भारत-अमेरिका संयुक्त प्रशिक्षण युद्ध अभ्यास 2024 के सत्यापन अभ्यास का सफलतापूर्वक समापन

khamat khamana

जयपुर\ बीकानेर , 20 सितम्बर। भारत-अमेरिका संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास युद्ध अभ्यास 2024 का 72 घंटे का गहन सत्यापन अभ्यास सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जिसमें भारतीय और अमेरिकी सशस्त्र बलों के बीच उन्नत परिचालन अंतरसंचालनीयता का प्रदर्शन किया गया। राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में आयोजित इस अभ्यास का केंद्र बिंदु संयुक्त राष्ट्र के अधिदेश के तहत आतंकवाद और विद्रोह विरोधी अभियानों पर था।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

72 घंटों के दौरान, भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने जटिल सामरिक युद्धाभ्यास, लाइव-फायर ड्रिल्स, और संयुक्त वायु अभियानों का प्रदर्शन किया, जिसमें बेहतरीन समन्वय देखा गया। इस अभ्यास के दौरान पैदल सेना, तोपखाना, वायु अभियानों का एकीकृत संचालन, इंजीनियर्स कॉर्प्स द्वारा आईईडी विरोधी तकनीकें, सामरिक अवरोधन, सटीक निशानेबाजी और बाधा-निर्मूलन अभ्यास आदि शामिल थे।

pop ronak

सत्यापन चरण ने दोनों देशों की सैन्य तैयारियों और संयुक्त परिचालन क्षमताओं की परीक्षा ली, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि दोनों राष्ट्र बदलती सुरक्षा चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकते हैं। वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने इस दौरान प्रदर्शित व्यावसायिकता और सहयोग की प्रशंसा की, और इस अभ्यास को भविष्य के अभियानों के लिए संयुक्त तत्परता को मजबूत करने में महत्वपूर्ण बताया।

CHHAJER GRAPHIS

युद्ध अभ्यास 2024 भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रक्षा साझेदारी का प्रतीक है, जो क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में योगदान देता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *