शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने की निदेशालय अधिकारियों से मांगों पर की चर्चा

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 17 मई। शिक्षा निदेशालय स्तर पर शिक्षकों की लम्बित समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय बीकानेर के शिष्टमण्डल ने प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य एवं प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई के नेतृत्व में शिक्षा निदेशक की अनुपस्थिति में स्टाफ आफिसर अरूण शर्मा एवं अतिरिक्त निदेशक श्रीमती प्रतिभा देवटिया से मिला एवं ज्ञापन देकर विस्तृत चर्चा की।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

जिलामंत्री नरेन्द्र आचार्य ने बताया कि वार्ता में पदाधिकारियों ने विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाया कि कमोन्नति उपरान्त प्रारम्भिक शिक्षा के शिक्षकों का समायोजन नहीं होने, एमएसीपी / एसीपी स्वीकृति में अनावश्यक कारणों से अधिक समय लगने, अवकाश प्रकरणों का निस्तारण नहीं होने, नोशनल लाभ के प्रकरणों के लम्बित रहने से शिक्षको में काफी रोष व्याप्त है जिसे दूर किया जाना चाहिए।

mona industries bikaner

शिक्षक संघ राष्ट्रीय पदाधिकारियो ने अधिकारियो से चर्चा के दौरान सुझाव दिया कि अवकाश प्रकरणों का निस्तारण विशेष शिविर लगाकर सूचीबद्ध कर निस्तारण करने, नोशनल लाभ के प्रकरणों का निस्तारण करवाने, एमएसीपी / एसीपी स्वीकृति में आ रही बाधाओं के लिए जबाबदेही तय करवाते हुए समस्या समाधान करवाया जाय तथा साथ ही एसीआर की अनुउपलब्द्धता की स्थिति में सेवा सन्तोषजनक प्रमाण पत्र अथवा निरन्तर सेवा प्रमाण पत्र के आधार पर मानने का सुझाव भी दिया गया।

पदाधिकारियो ने बताया कि विभाग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक से व्याख्याता/उपप्राचार्य/प्राचार्य पदोन्नति तक की प्रक्रिया में एसीआर होने की स्थिति में पदोन्नति किये जाने का प्रावधान है ऐसी स्थिति में पदोन्नति वर्ष तक की एसीआर विभाग के पास है फिर भी उन्ही वर्षो की एसीआर अप्राप्त होने के आक्षेप लगाये जाकर प्रकरणो में देरी की जा रही है जिस पर विचार होना चाहिए।

तृतीय श्रेणी से वरिष्ठ अध्यापक तथा वरिष्ठ अध्यापक से व्याख्याता तथा व्याख्याता से उपप्राचार्य प्राचार्य पद की बकाया पदोन्नति करवाने, नवकमोन्नत विद्यालयों में पदो की वितीय स्वीकृति जारी करवाने, वेतन आहरण की समस्या का स्थायी समाधान करने, नोशनल लाभ के प्रकरणो का निस्तारण करने, उप्रावि में शारीरिक शिक्षकों हेतु नामाकंन 105 की शर्त विलोपित करने, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में द्वितीय श्रेणी व प्रथम श्रेणी के शारीरिक शिक्षक पद देकर पदोन्नति करवाने, सामाजिक ज्ञान, वाणिज्य, गृहविज्ञान, चित्रकला, उधोग शिक्षकों की पदोन्नति हेतु हैड टीचर पद देने अथवा समस्त उप्रावि में प्रधानाध्यापक का पद सामान्य करने के साथ साथ व्याख्याता पद पर पदोन्नति देने, शारीरिक शिक्षको, प्रयोगशाला सहायक एवं पुस्तकालयध्यक्ष की सम्पूर्ण सेवाकाल में न्यूनतम एक पदोन्नति करने की मॉग का निस्तारण विभाग अथवा सरकार स्तर से करवाने, पीईईओ कार्यप्रभार का पुर्नगठन करवाने एसीपी एवं अवकाश प्रकरण निस्तारण हेतु समय सीमा तय करवाने का आग्रह किया गया।

वार्ता में स्टाफ आफिसर अरूण शर्मा ने शिक्षकों की समस्याओं का समाधान हेतु संगठन भावनाओं से निदेशक को अवगत करवाकर जल्दी ही कार्यवाही करवाने हेतु आश्वस्त किया। अतिरिक्त निदेशक ने विभागीय जाँच के प्रकरणो हेतु माह में न्यूनतम चार दिवस में सुनवाई करने पर सैदान्तिक सहमति जताई तथा अवकाश प्रकरणो को सूचीबद्ध करने हेतु अतिरिक्त स्टाफ लगाने के सुझाव पर सैदान्तिक सहमति व्यक्त करते हुए जल्द कार्यवाही करवाने हेतु आश्वस्त किया। वार्ता में ओमप्रकाश रोडा, मोहनलाल भादू कैलाशदान, दिनेश आचार्य, महेश छीपा, नरेन्द्रआचार्य, अशोक अग्रवाल, प्रवीण टॉक, ओमप्रकाश विश्नोई, रवि आचार्य सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *