राजस्थान के आईपीएस गोविंद गुप्ता जिनकी डीजी पद पर हुयी पदोन्नति

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

IPS Govind Gupta success story: बीकानेर , 1 जुलाई। आईपीएस गोविंद गुप्ता राजस्थान में एडीजी के पद पर कार्यरत हैं। उनका डीजी पद पर पदोन्नति हुयी है , लगता है जल्द ही गोविंद गुप्ता डीजी के पद पर काबिज होंगे।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

यह उनके कठिन परिश्रम और समर्पण का परिणाम है। गोविन्द गुप्ता को डीजी (डायरेक्टर जनरल) के पद पर पदोन्नत किया। डीजी के रूप में, उनके कंधों पर और भी बड़ी जिम्मेदारिया होंगी और वे अपने पिछले अनुभवों और नई योजनाओं के साथ पुलिस विभाग में सुधार लाने की कोशिश करेंगे।

mona industries bikaner

राजस्थान के आईपीएस गोविंद गुप्ता जिनकी डीजी पद पर हुयी पदोन्नति

श्री गोविंद गुप्ता भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी और कंप्यूटर साइंस इंजीनियर हैं। उन्होंने मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद (1989) से बी.टेक और आईआईटी दिल्ली (1991) से एम.टेक की डिग्री हासिल की। ​​सिविल सेवा में शामिल होने से पहले, उन्होंने यूपीडेस्को में जूनियर मैनेजर सिस्टम और मैनिट, भोपाल में लेक्चरर के रूप में काम किया।

अपनी 27+ साल की सेवा में, उन्होंने आईजीपी बीकानेर, आईजीपी सीआईडी ​​सीबी, एडीजीपी विजिलेंस जैसे कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है और वर्तमान में राजस्थान सरकार में एडीजीपी पीएमडब्ल्यू के पद पर तैनात हैं।

उन्हें व्यक्तियों के लिए उनकी लंबी और विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक मिला था। एमएनएनआईटी एलुमनाई एसोसिएशन (एमएए) की ओर से थार एक्सप्रेस उनके भविष्य के प्रयासों में उनकी शानदार सफलता की कामना करते हैं।

सीमित साधनों के बावजूद बड़े सपने देखने वाले गोविन्द गुप्ता का आज डीजी पद पर प्रमोशन हो गया है। कार्मिक ने आदेश जारी कर दिए है। गोविंद गुप्ता राजस्थान कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

कहा जाता है कि IPS गोविंद गुप्ता का जन्म राजस्थान के एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने गांव के स्कूल में पढ़ाई की और फिर कोटा जाकर आगे की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने 1989 में मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद से बी.टेक किया और 1991 में आईआईटी दिल्ली से एम.टेक की डिग्री प्राप्त की।

आईपीएस गोविंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा अपने पहले ही प्रयास में पास की। उन्होंने हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग पूरी की। वर्तमान में राजस्थान में एडीजी के पद पर कार्यरत हैं। जल्द ही गोविंद गुप्ता डीजी के पद पर काबिज होंगे।

गोविंद गुप्ता ने अपने करियर में बहुत सी चुनौतियों का सामना किया। उन्होंने उन क्षेत्रों में काम किया। जहां अपराध और सामाजिक-आर्थिक समस्याएं ज्यादा थी। गोविंद गुप्ता ने इन क्षेत्रों में पॉजिटिव बदलाव लाने के लिए अधिक मेहनत की। उन्होंने पुलिस और जनता के बीच विश्वास बनाने पर जोर दिया। उनकी लंबी और विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें राष्ट्रपति से पुलिस पदक भी मिला था। बीकानेर के सामाजिक कार्यकर्ता व व्यवसायी डी. सी. जैन ने बताया कि गुप्ता जी के पदोन्नति पर बीकानेर में हर्ष की लहर छा गयी।

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *