राजस्थान में भीषण गर्मी: लू से मचा हाहाकार, तापघात से 11 लोगों की मौत

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

Severe Heatwave in Rajasthan : जयपुर , 24 मई । राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से हाहाकार मचा हुआ है। एक ओर प्रदेश के कई शहरों का पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच गया है। वहीं, दूसरी ओर प्राणघाती गर्मी के चलते एक ही दिन में 11 लोगों की मौत हो गई है। जिनमें सबसे ज्यादा जालोर जिले के है। मौसम विभाग की मानें तो अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 25 मई से नौतपा शुरू होने के साथ ही गर्मी और सताएगी। ऐसे में रात और दिन के पारे में दो डिग्री तक और बढ़ोतरी होगी। यानी राजस्थान में कई जगह पारा 50 डिग्री पार पहुंच सकता है। हालांकि, 28 मई के बाद हीटवेव का असर थोड़ा कम होगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजस्थान का बाड़मेर जिला लगातार दूसरे दिन भी देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां गुरुवार को तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया। बाड़मेर में 28 साल पहले सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया था। इससे पहले 1995 में 49.9 डिग्री अधिकतम तापमान रेकॉर्ड किया गया था। बाड़मेर के अलावा फलाैदी गुरुवार को तापमान 48.6 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं, फतेहपुर, जालाेर, चूरू, जाेधपुर, जैसलमेर और काेटा में पारा 47 डिग्री पार रहा।

mona industries bikaner

जालोर में सबसे ज्यादा मौत
गर्मी और लू से गुरुवार को सेना के जवान सहित 11 लोगों की मौत हो गई। जिनमें से 5 लोग जालोर जिले के रहने वाले है। जालाेर रेलवे स्टेशन पर नरपड़ा निवासी 65 वर्षीय सूरजदान, भैंसवाड़ा निवासी 55 वर्षीय सोनाराम, साफाड़ा में कमला देवी, छागानी में पोपट राम और आहोर के गुड़ाबालोतान में चुनाराम की गर्मी के कारण मौत हो गई।

बालोतरा में तीन लोगों की गई
बालोतरा में तीन लोगों की की मौत हो गई है। हीरसिंह का शव बालोतरा रेलवे स्टेशन पर मिला। वहीं, बालोतरा के कालेवा में किसान मूलाराम उम्र 55 की खेत पर काम करते समय जान चली गई। इसके अलावा रिफायनरी क्षेत्र में एक कंपनी में कार्यरत मंटू उम्र 22 की गर्मी से तबीयत बिगड़ने के बाद बालोतरा सरकारी चिकित्सालय लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

भयंकर गर्मी से यहां भी गई जान
बीकानेर में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास के दौरान भिवानी हरियाणा निवासी जवान संदीप कुमार की तबीयत बिगड़ गई। जवान की उपचार के दौरान सूरतगढ़ स्थित सेना अस्पताल में मौत हो गई। भीलवाड़ा जिले के सदर थाना क्षेत्र के रूपाहेली में कुल्फी बेचने वाले एक व्यक्ति की गर्मी से मौत हो गई। मृतक महबूब उत्तरप्रदेश के तुरपट्टी का रहने वाला था और रूपाहेली में पेड़ के नीचे आइसक्रीम की लॉरी लगाता था। जोधपुर में पेड़ के नीचे आराम कर रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई।

कहां कितना रहा तापमान
बाड़मेर में 48.8, भीलवाड़ा में 46, वनस्थली में 45.6, कोटा में 47.2, चित्तौडगढ़ में 45.4, जैसलमेर में 47.4, फलोदी में 48.6, बीकानेर में 46.5, चूरू में 47, गंगानगर में 46.1, डुंगरपुर में 46.8, जालोर में 47.3 और फतेहपुर में 47.6​ डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

थार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHISshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *