राजस्थान के 31 जिलों में आज बारिश का अलर्ट

khamat khamana

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • जयपुर-दौसा में आज भी हुई झमाझम बरसात; तापमान गिरा, गर्मी-उमस से राहत

 

बीकानेर , 27 जुलाई। राजस्थान में बाधों का जलस्तर बढ़ने लगा है और गेट खुलने शुरू हो गए हैं। राजस्थान में कल चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अलवर, अजमेर के एरिया में अच्छी बारिश हुई। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हो रही बारिश का असर अब राज्य के बांधों पर दिखने लगा।  मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक नया लो प्रेशर सिस्टम बना है। इसके प्रभाव से राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में अगले चार-पांच दिन लगातार बारिश का दौर बना रहेगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

आज भी तीन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 28 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है। जयपुर में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई। वहीं, दौसा के कई इलाकों में दोपहर बाद हुई तेज बरसात से मौसम बदल गया।

अगले 4-5 दिन मानसून एक्टिव रहेगा
राजस्थान में अगले 4-5 दिन मानसून एक्टिव रहेगा। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के भरतपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग पर ज्यादा रहेगा।

मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र (लो प्रेशर सिस्टम) बन गया है।

इस सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने और अधिकांश स्थानों पर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

इस दौरान कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी व एक दो स्थानों पर अतिभारी बारिश होने की संभावना है। भरतपुर, जयपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर संभाग के भी कुछ भागों में मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के स्थानों पर 29 से 31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

चित्तौड़गढ़ में हुई सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात चित्तौड़गढ़ के बदेसर में 70 एमएम दर्ज हुई। भीलवाड़ा के डाबला में 53, शाहपुरा में 51, टोंक के पीपलु में 32, झुंझुनूं के खेतड़ी में 32, अलवर के कठूमर में 42, बारां के छीपाबड़ौद में 38, अजमेर के मसूदा में 27, दौसा के रामगढ़ पचवाड़ा में 29 और भरतपुर के भुसावर में 17MM बरसात दर्ज हुई। राजस्थान में मानसून की अब तक की रिपोर्ट देखें तो यहां 185.3MM औसत बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 1 फीसदी कम है। राजस्थान में 1 जून से 26 जुलाई तक औसत बरसात 187.6MM होती है।

कालीसिंध बांध का गेट खोला
मध्य प्रदेश में हो रही तेज बारिश का असर झालावाड़ के कालीसिंध बांध पर दिखा। बांध का जलस्तर बढ़ने के बाद यहां प्रशासन ने कल एक गेट खोलकर 819 क्यूसेक पानी की निकासी की। वहीं, टोंक के बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश होने से बांध में पानी आया। इससे बांध का गेज कल 310.17 पर स्थिर रहा। बीसलपुर से अजमेर, जयपुर को लगातार हो रही पानी की सप्लाई से बांध का गेज हर रोज 2 सेमी. कम हो रहा है, लेकिन गुरुवार को गेज स्थिर रहा।

बीकानेर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

उत्तर-पश्चिम राजस्थान के एरिया में बारिश की गतिविधियां कम होने से यहां गर्मी और उमस बढ़ गई। बीकानेर में गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, गंगानगर, हनुमानगढ़ में 39.3, जैसलमेर में 39.5, फलोदी में 39, बाड़मेर में 38.7 और चूरू में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज 31 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो आज टोंक, भीलवाड़ा और अजमेर में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और उदयपुर में भारी बारिश होगी। इसके अलावा जैसलमेर और ​बाड़मेर को छोड़कर बा​की जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को भी 30 जिलों में कहीं तेज तो कहीं कम बारिश होने की संभावना है।

अगले एक सप्ताह सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी व बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य अवस्था में है। पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने तथा अधिकांश स्थानों पर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है।

भरतपुर, जयपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर संभाग के भी कुछ भागों में मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। अगले चार-पांच दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के अनेक स्थानों पर 29 से 31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *