राजस्थान में 27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, तेज बरसात, बिजली गिरने से युवती की मौत

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • जयपुर में कई इलाकों में सड़कें धंसीं

जयपुर, 4 जुलाई। राजस्थान में बारिश का दौर लगातार जारी है. बुधवार को फिर से मानसून ने जोर पकड़ा और जयपुर ओर सीकर सहित कई जिलों में दोपहर बाद जमकर बारिश हुई. जयपुर में कई दिनों के इंतजार और उमस भरी गर्मी के बाद शाम को अचानक मौसम बदला और एक घंटे से ज्यादा समय तक बारिश हुई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजस्थान में सुस्त पड़े मानसून ने रफ्तार पकड़ी है। बुधवार देर शाम जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में तेज बारिश हुई।

mona industries bikaner

दूध लेकर घर लौट रही युवती पर गिरी बिजली, मौत

बहरोड़ में बुधवार को बारिश के दौरान शाम करीब 4.30 बजे पेड़ के नीचे खड़ी सपना (20) पर आकाशीय बिजली गिर गई। गंभीर रूप से झुलसी सपना ने रात करीब 8 बजे इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।सपना गांव गुंती की रहने वाली थी। वो बीए फाइनल की छात्रा थी।

सपना के चचेरे भाई मोहित ने बताया कि बहन दुकान से दूध लेकर घर लौट रही थी। जैसे ही मकान के पास पहुंची तो पेड़ के नीचे पहुंचते ही आकाशीय बिजली गिर गई। जिससे उसके कान में खून निकल पड़ा और अचेत हो गई।

जिसे बहरोड़ जिला हॉस्पिटल में ले जाया गया। जहां से अलवर जिला हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया। डॉक्टरों के द्वारा मृत घोषित करने बाद शव का पोस्टमॉर्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया गया।

अलवर के बहरोड़ में 80MM से ज्यादा पानी बरसा। बहरोड़ के गांव गुंती में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से युवती की मौत हो गई। वहीं, जयपुर में बुधवार शाम हुई तेज बारिश के बाद न्यू सांगानेर रोड, झोटवाड़ा सहित कई एरिया में सड़क धंस गईं।

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज (गुरुवार) और कल (शुक्रवार) आंधी-बारिश होने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि ट्रफ लाइन उत्तरी-पूर्वी राजस्थान की तरफ शिफ्ट हुई।

दो दिन मानसून एक्टिव रहेगा। पिछले 24 घंटे में जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, भरतपुर, दौसा, टोंक, धौलपुर, सवाई माधोपुर, करौली, अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, नागौर समेत अन्य जिलों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश हुई।

शहर के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने से गर्मी से राहत मिली और जगह जगह पानी का भराव हो गया. वहीं अलवर में भी दोपहर में तेज हवा चली. इसके बाद शाम को बारिश हुई. इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली. सीकर में दोपहर में तेज धूप के बाद शाम को मौसम बदला और आंधी चलने के साथ बरसात हुई.

डूंगरपुर के धम्बोला में 132 एमएम बारिश
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश डूंगरपुर के धम्बोला में 132 एमएम दर्ज की गई. वहीं मौसम विभाग ने 4 और 5 जुलाई को जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और जालोर को छोड़कर शेष सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार इस महीने राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश होगी. सभी जिलों में इसका असर दिखाई देने लगा है. राजस्थान में जुलाई के महीने औसत 161.4 एमएम बरसात होती है.

विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज होने की संभावना है. इसके अलावा जयपुर, सीकर, नागौर सहित कई जिलों में मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है.

 

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *