राजस्थान के 17 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, प्री-मानसून का असर अब बढ़ेगा

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • जयपुर, कोटा सहित कई जिलों में बरसात के बाद मौसम बदला

जयपुर , 15 जून। प्री-मानसून की बारिश राजस्थान को भिगोने लगी है। आज (शनिवार) 17 जिलों में आंधी-बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की गई है। इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

पिछले 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, भरतपुर, अलवर, करौली, कोटा, बूंदी, बारां में कई जगह हल्की बारिश हुई। जयपुर, भरतपुर, अलवर में दोपहर बाद कुछ जगह आंधी चली। मौसम के इस बदलाव से जयपुर में तापमान कल गिरकर 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कोटा में शाम को कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। इससे पहले कोटा में दिन में तेज धूप रही और अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, राजस्थान में प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। 18 जून के बाद इसमें बढ़ोतरी होगी।

mona industries bikaner

गंगानगर-हनुमानगढ़ में गर्मी से लोगों की परेशानी बढ़ी
दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में शुक्रवार दिनभर तेज गर्मी रही। हनुमानगढ़ में कल दिन का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि गंगानगर में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। श्रीगंगानगर में दिन में हीटवेव चलने से लोग परेशान रहे। हालांकि देर शाम यहां मौसम में थोड़ा बदलाव हुआ और बादल छाने के साथ हल्की ठंडी हवाएं चलीं। इधर पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, करौली के अलावा चूरू में भी कल गर्मी तेज रही। यहां का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

सीकर में उमस ने परेशान किया
सीकर में कल बादलों की आवाजाही के साथ पूरे दिन उमस रही। आज मौसम साफ है। न्यूनतम तापमान में 1.5 डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई है। सुबह का तापमान 29.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। अगले तीन-चार दिन बारिश का कोई भी अलर्ट नहीं है। हालांकि बादलों की आवाजाही रहने से उमस रह सकती है।

आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, जालोर और पाली में 30 से 40KM की स्पीड से तेज आंधी चलने, बादल छाने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है।
16 जून को गंगानगर, सिरोही, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां और बांसवाड़ा जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
17 जून को बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ जिलों के लिए आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बीकानेर में मौसम का हाल:रातें दिन जैसी गर्म, पारा 32.8 डिग्री, दिन का 42.4 डिग्री

रात में भी अब दिन की तरह गर्मी से परेशान करने लगी है। दिन और रात के तापमान में जो फर्क कुछ दिन पहले 18 डिग्री का था वो अब 10 डिग्री हो गया है। बीती रात का न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि दिन का पारा 42.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। रात में हवा थम जाने और कुछ बादलों की आवाजाही से गर्मी बढ़ गई। सुबह के समय वातावरण में जो ठंडक होती है वह भी गायब है। 9 बजे के बाद धूप के तीखी हो जा रही है।

तापमान भले ही कम लग रहा हो पर उसकी तपिश इतनी ज्यादा है कि ज्यादा देर धूप में खडे़ रहने की हिम्मत नहीं होती। पसीना भी अब बहने लगा है। लोग गर्मी से बेहाल होने लगे। हालांकि लू से बचाव है पर धूप के तेवरों में ज्यादा फर्क नहीं है। आने वाले दिनों में लू के आसार कम हैं। 20 जून के बाद तापमान में एक दो डिग्री की और कमी आ सकती है।

 

shree jain P.G.College
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *