पीबीएम ट्रॉमा सेंटर में विश्व डॉक्टर्स दिवस पर अनूठा कार्य

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • कबड्डी खिलाड़ी के कंधे( Bankart Lesion ) का दूरबीन (Arthroscopic surgery द्वारा एंकर स्यूचर का प्रयोग कर कन्धे का जटिल ऑपरेशन

बीकानेर 1 जुलाई । विश्व डॉक्टर्स दिवस पर पीबीएम ट्रॉमा सेंटर के चिकित्सकों ने कबड्डी खिलाड़ी के कंधे का दूरबीन द्वारा निशुल्क ऑपरेशन कर अनूठा कार्य कर दिखाया ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

ट्रॉमा सेंटर के प्रभारी एवं अस्थिरोग विभागाध्यक्ष डॉ बी एल खजोटिया ने बताया कि 8 माह पूर्व कबड्डी खेलते समय खिलाड़ी के दाएं कंधे पर चोट आ गई थी जिससे रोगी को कंधे की बीमारी बैंकार्ड लीजन हो गई थी जिसके कारण रोगी का बायां कंधा बार बार उतर जाता था । परेशानहाल रोगी ने पीबीएम ट्रॉमा सेंटर स्पोर्ट्स इंजरी इकाई में डॉ बी एल खजोटिया को अपना कंधा बताया तब उन्होंने दूरबीन से कंधे के ऑपरेशन के निर्णय लिया ।

mona industries bikaner

डॉ खजोटिया की टीम ने मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना के तहत सोमवार को ट्रॉमा सेंटर में रोगी के कंधे का विशेष एंकर्स लगाकर दूरबीन से सफल ऑपरेशन किया। टीम में डॉ संजय तंवर, डॉ अजय बाकोलिया, डॉ पीरू सिंह भाटी, नर्सिंग ऑफिसर मेघाराम शामिल थे ।

डॉ खजोटिया ने बताया कि बीकानेर में पीबीएम ट्रॉमा सेंटर में लंबे समय से घुटनों के लिगामेंट का दूरबीन से ऑपरेशन किया जा रहा है अब कंधे की शल्य चिकित्सा भी शुरू कर दी गई है ।

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *