केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बीकानेर पहुंचते ही किया योगाभ्यास

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • भारत-पाक सीमा पर जवानों ने किया योगासन, स्कूल और पार्कों सहित कई जगहों पर भी हुआ योगाभ्यास

बीकानेर , 21 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को बीकानेर में जगह-जगह योग का आयोजन किया गया। केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार बीकानेर आए स्थानीय सांसद अर्जुनराम मेघवाल सुबह सीधे रेलवे स्टेशन पर योग करने पहुंचे। सेना और बीएसएफ के साथ स्थानीय पुलिस ने भी योग के विभिन्न आसन किए।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल सुबह बीकानेर पहुंचे। रेलवे स्टेशन पर स्थित हॉल में मेघवाल ने एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसके अलावा जिला प्रशासन और आयुर्वेद विभाग की ओर से रेलवे ग्राउंड में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अनेक लोगों ने योग किया।

mona industries bikaner

पुलिस लाइन में एसपी तेजस्वनी गौतम के आदेश पर पिछले दो दिन से योग की तैयारियां की जा रही थी। आज पुलिसकर्मियों ने भी योगासन किया। इसके अलावा सेना की ओर से केंट एरिया के अलावा भारत-पाक सीमा पर योग दिवस मनाया गया।

स्कूलों और पार्कों में भी हुआ योग

सरकारी स्कूलों में इन दिनों अवकाश चल रहा है लेकिन योग दिवस पर स्कूल खुले। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने पिछले दिनों एक आदेश जारी करके सभी टीचर्स को ग्रीष्मावकाश के दौरान स्कूल से दूर होने पर अपने वर्तमान निवास के आस-पास किसी भी स्कूल में पहुंचकर योग करने के आदेश दिए थे।

योग गुरु दीपक शर्मा के नेतृत्व में भी बीकानेर में कई जगह योग शिविर हो रहा है। बीकानेर के वृद्धजन भ्रमण पथ के अलावा जवाहर पार्क में भी सुबह लोग योग शिविर में हिस्सा ले रहे हैं।

सीए सदस्यों व विद्यार्थियों ने 10 वा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

दि इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया की बीकानेर ब्रांच द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस गोदावरी पैलेस में सुबह 6. 00 बजे से मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बीकानेर के प्रसिद्ध योग गुरु अंजलि सागर ने सीए सदस्यों व विद्यार्थियों को उनके शरीर को चुस्त एवं मन को स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम व योगाभ्यास करवायें तथा उन्होंने बताया कि हमें कभी भी किसी व्यक्ति से तुलना नहीं करनी चाहिए 1 घंटे के इस योग शिविर में कई तरह के प्राणायाम करवायें।

योग गुरु अंजलि सागर ने सीए सदस्यों व विद्यार्थियों को योग करवाया

इस योग शिविर में बीकानेर ब्रांच के अध्यक्ष सीए जसवंत सिंह बैद, उपाध्यक्ष सीए हेतराम पूनिया, सचिव सीए अभय शर्मा, कोषाध्यक्ष सीए मुकेश शर्मा, सीकासा अध्यक्ष सीए राहुल पच्चीसिया, सीए सुभाष सियाग, सीए मनमोहन मोदी, सीए विद्यार्थी व अन्य सदस्यों ने भी इस योग शिविर में भाग लिया।

बिनानी कन्या महाविद्यालय में योगाभ्यास किया

बिनानी कन्या महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविकाओं ने योगाभ्यास किया। योगाभ्यास महाविद्यालय के कंप्यूटर विभागाध्यक्ष रामकुमार व्यास के निर्देशन में किया गया। योगाभ्यास के दौरान छात्रों को स्वास्थ्यवर्द्धक और स्वच्छता से जुड़ी हुई योग क्रियाओ की जानकारी दी गई।

बिनानी कन्या महाविद्यालय में योगाभ्यास

योग के वैज्ञानिक महत्व को बताते हुए प्राचार्य डॉक्टर अरुणा आचार्य ने कहा कि योग शारीरिक स्वच्छता ही नहीं बल्कि मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए भी आवश्यक है। योग दिवस के विशेष अवसर पर एनएसएस इकाई प्रभारी डॉ अशोक व्यास ने स्वयंसेविकाओं के मध्य एन एस एस विशेष शिविर के दौरान आयोजित होने वाली योग सप्ताह कार्यक्रम की जानकारी भी साझा की।

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *