केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने रोड़ा में किया कक्षा-कक्षों, लाइब्रेरी और आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण

khamat khamana

बीकानेर, 22 अगस्त। केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार को रोड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवीन कक्षा-कक्षों, लाइब्रेरी और आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने ग्राम पंचायत द्वारा गांव के लिए भेंट की गई एम्बूलेंस की चाबी संबंधित कार्मिकों को सौंपी तथा स्कूल के दिवंगत संविदा शिक्षक के परिजनों को स्कूल स्टाफ द्वारा एकत्रित 1 लाख 13 हजार रुपये भेंट किए।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस अवसर पर  मेघवाल ने कहा कि शिक्षा, जीवन के सर्वांगीण विकास का आधार है। हमें बच्चों को शिक्षा के अधिक से अधिक अवसर देने चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार शिक्षा के लिए बुनियादी तंत्र के विकास के प्रति संकल्पबद्ध है। शिक्षक भी अपनी भूमिका समझते हुए पूर्ण निष्ठा के साथ बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाएं।

pop ronak

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने रोड़ा के दो विद्यालयों के लिए स्मार्ट बोर्ड उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा खेल मैदान के लिए भूमि आवंटित करवाई जाए। जिससे यहां स्तरीय खेल मैदान का विकास हो सके। उन्होंने कहा कि स्कूल में संस्कृत विषय सहित काॅमर्स एवं विज्ञान संकाय खुलवाने के लिए उच्च स्तर पर चर्चा की जाएगी।

CHHAJER GRAPHIS

पूर्व विधायक  बिहारी लाल बिश्नोई ने कहा कि स्कूलों में सभी आधारभूत सुविधाएं होंगी, तो बच्चों को अध्ययन का बेहतर वातावरण मिल सकेगा। उन्होंने विद्यार्थियों से पूर्ण लगन के साथ पढ़ने का आह्वान किया और कहा कि बच्चे अपने बेहतर भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हुए आगे बढ़ें।

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने ग्राम पंचायात द्वारा उपलब्ध करवाई गई एम्बूलेंस का फीता खोलकर उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधाएं और अधिक सुगमता से उपलब्ध हो सकेंगी। केन्द्रीय मंत्री ने स्कूल के दिवंगत संविदा शिक्षक श्री किशन लाल बारुपाल के परिजनों के लिए स्कूल स्टाफ द्वारा एकत्रित किए गए 1 लाख 13 हजार रुपये सौंपे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा की गई यह पहल सराहनीय और अनुकरणीय है।

इससे पहले केन्द्रीय मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इस दौरान आत्माराम एवं चरकड़ा सरंपच संवाई सिंह ने भी विचार रखे। स्कूल प्राचार्य प्रभाकर दीक्षित ने बताया कि यह कक्ष सांसद निधि, विधायक निधि तथा समसा के अलावा डीएमएफटी मद से बने हैं। उन्होंने स्कूल का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
इस दौरान  चंपालाल गेदर,  गुमान सिंह राजपुरोहित, नगर पालिका नोखा के पूर्व चेयरमेन  श्रीनिवास झंवर, आसकरण भट्टड़ और भूपेंद्र सिंह राठौड़ सहित बड़ी संख्य में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *