खत्म हुई बैंक में 2000 का नोट बदलने की तारीख पर अभी भी बदलने का मौका

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

नयी दिल्ली , 8 अक्टूबर। 2000 के नोट 7 अक्टूबर से बैंक में जमा कराने या बदलने की समयसीमा समाप्त हो चुकी है। अगर आपके पास भी गुलाबी नोट है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 30 सितंबर को 2000 के नोट बदलने की समयसीमा एक हफ्ते बढ़ाकर 7 अक्टूबर तक कर दी थी। इसके बाद भी अगर आप 2000 का नोट बदल नहीं पाए या फिर बैंक में जमा नहीं करा पाए हैं। अब आपके पास यह विकल्प है।
जी हां अगर 7 अक्टूबर के बाद भी ये नोट आपके पास रह जाते हैं, तो घबराएं नहीं आरबीआई सर्कुलर के मुताबिक इन्हें भी जमा कराया जा सकेगा. RBI की ओर से कहा गया था कि इस स्थिति में आप बैंक में जाकर इन नोटों को जमा नहीं करा पाएंगे, लेकिन 7 अक्टूबर के बाद भी 2,000 रुपये के नोटों को RBI के 19 क्षेत्रीय कार्यालय से बदला जा सकेगा.
ये दो तरीके से किया जा सकता है. आम लोग, संस्थाएं आरबीआई के 19 इश्यू ऑफिस में जाकर इन 2,000 रुपये के नोटों को एक्सचेंज या जमा करा सकते हैं. इसके तहत एक्सचेंज करने के लिए 20,000 रुपये की लिमिट है. इसके अलावा डाक विभाग के जरिए 2,000 रुपये के नोटों को आरबीआई इश्यू ऑफिस भिजवाया जा सकता है. ये रकम उनके भारत में मौजूद बैंक अकाउंट में ही जमा की जा सकती है.

L.C.Baid Childrens Hospiatl
shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *