एसकेआरएयू में पक्षियों के संरक्षण हेतु परिंडे और चुग्गा पात्र बांधे

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 23 मई। अत्यधिक गर्मी में पक्षियों के संरक्षण हेतु स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय परिसर में परिंडा एवं चुग्गा पात्र बांधने का अभियान शुरू किया गया। कुलपति डॉ अरूण कुमार, कुलसचिव डॉ देवा राम सैनी के नेतृत्व में विश्वविद्यालय परिसर में दो दर्जन से ज्यादा परिंडे और चुग्गा पात्र पेड़ों पर बांधे गए। परिंडों को पानी से और चुग्गा पात्र को चुग्गा डालकर भरा गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कुलपति डॉ अरूण कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर काफी हरा भरा है लिहाजा यहां कई प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं। अत्यधिक गर्मी में पक्षियों को पीने के लिए पानी मुहैय्या कराने को लेकर परिंडे बांधे गए हैं। साथ ही चुग्गा पात्र भी लगाए गए हैं।

mona industries bikaner

कुलसचिव डॉ देवा राम सैनी ने कहा कि भीषण गर्मी में पक्षियों के संरक्षण हेतु विश्वविद्यालय में पंरिडा और चुग्गा पात्र बांधने का अभियान शुरू किया गया है। जो गर्मियों में लगातार जारी रहेगा। प्रतिदिन परिंडों में पानी और चुग्गा पात्र में चुग्गा डालना भी सुनिश्चित किया गया है। साथ ही कहा कि विश्वविद्यालय स्टॉफ भी अपने घर व घर के आस पास पेड़ पर परिंडे और चुग्गा पात्र बांध कर भीषण गर्मी में पक्षियों के संरक्षण का पुनीत कार्य करें।

इस अवसर पर कुलपति के ओएसडी इं. विपिन लड्डा, अनुसंधान निदेशक डॉ पीएस शेखावत, निदेशक प्रसार डॉ सुभाष चंद्र, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ विमला डुकवाल, पीजी अधिष्ठाता डॉ दीपाली धवन, आईएबीएम अधिष्ठाता डॉ आई.पी. सिंह, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ वीर सिंह, कृषि महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ पीके यादव, मानव संसाधन विकास निदेशालय निदेशक डॉ ए.के. शर्मा, भू सदृश्यता एवं राजस्व अर्जन अधिष्ठाता डॉ दाताराम समेत श्रीगंगानगर, चूरू, झुंझूनूं, जैसलमेर और हनुमानगढ़ से आए अन्य कृषि वैज्ञानिकों ने भी पेड़ों पर पानी के परिंडे और चुग्गा पात्र बांधे।

 

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *