होगा। इन हवा से होने वाली बारिश को प्री-मानसून की बारिश कहा जाएगा।

अभी इन राज्यों में मानसून की एंट्री

मौसम केन्द्र नई दिल्ली की रिपोर्ट के मुताबिक, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम में मानसून प्रवेश कर चुका है। सामान्यतः केरल में मानसून आने के 25 दिन बाद राजस्थान में एंट्री होती है। संभावना है कि राजस्थान में जून के आखिरी सप्ताह में मानसून की एंट्री हो सकती है।

बारिश-आंधी और ओलावृष्टि से पारा 2.7 डिग्री तक गिरा

राज्य में पिछले दो दिन से सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से हो रही बारिश-आंधी और ओलावृष्टि से गंगानगर, बीकानेर, फलोदी, कोटा, सीकर, जैसलमेर, चूरू समेत कई शहरों का तापमान सामान्य से नीचे चला गया। इससे लोगों को तेज झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है।

पिछले 24 घंटे की स्थिति देखें तो जैसलमेर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर समेत कई शहरों में बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। जैसलमेर में कल तूफानी बारिश हुई, जिसके बाद यहां का तापमान एक डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

बाड़मेर में भी आंधी-बारिश के बाद तापमान 1.2 डिग्री गिरकर 41.9 डिग्री सेल्सियस और चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। गंगानगर, हनुमानगढ़, उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे कम तापमान कल 38.5 डिग्री सेल्सियस हनुमानगढ़ में दर्ज हुआ।

प्रदेश में इन जगहों पर हुई बारिश
उदयपुर के पास सराडा में 22MM, सलूंबर में 6, गोगुंदा में 13, बड़गांव में 10, राजसमंद के देलवाड़ा में 10, रेलमगरा में 16, आमेट में 11, बाड़मेर में 6, पाली के देसूरी में 13, रानी में 9MM बारिश हुई।

दिन में बादल, शाम हो आसमान साफ
राजधानी जयपुर में भी कल दिनभर हल्के बादल और धूल रही। इससे यहां तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 40.7 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। जयपुर में 24 दिन बाद तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। जयपुर में आज मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं होगी।

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *