एसके‌आरएयू‌- गोद लिए हुए गांव पेमासर में मूंगफली के मूल्य संवर्धित उत्पाद बनाने का दिया प्रशिक्षण

  • दीपावली के त्योहार को देखते हुए मिठाई बनाने व घर को सजाने का सामान बनाने का प्रशिक्षण भी दिया

बीकानेर, 23 अक्टूबर। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के गोद लिए हुए गांव पेमासर में सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय द्वारा कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत ग्रामीणों को मूंगफली के मूल्य संवर्धित उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही दीपावली त्योहार के मद्देनजर घर पर मिठाइयां बनाने व घर को सजाने के सामान बनाने का प्रशिक्षण भी गांव के लोगों को प्रदान किया गया। पंचायत भवन में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति डॉ अरुण कुमार, विशिष्ट अतिथि एसीईओ जिला परिषद दिलीप कुमार व सरपंच एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष एवं पेमासर गांव के सरपंच तोला राम कूकणा थे।इस अवसर पर सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन भी रखा गया। साथ ही विद्यार्थियों ने अपने स्टार्टअप का प्रदर्शन भी किया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम में कुलपति अरुण कुमार ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए इस प्रकार के कार्यक्रमों की सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कृषि विश्वविद्यालय की ओर से विभिन्न प्रकार के जो प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। गांव के लोग खुद अपनी स्टॉल लगाएं। उत्पाद बेचें। एसीईओ दिलीप कुमार ने इन गतिविधियों को राजीविका से जोड़ने की बात कही जिससे ग्रामीणों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

pop ronak

सरपंच एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष एवं पेमासर गांव के सरपंच तोला राम कूकणा ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत दिए गए प्रशिक्षण के जरिए घर में ही विभिन्न सामग्री बनाकर बाजार में बेचकर धनोपार्जन करें। ताकि महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़े तथा वे आत्मनिर्भर भी बन सकें। इस अवसर पर जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशक डॉ प्रदीप पगारिया, एसकेआरएयू के अनुसंधान निदेशक डॉ विजय प्रकाश, , निदेशक प्रसार डॉ पीएस. शेखावत, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ विमला ढुकवाल, कृषि महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ पी.के.यादव, कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ मंजू राठौड़ व डॉ सुशील कुमार ने किया।

CHHAJER GRAPHIS

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *