अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन हो गया. अवधनगरी में रामलला फिर से विराजे है.

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

माथेपर तिलक-चेहरेपर मुस्कान, अयोध्या में फिर विराजे श्रीराम,

L.C.Baid Childrens Hospiatl

अयोध्या, 22 जनवरी। अयोध्या में रामलला के आगमन का इंतजार खत्म हो गया है। रामलला की अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए गर्भ गृह में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठे थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने पर कहा कि अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है।

mona industries bikaner

अयोध्‍या में श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने पहुंचे मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ”अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है।” उन्होंने अपना भाषण सियाभर रामचन्द्र की जय से शुरू किया और सबसे राम राम किया। उन्‍होंने इसी संदेश में कहा ”इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम!” मोदी ने यहां भव्य राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने पर ये टिप्पणियां कीं।

अयोध्या में भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के हिस्से के रूप में मंगल ध्वनि के बीच लाल कपड़े पर रखा चांदी का छत्र लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवनिर्मित राम मंदिर की सीढ़ियों पर चढ़े और 84 सेकंड के अभिजीत मुहूर्त के भीतर संकल्प लेकर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूरा किया। इसके बाद वह शेष अनुष्ठानों को पूरा करने के लिए मंत्रोच्चार के बीच ‘गर्भ गृह’ में चले गए। पांच साल पुरानी रामलला की भव्य पांच फीट ऊंची प्रतिमा का आखिरकार दुनिया के सामने अनावरण किया गया।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

मंदिर के गर्भगृह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। यह समारोह शंखनाद और हेलीकॉप्टर द्वारा मंदिर पर फूलों की वर्षा के बीच पूरा हुआ। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो गई और 500 साल का सपना आखिरकार साकार हो गया। बता दें कि अयोध्या राम मंदिर मेंसैंकड़ों साल के इंतजार के बाद प्रभुराम दुबारा विराजेहै. उनके बाल रूप की प्राण-प्रतिष्ठा की गई है. उनकी छवि देख चारों ओर जय श्रीराम के नारेलगनेशुरू हो गए.

अयोध्या में सोमवार को भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति में ‘श्री राम लला’ के नूतन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है और संपूर्णदेश आस्था एवं भक्ति के सागर मेंडूबकर ‘राममय’ हो गया है.

गले में चार गहने, कमर बंध, सहित कई आभूषण देखने को मिल रहा है. साथ ही माथे पर सोने का मुकुट भी दिख रहा है जो रामलला के बाल रूप की दिव्यता को और बढ़ा रही है। रामलला के बाल रूप के हाथों में सोने के तीर-धनुष भी देखने को मिल रहा है. रामलला का बाल रूप भी कई सुंदर और मनमोहक नजर आ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने पर कहा कि अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करनेवाला है. अयोध्‍या में श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने पहुंचे मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ”अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है।

उन्‍होंने इसी संदेश में कहा ”इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम!” पीएम मोदी ने यहां भव्य राम मंदिर मेंराम लला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने पर येटिप्पणियां कीं. सुनहरी कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री तह किए हुए लाल कपड़े पर रखे चांदी के एक छत्र को पकड़े हुए मंदिर के गर्भगृह में गए।

पीएम मोदी ने सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने मनोभाव प्रकट करते हुए कहा है कि ‘हमारे राम लला अब टैंट में नहीं रहेंगे.

इस मौके पर पीएम मोदी के साथ-साथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अपने विचार प्रकट किए. अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की मुख्य पूजा सोमवार दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर शुरू हुई.  इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, “आज हमारे राम आ गये हैं. सदियों की प्रतीक्षा के बाद हमारे राम आ गए हैं. सदियों का अभूतपूर्व धैर्य, अनगिनत बलिदान, त्याग और तपस्या के बाद हमारे प्रभु राम आ गए हैं. इस शुभ घड़ी की आप सभी को, समस्त देशवासियों को बहुत बहुत बधाई.”

“मैं अभी गर्भगृह में ईश्वरीय चेतना का साक्षी बनकर आपके सामने उपस्थित हुआ हूं. कितना कुछ कहने को है. मगर कंठ अवरुद्ध है. मेरा शरीर अभी भी स्पंदित है. चित्त अभी भी उस पल में लीन है.”

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, “हमारे रामलला अब टैंट में नहीं रहेंगे. अब दिव्य मंदिर में रहेंगे. मेरा पक्का विश्वास है, जो घटित हुआ है, उसकी अनुभूति देश के विश्व के कोने कोने में रामभक्तों को हो रही होगी. ये क्षण अलौकिक है.”

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा, “मैं आज प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं. हमारे पुरुषार्थ, त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक यह कार्य कर नहीं पाए. आज वह कमी पूरी हुई है. मुझे विश्वास है कि प्रभु श्री राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे.”

इस मामले से जुड़ी क़ानूनी लड़ाई का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने भारतीय न्यायपालिका का शुक्रिया अदा किया.

उन्होंने कहा, “भारत के संविधान में, उसकी पहली प्रति में भगवान राम विराजमान हैं. संविधान के अस्तित्व में आने के बाद भी दशकों तक प्रभु श्री राम के अस्तित्व को लेकर क़ानूनी लड़ाई चली. मैं भारत की न्यायपालिका का आभार व्यक्त करूंगा, जिसने न्याय की लाज रख ली.”

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि राम ही भारत का विचार और प्रवाह हैं.

उन्होंने कहा, “राम भारत की आस्था हैं, राम भारत का आधार हैं, राम भारत का विचार हैं, राम भारत का विधान हैं, राम भारत की चेतना हैं, राम भारत का चिंतन हैं, राम भारत की प्रतिष्ठा हैं, राम भारत का प्रताप हैं, राम प्रभाव हैं, राम प्रवाह हैं, राम नेति भी हैं, राम नीति भी हैं, राम नित्यता भी हैं, राम निरंतरता भी हैं, राम व्यापक हैं, विश्व हैं, विश्वात्मा हैं इसलिए जब राम की प्रतिष्ठा होती है तो उसका प्रभाव शताब्दियों तक नहीं होता उसका प्रभाव हज़ारों वर्षों तक होता है.”

 


प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर को राष्ट्र मंदिर बताया है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”500 साल के लंबे अंतराल के बाद मन में भावना ऐसी है कि व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं. निश्चित रूप से आप सब भी ऐसा महसूस कर रहे होंगे. आज इस ऐतिहासिक पल भारत का हर मार्ग राम जन्मभूमि की ओर आ रहा है.”

उन्होंने कहा, “निश्चिंत रहिए, प्रभू राम की कृपा से. अब कोई अयोध्या की परिक्रमा में बाधा नहीं बन पाएगा. अयोध्या की गलियों में अब गोलियों की गड़गड़ाहट नहीं होगी. कर्फ़्यू नहीं लगेगा.”

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर को राष्ट्र मंदिर बताया है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”500 साल के लंबे अंतराल के बाद मन में भावना ऐसी है कि व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं. निश्चित रूप से आप सब भी ऐसा महसूस कर रहे होंगे. आज इस ऐतिहासिक पल भारत का हर मार्ग राम जन्मभूमि की ओर आ रहा है.”

उन्होंने कहा, “निश्चिंत रहिए, प्रभू राम की कृपा से. अब कोई अयोध्या की परिक्रमा में बाधा नहीं बन पाएगा. अयोध्या की गलियों में अब गोलियों की गड़गड़ाहट नहीं होगी. कर्फ़्यू नहीं लगेगा.”

योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”रोम रोम में राम रमे हैं. पूरा राष्ट्र राममय है. ऐसा लग रहा है कि हम त्रेतायुग में आ गए हैं. आज हर राम भक्त खुश है. आख़िर भारत को इसी दिन की तो प्रतीक्षा थी. प्रतीक्षा और संघर्ष जारी रहा. मंदिर वहीं बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया था.”

पीएम मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य यजमान रहे.

पीएम मोदी के अलावा यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत कई और लोग इस पूजा में शामिल हुए.

इस कार्यक्रम की मुख्य पूजा गर्भ गृह में हुई.

जैसे ही राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई, वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स ने मंदिर के ऊपर फूल बरसाए.

इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों की संख्या हज़ारों में बताई जा रही है.

कार्यक्रम की शुरुआत में क्या कुछ हुआ ?

  • सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल, शंकर महादेवन जैसे सिंगर्स ने राम भजन गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की.
  • इसके बाद श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंदिर से जुड़ी कई जानकारियां साझा की.
  • मंदिर की नींव 14 मीटर की है. एक हज़ार साल तक हिलेगी नहीं.
  • 25 हज़ार यात्री अपने जूते चप्पल, मोबाइल रख सकेंगे. ऐसा केंद्र बनाया जा रहा है.
  • दिर की नींव बनाने के लिए एक्सपर्ट्स ने मदद की.

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *